कोरोना काल में सुबह खाली पेट खाएं भीगे बादाम, अखरोट और किशमिश, कमजोरी, खून की कमी से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: May 18, 2021 11:00 AM2021-05-18T11:00:48+5:302021-05-18T11:00:48+5:30

कोरोना के ठीक हुए मरीजों को भीगे किशमिश खाने की सलाह दी गई है

Health benefits of soak almonds, walnuts and raisins in Hindi: 10 amazing health benefits of eating soaked nuts during coronavirus pandemic | कोरोना काल में सुबह खाली पेट खाएं भीगे बादाम, अखरोट और किशमिश, कमजोरी, खून की कमी से मिलेगा छुटकारा

कोरोना वायरस डाइट प्लान

Highlightsकोरोना के ठीक हुए मरीजों को भीगे किशमिश खाने की सलाह दी गई है इम्यून सिस्टम मजबूत बनाती हैं ये चीजेंकोरोना काम के जरूर खाएं ये चीजें, और भी हैं कई फायदे

नट्स और ड्राई फ्रूट्स कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हैं। रोजाना मुट्ठी भर नट्स खाने से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। सभी लोग नट्स खाते हैं, लेकिन इस बात से अनजान हैं कि भीगे हुए नट्स कच्चे नट्स की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों को भीगी हुई किशमिश खाने की सलाह दी जा रही है।  

कोरोना रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं भीगे नट्स
कोरोना काल में हेल्दी एंड फिट रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। हेल्दी डाइट से शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इस बात को ध्यान रखना चाहिए कि इम्यूनिटी कमजोर होने से कोरोना आपको जल्दी चपेट में ले सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भीगी हुई किशमिश में पोषक तत्वों की उपलब्धता अधिक होती है। इससे हड्डियों को बोरॉन मिलता है साथ ही यह आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, इंस्टेंट एनर्जी और पोटेशियम से भरपूर होता है। यह हल्के रेचक के रूप में भी काम करता है और कब्ज को रोकता है।

किशमिश को भिगोने की तरह ही बादाम को भिगोने से भी उसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। इसी तरह भीगे हुए अखरोट शरीर में कम गर्मी पैदा करते हैं, जिससे गर्मी में भी इनका सेवन बेहतर होता है। इससे उन्हें पचने में आसानी होती है।

रोजाना कितने नट्स खाने चाहिए?
अच्छी सेहत के लिए रोजाना 5-7 किशमिश, 2-3 अखरोट, 7-10 बादाम का सेवन कर सकते हैं।

भीगे बादाम खाने के फायदे
भीगे हुए बादाम वजन घटाने में सहायक होते हैं, दिमाग के कामकाज को बढ़ाते हैं, कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। भीगे हुए बादाम डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे हैं, कैंसर को रोकते हैं, तनाव से लड़ने में मदद करते हैं, बेहतर नींद को बढ़ावा देते हैं। 

भीगे किशमिश खाने के फायदे
रोजाना सुबह खाली पे भीगे किशमिश खाने से आपको एसिडिटी, थकान, कमजोरी, खून की कमी या एनीमिया आदि से राहत मिल सकती है। इसके अलावा इससे हड्डियों को मजबूत बनाने, डायबिटीज कंट्रोल रखने, मेमोरी तेज करने, वजन कम करने, पीलिया जैसे खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। 

भीगे अखरोट खाने के फायदे
रोजाना सुबह खाली पेट भीगे अखरोट खाने से आपको डायबिटीज कंट्रोल रखने, वजन कम करने, अवसाद और तनाव से निपटने, हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, इससे दिल को स्वस्थ रखने, दिमाग तेज करने और कब्ज जैसे रोगों का भी इलाज करता है। 

Web Title: Health benefits of soak almonds, walnuts and raisins in Hindi: 10 amazing health benefits of eating soaked nuts during coronavirus pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे