Coronavirus Test: 51 प्राइवेट लैब्स में भी होगी कोरोना वायरस की जांच, जानिये टेस्ट की कीमत

By उस्मान | Published: March 20, 2020 09:37 AM2020-03-20T09:37:34+5:302020-03-20T09:37:34+5:30

Coronavirus test centers in India: जानिये दिल्ली-एनसीआर की में कहां हो होगी कोरोना वायरस की जांच

Coronavirus latest updates in India : COVID-19 test centers in India, Coronavirus test price in government and private hospital in India | Coronavirus Test: 51 प्राइवेट लैब्स में भी होगी कोरोना वायरस की जांच, जानिये टेस्ट की कीमत

Coronavirus Test: 51 प्राइवेट लैब्स में भी होगी कोरोना वायरस की जांच, जानिये टेस्ट की कीमत

भारत सरकार ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) साथ मिलकर 51 निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस की जांच कराने के फैसला किया है. परीक्षण प्रोटोकॉल एक ही रहेगा। कोरोना वायरस के टेस्ट की कीमत 5000 रुपये रखी गई है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, निजी अस्पतालों में पहचान की गई सभी 51 प्रयोगशालाओं को नेशनल एक्रेडिटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन ऑफ़ लेबोरेटरीज़ (NABL) से मान्यता प्राप्त है। दिल्ली-एनसीआर में इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स, मेदांता-द मेडिसिटी और डॉ लाल पैथ लैब्स में डायग्नोस्टिक्स लैब में परीक्षण उपलब्ध होगा।  

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, फिलहाल देश में 72 सरकारी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस की जांच हो रही है। इनके अलावा सरकार द्वारा संचालित संस्थानों जैसे वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा संचालित 49 अन्य सरकारी प्रयोगशालाएं सप्ताह के अंत तक टेस्ट करना शुरू कर देंगी। इनके शुरू होने से भारत में कुल प्रयोगशालाओं की संख्या को 172 हो जाएगी।

कोरोना की जांच के लिए सरकारी प्रयोगशालाएं

आंध्रप्रदेश में तिरूपति के श्री वेंकेटेश्वर आयुर्विज्ञान संस्थान, विशाखापट्टनम के आंध्र मेडिकल कॉलेज और अनंतपुर के जीएमसी तथा असम में गुवाहाटी के गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज, डिब्रूगढ़ को क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र परीक्षण के लिए सक्रिय किया गया है।

बिहार में पटना के राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान, चंडीगढ़ के स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र तथा छत्तीसगढ़ के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान पर इस विषाणु के परीक्षण का जिम्मा डाला गया है।

दिल्ली में बढ़े कोरोना के मामले

दिल्ली में एम्स, गुजरात में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, अहमदाबाद के बी जे मेडिकल कॉलेज और जामनगर के एम पी शाह सरकारी मेडिकल कॉलेज में इस विषाणु के परीक्षण की व्यवस्था की गयी है। मध्यप्रदेश में भोपाल के एम्स, जबलपुर के राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान को कोरोना वायरस के परीक्षण के लायक बनाया गया है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले गुरुवार को बढ़कर 14 हो गए। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि चार नए मामलों में दो लोग पश्चिम बंगाल के हैं, वे इटली से लौटे थे और छावला में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पृथक केंद्र में रह रहे थे। इन दोनों मरीज़ों को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विभाग ने एक बयान में बताया, “ दो लोगों को राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में पहले से ही पृथक रखा गया था। उनकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है।” बयान में बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। बुधवार रात तक घातक संक्रमण के मामलों की संख्या 10 थी। दिल्ली में कोविड-19 से 68 साल की महिला की मौत हो चुकी है।

कोरोना से दुनियाभर में 10 हजार से ज्यादा मौत

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 10,049 लोगों की मौत हो गई है और करीब 180 देशों के 245,660 लोग संक्रमित हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इनमें सबसे ज्यादा मौत इटली में 3,405 और उसके बाद चीन में 3,248 मौत हुई हैं। इसके बाद ईरान में 1,284 और स्पेन में 831 लोगों की जान गई है।

भारत में चार लोगों की मौत

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है। कोरोना वायरस से भारत में अब तक चार लोगों की मौत हुई है। इनमें से 20 मरीज सही हो चुके हैं।

Web Title: Coronavirus latest updates in India : COVID-19 test centers in India, Coronavirus test price in government and private hospital in India

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे