COVID-19 treatment: फेफड़ों को संक्रमित करता है कोरोना, फेफड़ों को साफ करके सांस लेने में सुधार करता है नाइट्रेट सप्लीमेंट

By उस्मान | Published: August 17, 2020 11:07 AM2020-08-17T11:07:53+5:302020-08-17T11:07:53+5:30

कोरोना वायरस का इलाज : फेफड़ों के कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं

Coronavirus treatment: Covid-19 effect your lungs, searcher claim, Nitrate Supplementation could help in breathing and lung clearance | COVID-19 treatment: फेफड़ों को संक्रमित करता है कोरोना, फेफड़ों को साफ करके सांस लेने में सुधार करता है नाइट्रेट सप्लीमेंट

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsनाइट्रेट डायाफ्राम के कामकाज को बेहतर बनाता हैचूहों पर किये गए एक अध्ययन में इस बात के नतीजे मिले हैंइससे संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है

कोरोना वायरस के लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई होना या सांस से जुड़ीं अन्य कई लक्षण शामिल हैं। माना जाता है कि कोरोना वायरस सीधे तौर पर फेफड़ों और सांस लेने में सहायक मांसपेशी डायाफ्राम को प्रभावित करता है। यही वजह है कि कोरोना के मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। 

बिजनेस वर्ल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, नए शोध से पता चलता है कि नाइट्रेट (nitrate) डायाफ्राम के कामकाज को बेहतर बनाता है। डायाफ्राम एक मांसपेशी है जो खांसी और सांस लेने में सहायक है। यह तत्व इसके शक्ति में सुधार करता है। आपको बता दें कि नाइट्रेट एक रसायन तत्व है जो कई चीजों में पाया जाता है। 

बुजुर्गों के फेफड़ों को करता है साफ
चूहों पर किये गए एक अध्ययन में इस बात के नतीजे मिले हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि इससे मनुष्यों में खासकर बुजुर्ग लोगों को फेफड़ों को अधिक प्रभावी ढंग से साफ करने और संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है। यह अध्ययन द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। 

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि नाइट्रेट मांसपेशियों में कैल्शियम के उपयोग में सुधार करके मांसपेशियों की मदद कर सकता है। कोविड-19 भी फेफड़ों और डायाफ्राम को प्रभावित करता है यही वजह है वैज्ञानिक इस अध्ययन को काफी उपयोगी मान रहे हैं। 

The diaphragm - whole body effects (tip to toes and mouth and nose ...

डायाफ्राम की कार्य शक्ति बढ़ाने में सहायक
आपको बता दें डायाफ्राम सांस लेने और खांसने के लिए उपयोग की जाने वाली प्राथमिक श्वसन पेशी है, जो बाद में फेफड़ों को साफ करने का भी काम करती है। फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी के शोध दल ने पाया कि नाइट्रेट सप्लीमेंट चूहों के श्वसन तंत्र, डायाफ्राम कार्य शक्ति बढ़ाने में कामयाब पाए गए हैं।

शोधकर्ताओं ने 14 दिनों तक पीने के पानी में सोडियम नाइट्रेट मिलाकर चूहों को पिलाया। इस प्रकार, उन्होंने मांसपेशियों के ऊतकों में मांसपेशियों की उत्तेजना और ऑक्सीजन के लिए नियंत्रित परिस्थितियों में डायाफ्राम के कामकाज का परीक्षण किया।

शोधकर्ताओं का कहना है कि नाइट्रेट सप्लीमेंट तेजी से मांसपेशियों की कोशिकाओं के संकुचन समारोह पर अधिक प्रभाव डालता है। उन्होंने केवल नर चूहों का परीक्षण किया और मादा चूहों पर इसके लाभ अभी अज्ञात है।

गर्म पानी की भाप

स्टीम थेरेपी, या गर्म पानी की भाप लेने से वायुमार्ग को खोलने और फेफड़ों के बलगम को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। फेफड़ों की बीमारी वाले लोग लक्षणों को सही करने के लिए भाप जरूर लें। इससे सांस लेने में सुधार होता है और वायुमार्ग व फेफड़ों के अंदर बलगम को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। इससे सांस लेने में तत्काल राहत मिलती है।

यह खास एक्सरसाइज आ सकती है काम

डॉक्टर सलाह देते हैं कि सीओपीडी वाले लोग अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए इस एक्सरसाइज को करें। आप अतिरिक्त बलगम के अपने फेफड़ों से बाहर निकालने के लिए इसे कर सकते हैं। 
दोनों पैरों को ज़मीन पर सपाट रखते हुए, आराम से कंधों के साथ एक कुर्सी पर बैठ जाएँ
हाथों को पेट के बल मोड़ें
धीरे-धीरे नाक के माध्यम से श्वास लें
धीरे-धीरे साँस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें, हाथों को पेट के सामने धकेलें
सांस छोड़ते समय खांसी 2 या 3 बार, मुंह थोड़ा खुला रखें
धीरे-धीरे नाक के माध्यम से श्वास लें
आराम करें और आवश्यकतानुसार दोहराएं

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये यौगिक फेफड़ों के ऊतकों को धुएं के साँस लेने के हानिकारक प्रभावों से भी बचा सकते हैं। कोरिया में एक हालिया अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग प्रति दिन कम से कम 2 कप ग्रीन टी पीते हैं, उनके फेफड़ों का कार्य बेहतर था।

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड

चेरी खाने से सूजन से लड़ने में मदद मिल सकती है। वायुमार्ग की सूजन सांस लेने में कठिनाई कर सकती है और छाती के भारीपन से राहत दिल सकती है। इन  खाद्य पदार्थ खाने से इन लक्षणों को दूर करने के साथ सूजन को कम किया जा सकता है। सूजन से लड़ने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: हल्दी, पत्तेदार साग, चेरी, ब्लू बैरीज़, अखरोट, फलियां और मसूर की दाल।

Web Title: Coronavirus treatment: Covid-19 effect your lungs, searcher claim, Nitrate Supplementation could help in breathing and lung clearance

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे