लाइव न्यूज़ :

भारत में तेज हुई कोरोना की रफ्तार! 146 दिनों में सबसे अधिक 1,590 नए मामले आए सामने

By अंजली चौहान | Published: March 25, 2023 1:21 PM

रोजाना तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि ओमिक्रॉन का एक्सबीबी.1.16 सबवेरिएंट देश में सबसे अधिक फैल रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देदेश में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के मामले कोविड के मामलों को बढ़ता देख स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के लिए अधिसूचना जारी की है पिछले 24 घंटों में वायरस के करीब 1,590 नए मामले देखे गए हैं

नई दिल्ली: भारत में एक बार फिर कोविड-19 के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। पिछले 24 घंटों में करीब 1,590 नए मामलों के साथ देश में सक्रिय केसों की संख्या बढ़कर 8,601 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ये मामले 146 दिनों में दर्ज किए गए सबसे अधिक संक्रमण के मामले हैं। 

दरअसल, भारत में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, जिससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से 6 लोगों की मौत दर्ज की गई है। अकेले तीन मौतें महाराष्ट्र में और एक -एक कर्नाटक, उत्तराखंड और राजस्थान में हुई हैं। 

सब वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले अधिक 

रोजाना तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि ओमिक्रॉन का एक्सबीबी.1.16 सबवेरिएंट देश में सबसे अधिक फैल रहा है। हालांकि, ओमिक्रॉन से ग्रसित होने वाले लोगों के अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु की दर में कोई बढ़ोतरी नहीं देखी गई हैं। 

वहीं, वायरस से ठीक होने वालों की संख्या 4,41,62,823 हो गई है। पिछले 24 घंटों में 910 लोग ठीक हुए हैं। ठीक होने की दर लगभग 98.79 प्रतिशत है। वहीं, संक्रमण से मरने वाली की मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत दर्ज की गई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.65 करोड़ की खुराक जनता को दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में कुल 1,19,560 कोविड परीक्षण किए गए और अब तक 92.08 करोड़ परीक्षण किए जा चुके हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दी सलाह 

देश में कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह दी है कि कोरोना से लड़ने के लिए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार की पांच गुना बढ़ोतरी वाली रणनीति पर काम करने की जरूर हैं।

जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि हम कोविड-19 की तैयारियों को देखने के लिए एक और मॉक ड्रिल करेंगे। जल्द ही सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में मॉक ड्रिल की जाएगी। 

अस्पताल में केस कम आए इसे सुनिश्चित करते हुए दवा की खुराक बढ़ाने की जरूरत है। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों में जांच की आवश्यकता है जिससे कोरोना के लक्षणों का पता लगाकर उसका इलाज किया जा सके।

बता दें कि देश में मामलों की वृद्धि के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड की स्थिति की समीक्षा करते हुए बीते बुधवार को एक बैठक की थी। इस उच्च स्तरीय बैठक में सार्वजनिक स्थानों पर तैयारियों और अस्पतालों की स्थिति का पूर्ण जायजा लिया गया है। 

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid new flirt variants: आखिर क्या है "फ्लर्ट" वेरिएंट, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर तेजी से फैल रहा!, कहां से आए और क्या वे चिंता का कारण हैं?, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

विश्वChina Wuhan CoronaVirus: वुहान में कोरोना फैलने पर की रिपोर्टिंग, चार साल की सजा काटने के बाद चीनी पत्रकार झांग झान जेल से रिहा

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यलिस्ट्रीन कूल मिंट का उपयोग हो सकता है खतरनाक, बन सकता है कैंसर कारण, शोध में दावा

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए