लाइव न्यूज़ :

ताकत बढ़ाने का देसी उपाय : थकान, कमजोरी, खून की कमी दूर करके शरीर को ताकतवर बना सकता है ये देसी नुस्खा, जानें रेसिपी

By उस्मान | Published: March 30, 2021 9:58 AM

बच्चे को बाजार का पाउडर नहीं, ड्राई फ्रूट्स का घर पर बना पाउडर खिलाएं

Open in App
ठळक मुद्देसभी पोषक तत्वों का खजाना है यह पाउडरदिमाग और शरीर के विकास में सहायकइसे बनाना आसान भी है

आज के बच्चे पैकेज्ड स्नैक्स के दीवाने हैं। ज्यादातर पैकेट वाले स्नैक अन्हेल्दी होते हैं क्योंकि इन्हें बनाने के लिए मैदा, चीनी और कृत्रिम सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। इनसे शरीर को पोषण नहीं मिलता है। 

वैसे सिर्फ बच्चे ही नहीं, युवा भी अन्हेल्दी डाइट की वजह से खून की कमी, कमजोरी, थकान जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। खासकर लड़कियों में खून की कमी और थकान आम समस्याएं हैं। 

आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स की एक आसान रेसिपी बता रहे हैं, जिसका सेवन सभी लोग कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर को ताकतवर बनाने में मदद मिल सकती है। 

जाहिर है ड्राई फ्रूट्स बच्चों और बुजुर्गों के लिए चबाना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में उन्हें डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका पाउडर बनाना है, जिसे आप दूध के साथ ले सकते हैं। सबसे बड़ी बात इसका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। 

ड्राई फ्रूट्स पाउडर के फायदे- चूंकि यह पोषण से भरपूर भोजन है, इसलिए यह वयस्कों और बच्चों के लिए एक उत्तम वजन बढ़ाने वाला भोजन हो सकता है।- पोषण से भरपूर, यह पाउडर घर पर बनाना बहुत आसान है। यह गैर-चिपचिपा है और इसमें बादाम, काजू और पिस्ता शामिल है।- आप अच्छे रंग और सुगंध के लिए केसर, दालचीनी, जायफल, गुलाब, इलायची भी मिला सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स पाउडर के लिए सामग्री 100 ग्राम बदम80 ग्राम पिस्ताकाजू के 100 ग्राम1/2 टी स्पून केसर की किस्मेंहल्दी पाउडर का 1/2 चम्मच

ड्राई फ्रूट्स पाउडर बनाने का तरीकासभी चीजों को थोड़ा रोस्टेड कर लें। केसर का रंग थोड़ा बदल जाने के बाद स्टोव बंद कर लें। सब कुछ ठंडा होने के लिए एक प्लेट पर निकाल लें। मिक्सर में डालकर पीस लें। पाउडर को निकालकर एक जार में रख दें। रोजाना एक या दो चम्मच का सेवन करें। बच्चों को आधा चम्मच दें। आप इसे दूध के साथ ले सकते हैं। 

इन बातों का रखें ध्याननट्स को तब तक भूने जब तक वे थोड़े भूरे रंग के न हो जाएं। उन्हें जलाने से बचें।भुने हुए नट्स को ठंडा करें।इसमें गुड़ या चीनी का इस्तेमाल न करें। अप इसमें अपनी पसंद के अन्य ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स कर सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स पाउडर के सेवन के फायदे- यह लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन के परिवहन को अन्य महत्वपूर्ण अंगों में सुधार कर सकता है।

- फास्फोरस की वजह से ये हड्डी और दांतों के विकास में सुधार करते हैं। फॉस्फोरस को प्रोटीन को ठीक से संश्लेषित करने और कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने के लिए भी आवश्यक है।

-अधिक मात्रा में जिंक होने की वजह से यह संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, घावों और प्रोटीन संश्लेषण के उपचार में मदद करता है।

- यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। इसके सेवन से उच्च रक्तचाप के विकास का जोखिम कम होगा।

- डायट्री फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा आंत के कामकाज को नियंत्रित करती है। 

- इसकी विटामिन सी और विटामिन बी 6 पाया जाता है इसलिए यह दिमाग के कामकाज को बेहतर बनाता है। 

- बादाम एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स नट है और डायबिटीज से जोखिम को कम करता है। 

- इसमें असंतृप्त वसा हैं। इस प्रकार के वसा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाते हैं जिसे लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहा जाता है।

टॅग्स :हेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खेरेसिपी
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी