पेट की जलन, मरोडन, गैस और ब्लोटिंग का एक मात्र सही और सटीक इलाज है घरेलू नुस्खे, आज ही अपनाएं इन जड़ी बुटियों को, चुटकियों में मिलेंगे यह फायदे

By आजाद खान | Published: April 27, 2022 05:18 PM2022-04-27T17:18:42+5:302022-04-27T17:31:33+5:30

जानकारों का कहना है कि लंबी दवाईयों को खाने से कई दिक्कतें होती है। इसलिए यह घरेलू नुस्खें आपके सेहत को काफी फायदा पहुंचा सकता है।

Home remedies only right accurate treatment for stomach irritation bloating gas bloating adopt these herbs today to get fast benefit | पेट की जलन, मरोडन, गैस और ब्लोटिंग का एक मात्र सही और सटीक इलाज है घरेलू नुस्खे, आज ही अपनाएं इन जड़ी बुटियों को, चुटकियों में मिलेंगे यह फायदे

पेट की जलन, मरोडन, गैस और ब्लोटिंग का एक मात्र सही और सटीक इलाज है घरेलू नुस्खे, आज ही अपनाएं इन जड़ी बुटियों को, चुटकियों में मिलेंगे यह फायदे

Highlightsगर्मियां आते ही पेट की समस्या शुरू हो जाती है। अकसर हमारे पेट में पेट का फूलने, गैस बनना, ब्लोटिंग और पेट में सूजन जैसी समस्या पैदा हो जाती है।ऐसे में इन नुस्खों को एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

Home Remedies For Daily Problems: गर्मियां आते ही पेट से जुड़ी समस्या जन्म लेने लगती है। हमारे खराब लाइफस्टाइल और फूड हैबिट के चलते अकसर ऐसा देखा गया है कि पेट फूलने, गैस बनने, ब्लोटिंग और पेट में सूजन जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में कुछ लोग लंबे समय तक दवाईयां खाते है जिसका शरीर पर बुरा असर पड़ता है और इससे बॉडी में साइड इफेक्ट्स भी होते है। अगर आपको इन समस्याओं से आपको हमेशा के लिए छुटकारा चाहिए तो आप जड़ी-बूटियां या यूं कह ले कि घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे या जड़ी-बूटियां आपके शरीर से इन समस्याओं को हमेशा के लिए दूर कर देगी। 

ऐसे में आइए जानते है कि जब कभी भी हमें पेट से जुड़ी कोई समस्या खास कर पेट फूलने, गैस बनने, ब्लोटिंग और पेट में सूजन जैसी समस्या होगी तो हमें क्या करना चाहिए। इसके लिए नीचे बताए गए घरेलू नुस्खे या जड़ी-बूटियों को अपनाए। 

1. हल्दी को पानी में मिलाकर पीने के फायदे (Mix Turmeric with Water)

हल्दी एक ऐसी घरेलू नुस्खे या यूं कह लें कि जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। गर्मियों में पेट के किसी भी तरह की परेशानी के लिए आप हल्दी को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए बस आप एक चम्मच पिसी हुई हल्दी लें और फिर उसे गर्म पानी में मिला लें। इसके बाद आप पानी को पी लें। आपको पेट सूजन में आराम मिलेगा। 

2. तुलसी के अर्क के फायदे (Basil Extracts Benefits)

तुलसी के पत्तों का अर्क शरीर और पेट की लिए अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपका पेट साफ रहता है और इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है। बताया जाता है गैस्ट्राइटिस की समस्या में तुलसी बहुत लाभकारी होता है। इसलिए इसे पेट फूलने और गैस बनने को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

3. त्रिफला चूर्ण (Usage of Triphala Churna)

आयुर्वेद में त्रिफला को करीब करीब अमृत के समान माना गया है। पेट की सभी समस्या को दूर कर ठंडा रखना त्रिफला का काम है। यह तीन चीजें हरड़, बहेरा और आंवला से बना होता है। त्रिफला के चूर्ण को इस्तेमाल करने का सही तरीका है कि इसे गर्म पानी के साथ इस्तेमाल किया जाय ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। 

4. पुदीना का इस्तेमाल (Usage of Pudina)

पुदीने में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण है और यही कारण है कि इसे पेट के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। पेट की किसी भी तरह की छोटी समस्या हो जाए तो उसमें आपका का काम पुदीना आइगा। यह गैस ले लेकर पाचन की समस्या तक, सभी में आराम पहुंचाता है। यही कारण है कि इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 

5. सौंफ का पानी (Fennel Water)

सौंफ का पानी भी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी बताया गया है। आपको बता दें कि इसे आयुर्वेदिक औषधि भी माना गया है। पेट में सूजन से लेकर तमाम तरीके की समस्या के लिए सौंफ का पानी बहुत सही है। अगर आप चाय पीने के बहुत आदी है तो आप इसे चाय की तरह बना कर भी पी सकते है। इससे आपको फायदा ही मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Home remedies only right accurate treatment for stomach irritation bloating gas bloating adopt these herbs today to get fast benefit

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे