Coronavirus Diet Plan: खाने में शामिल करें ये चीजें, लॉकडाउन में भी रहेंगे फिट, चिंता, तनाव, डायबिटीज से भी मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: April 17, 2020 12:10 PM2020-04-17T12:10:06+5:302020-04-17T12:22:43+5:30

इन आसान टिप्स के जरिये मुश्किल के इस दौर में भी आप खुश रह सकते हैं

Coronavirus lock down: Healthy eating tips during COVID-19 to stay healthy and fit, to beat depression, anxiety and obesity | Coronavirus Diet Plan: खाने में शामिल करें ये चीजें, लॉकडाउन में भी रहेंगे फिट, चिंता, तनाव, डायबिटीज से भी मिलेगा छुटकारा

Coronavirus Diet Plan: खाने में शामिल करें ये चीजें, लॉकडाउन में भी रहेंगे फिट, चिंता, तनाव, डायबिटीज से भी मिलेगा छुटकारा

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाह रखी है। इससे अब तक दुनियाभर में अब 145,551 लोगों की मौत हो गई है और अब तक कुल 2,182,823 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना की वजह से लगभग सभी देशों में लॉकडाउन लागू है और लोग पिछले एक महीने से अपने घरों में बंद हैं।  

घरों में बंद रहने, खाने-पीने का ताजा सामान नहीं मिलने और बढ़ते तनाव की वजह से लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन के बीच अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो आपको खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यूनिसेफ ने कुछ उपाय साझा किये जिन्हें अपनाकर आप इस कठिन समय में हेल्दी और फिट रह सकते हैं।  

फल और सब्जी का सेवन करते रहें
बेशक लॉकडाउन की वजह से ताजी सब्जियां खरीदना मुश्किल हो सकता है लेकिन जितना संभव हो ताजे फल-फल सब्जियां ही खरीदें। ध्यान रहे कि इन्हें ज्यादा दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके न रखें। ज्यादा दिनों तक रखने से उनका स्वाद बिगड़ सकता है। वैसे जब भी मौका मिले घर का एक सदस्य जाकर ताजे फल-सब्जियां लेकर आ जाए। वास्तव में फल और सब्जियों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

फ्रेश चीजें नहीं मिलने पर सूखे या डिब्बाबंद चीजें लें
इस दौरान फ्रेश चीजें मिलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप डिब्बाबंद बीन्स और छोले जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चीजें पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इन्हें महीनों या वर्षों तक स्टोर किया जा सकता है और कई तरीकों से भोजन में शामिल किया जा सकता है। डिब्बाबंद तेल मछली जैसे सार्डिन, मैकेरल और सामन प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन और खनिजों का भण्डार हैं। इन्हें सैंडविच, सलाद या पास्ता में ठंडा या गर्म भोजन के हिस्से के रूप में पकाया जा सकता है।

 
सूखे मेवे, दालें और अनाज जैसे दाल, विभाजित मटर, चावल, कूसकूस या क्विनोआ जैसे पोषक तत्व भी पौष्टिक, लंबे समय तक चलने वाले विकल्प हैं जो स्वादिष्ट, सस्ती और भरने वाले हैं। दूध या पानी के साथ पकाए गए जई एक उत्कृष्ट नाश्ते के विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं, और दही, कटा हुआ फल या किशमिश के साथ मसालेदार हो सकते हैं। 

हेल्दी स्नैक्स रखें 
बच्चे अक्सर स्नैक खाने की जिद करते हैं। ऐसे में उन्हें मिठाई या नमकीन स्नैक्स देने के बजाय, नट्स, चीज़, योगर्ट, कटे या सूखे मेवे, उबले अंडे, या अन्य हेल्दी चीजें दे सकते हैं। इन चीजों में पोषक तत्वों की मात्रा भी अधिक होती है। 

प्रोसेस्ड फ़ूड का कम सेवन करें
ताजा चीजें मिलना बेशक मुश्किल है लेकिन आपको अधिक प्रोसेस्ड चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। रेडी-टू-ईट भोजन, पैकेज्ड स्नैक्स और डेसर्ट अक्सर संतृप्त वसा, शर्करा और नमक में उच्च होते हैं। यदि आप ऐसी चीजें लेते हैं, तो पहले लेबल को देखें और इन पदार्थों में से कम वाले स्वस्थ विकल्पों को चुनने का प्रयास करें। कोशिश करें कि आप शुगर ड्रिंक से बचें और इसके बजाय ढेर सारा पानी पिएं। नींबू, नींबू, खीरे के स्लाइस या जामुन जैसे फलों या सब्जियों को पानी में मिलाने से स्वाद में अतिरिक्त इजाफा होता है।

खाने-पीने के समय का ध्यान रखें
खाना बनाना और खाना अपने परिवार की दिनचर्या का एक मजेदार और सार्थक हिस्सा है। एक साथ खाना परिवार के बंधन को मजबूत करने और मज़े करने का एक शानदार तरीका है। भोजन की तैयारी में आप अपने बच्चों को शामिल कर सकते हैं - छोटे बच्चे खाने की चीजों को धोने या छांटने में मदद कर सकते हैं जबकि बड़े बच्चे अधिक जटिल कार्यों को कर सकते हैं और टेबल सेट करने में मदद कर सकते हैं। समय पर खाएं और और एक साथ ज्यादा खाना न खाएं। 

English summary :
If you want to be healthy and fit during lockdown, then you should follow a good nutrient rich diet. UNICEF shared some measures that you can adopt to stay healthy and fit during this difficult time.


Web Title: Coronavirus lock down: Healthy eating tips during COVID-19 to stay healthy and fit, to beat depression, anxiety and obesity

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे