लाइव न्यूज़ :

Covid-19 Virus: भारत में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार; अब तक 5 लोगों की मौत, तेजी से बढ़ रहे मामले

By अंजली चौहान | Published: December 18, 2023 9:46 AM

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 मामले और पांच मौतें दर्ज की गईं, जिनमें से चार केरल में और एक उत्तर प्रदेश में थी। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई।

Open in App

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं जिसने स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 335 नए कोविड-19 संक्रमण दर्ज किए गए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पांच मौतें हुईं - चार अकेले केरल में, जहां कोविड उप-संस्करण जेएन.1 का पता चला था, और एक उत्तर प्रदेश में। देश में कुल कोविड केसलोएड 4.50 करोड़ (4,50,04,816) था। संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.46 करोड़ (4,44,69,799) हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत आंकी गई है।

अब तक कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है और मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

केरल में कोविड का सब-वेरिएंट JN.1

एक अधिकारी के मुताबिक, भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) की चल रही नियमित निगरानी गतिविधि के हिस्से के रूप में केरल की एक 79 वर्षीय महिला में COVID-19 उप-संस्करण JN.1 का एक मामला पाया गया है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शनिवार (16 दिसंबर) को कहा कि यह मामला 8 दिसंबर को दक्षिणी राज्य के तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से आरटी-पीसीआर सकारात्मक नमूने में पाया गया था।

उन्होंने कहा कि नमूना 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर पॉजिटिव पाया गया था। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे और वह तब से कोविड-19 से उबर चुकी है। रविवार को, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में पाया गया कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 इसका कारण नहीं था। चिंता के लिए।

नए वैरिएंट के बारे में मीडिया से बात करते हुए, जॉर्ज ने कहा कि उप-वेरिएंट का पता महीनों पहले भारतीय यात्रियों में लगाया गया था, जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी।

आईसीएमआर ने कहा कि किसी भी चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। यह एक उप-संस्करण है। यह अभी यहां पाया गया था। महीनों पहले, इस संस्करण को कुछ भारतीयों में पाया गया था जिनकी सिंगापुर हवाई अड्डे पर जांच की गई थी। यह सिर्फ इतना है कि केरल ने यहां इस प्रकार की पहचान की है जीनोम अनुक्रमण। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से सतर्क रहने को कहा और कहा कि जिन लोगों को अन्य गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह