COVID-19 Symptoms: पहले बुखार फिर सूखी खांसी, एक के बाद एक इस क्रम में दिखते हैं कोरोना के 8 लक्षण, समझें और तुरंत बचाव करें

By उस्मान | Published: February 6, 2021 10:40 AM2021-02-06T10:40:24+5:302021-02-06T10:41:16+5:30

जानिये फ्लू या सांस में संक्रमण के लक्षणों से कैसे अलग होते हैं कोरोना वायरस के लक्षण

Coronavirus ke lakshan: Coronavirus symptoms order, Symptoms of COVID-19 in Hindi, most common, less common, serious symptoms of coronavirus in Hindi | COVID-19 Symptoms: पहले बुखार फिर सूखी खांसी, एक के बाद एक इस क्रम में दिखते हैं कोरोना के 8 लक्षण, समझें और तुरंत बचाव करें

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsकोरोना के लक्षण फ्लू से होते हैं अलगबुखार और खांसी को बिल्कुल भी हल्के में न लेंलक्षण महसूस होते ही तुरंत टेस्ट कराएं

कोरोना वायरस का प्रसार अभी कम नहीं हुआ है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी और थकान आदि शामिल हैं। पिछले एक साल में कोरोना के लक्षणों में कई बदलाव हुए हैं और कई नए लक्षण भी सामने आये हैं। 

लक्षणों में बार-बार बदलाव होने से कोरोना के लक्षणों को समझना थोड़ा मुश्किल हुआ है। अब एक अध्ययन में कोरोना वायरस के लक्षणों के क्रम का पता लगाया गया है। 

इसका मतलब है कि अगर किसी को कोरोना वायरस है, तो उसे पहले शुरुआत से क्या-क्या लक्षण महसूस हो सकते हैं। इससे आपको फ्लू या श्वासप्रणाली में संक्रमण के लक्षणों के अंतर को समझने और बीमारी से बेहतर तरीके से निपटने में मदद मिल सकती है। 

बुखार
बुखार कई रोगों में दिखने वाला एक सामान्य लक्षण है। हालांकि कोरोना होने पर आपको पहला लक्षण बुखार ही हो सकता है। पहले के कई अध्ययनों में कोविड रोगियों द्वारा बताए गए लक्षणों में 76% से अधिक मामलों में मौजूद बुखार मुख्य लक्षण था। इसका मतलब है कि आप बुखार को हल्के में न लें और तुरंत कोरोना की जांच कराएं। 

अधिकांश मामलों में हल्का बुखार (99 डिग्री फ़ारेनहाइट से 101 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच उतार-चढ़ाव) और 3 या 4 दिन तक रहता है। यदि बुखार एक सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, या आपको अपने लक्षणों में कोई अंतर महसूस नहीं होता है, तो यह कोरोना से जुड़ी गंभीर जटिलताओं का संकेत हो सकता है।

खांसी
कोरोना की शुरुआत में लगातार सूखी खांसी आना इसका संक्रमण का पहला सामान्य संकेत बन गया था। अध्ययन से पता चलता है कि यह दूसरा लक्षण है। वायरस अभी भी नाक और मुंह के जरिये ही शरीर में प्रवेश करता है। ऐसा होने से सूखी खांसी होती है और यह लक्षण बहुत कॉमन है। विशेषज्ञ मानते हैं कि सामान्य सर्दी के लक्षण, जैसे कि गीली खांसी, भरी हुई नाक और ठंड को भी कोरोना के लक्षणों में गिना जाना चाहिए। 

गंध और स्वाद की हानि
पॉजिटिव मामलों के साथ गंध और स्वाद की हानि आम होती जा रही है। जबकि आपके लक्षण की गंभीरता भिन्न हो सकती है, यह आपके श्वसन पथ या तंत्रिकाओं को प्रभावित करने वाले वायरस का एक और संकेत है। मौजूदा वायरस के 60% से अधिक मामलों में यह लक्षण पाया गया है जबकि नए कोरोना वायरस के मामलों में आमतौर पर कम देखा गया है।

गले में खराश
गले में खराश अभी तक पुराने और नए कोरोना वायरस के मामलों में देखे जाने वाला एक और आम लक्षण है। जबकि कई लोगों को खांसी के साथ गले में खराश का अनुभव होता है, यह खांसी के बिना प्राथमिक लक्षण होने के कारण भी हो सकता है। गले में खराश श्वसन तंत्र की तीव्र सूजन के कारण होती है, जो आमतौर पर संकेत है कि वायरस शरीर में तेजी से फैल रहा है।

सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और दर्द
मांसपेशियों में दर्द (माइलियागिया), सिरदर्द, जोड़ों में दर्द और दर्द अब वायरल संक्रमण के सबसे अधिक सूचित लक्षणों में से हैं। अन्य वायरल संक्रमण और बीमारियों, मांसपेशियों में दर्द और शूटिंग दर्द के साथ आम भी शरीर में सूजन का परिणाम हो सकता है। बहुत से लोगों के लिए, पुराने जोड़ों का दर्द संक्रमण का एकमात्र संकेत हो सकता है और लंबे समय तक रह सकता है।  

दस्त
जठरांत्र संबंधी मार्ग में वायरस फैलने पर दस्त, मतली और पेट में ऐंठन दिखाई देती है। हालांकि यह कोरोना से जुड़ा कम सामान्यतः जुड़ा लक्षण है, इसे संक्रमण के गंभीर रूप के संकेत के रूप में माना जाता है। 

Web Title: Coronavirus ke lakshan: Coronavirus symptoms order, Symptoms of COVID-19 in Hindi, most common, less common, serious symptoms of coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे