लाइव न्यूज़ :

Chicken Skin Problem: सर्दियों में बढ़ जाती है चिकन स्किन की समस्या, निजात पाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

By अंजली चौहान | Published: December 04, 2023 1:37 PM

कुछ सरल रणनीतियों के साथ, आप चिकन त्वचा को अलविदा कह सकते हैं और इस सर्दियों के मौसम में चिकनी, स्वस्थ त्वचा का स्वागत कर सकते हैं।

Open in App

Chicken Skin Problem: सर्दियों के शुरू होने के साथ ही कई सारी बीमारियां भी तेजी से फैलने लगती है। कई व्यक्ति खुद को त्वचा की एक आम समस्या से जूझते हुए पाते हैं: चिकन त्वचा, जिसे केराटोसिस पिलारिस भी कहा जाता है।

यह स्थिति त्वचा पर छोटे, खुरदुरे उभारों के रूप में दिखाई देती है, मुख्य रूप से बाहों, जांघों, गालों या नितंबों पर। ठंडे तापमान और कम आर्द्रता के स्तर का संयोजन अक्सर इस समस्या को बढ़ा देता है, जिससे सूखापन होता है और इन भद्दे उभारों में वृद्धि होती है। हालांकि, इससे डरने की जरूरत नहीं है।

कुछ सरल रणनीतियों के साथ, आप चिकन त्वचा को अलविदा कह सकते हैं और इस सर्दियों के मौसम में चिकनी, स्वस्थ त्वचा का स्वागत कर सकते हैं।

आइए बताते हैं आपको चिकन स्किन से बचने का आसान तरीका...

1- मॉइस्चराइज करें

केराटोसिस पिलारिस या चिकन स्किन से निपटने में हाइड्रेशन सबसे जरूरी है। यूरिया, लैक्टिक एसिड या सेरामाइड्स जैसे अवयवों वाले गाढ़े, इमोलिएंट-समृद्ध मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुनें। नहाने के तुरंत बाद इन क्रीमों को लगाने से नमी बनी रहती है जिससे सूखापन रुक जाता है जिससे स्थिति और खराब हो सकती है।

2- गर्म पानी से नहाएं

त्वचा को और अधिक शुष्क होने से बचाने के लिए गुनगुने पानी से नहाएं। ध्यान रखें की पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो बस गुगुना हो जिससे आपकी डेड स्किन निकल जाए। 

3- अपने वातावरण को नम बनाएं

घर के अंदर हवा में नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर में निवेश करें। सेंट्रल हीटिंग सिस्टम हवा से नमी सोख सकता है, जिससे त्वचा शुष्क हो सकती है। हवा को पर्याप्त रूप से नम रखने से सूखापन कम हो सकता है और चिकन की त्वचा की गंभीरता कम हो सकती है।

4- एक्सफोलिएशन

नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा चिकनी हो जाती है। हालाँकि, नम्र रहें। अपघर्षक स्क्रब धक्कों को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, मृत त्वचा को धीरे से हटाने के लिए अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) या बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (बीएचए) युक्त हल्के एक्सफोलिएंट का उपयोग करें।

5- त्वचा के अनुकूल कपड़े पहनें

ऊन जैसे खुरदरे कपड़े त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे चिकन की त्वचा अधिक ध्यान देने योग्य हो जाती है। मुलायम, सांस लेने योग्य कपड़े चुनें और त्वचा के खिलाफ घर्षण को कम करने के लिए परतें पहनने पर विचार करें।

6- डॉक्टर से सलाह लें

अगर घरेलू उपचार से राहत नहीं मिलती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेने पर विचार करें। वे मजबूत एक्सफोलीएटिंग एजेंटों वाली क्रीम या लोशन लिख सकते हैं या लेजर थेरेपी जैसे कार्यालय उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

टॅग्स :स्किन केयरहेल्थ टिप्सविंटर्स टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी