लाइव न्यूज़ :

Black Fungus update: देश में ब्लैक फंगस के मामले 12 हजार पार, दिल्ली में अब तक 89 मरीजों की मौत

By उस्मान | Published: June 03, 2021 2:35 PM

देश में तेजी से फैल रहा है ब्लैक फंगस का संक्रमण, कई राज्यों में महामारी घोषित

Open in App
ठळक मुद्देदेश में तेजी से फैल रहा है ब्लैक फंगस का संक्रमणकई राज्यों में महामारी घोषितहरियाणा में अब तक 75 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस महामारी के बीच ब्लैक फंगस का भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है। देश में संक्रमण के मामले 12 हजार से ज्यादा हो गए हैं और सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। कई राज्यों में इसे महामारी घोषित कर दिया गया है। चलिए जानते हैं देश में बीमारी का ताजा अपडेट। 

दिल्ली में ब्लैक फंगस के 1,044 मामले, 89 लोगों की मौत दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बताया कि बुधवार तक राष्ट्रीय राजधानी में ब्लैक फंगस के 1,044 मामले आए हैं जबकि इस संक्रमण से 89 लोगों की मौत हुई है। इस संक्रमण के इलाज के लिए दवाइयों की कमी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने बताया कि अभी तक 92 लोग ब्लैक फंगस से मुक्त हुए हैं। 

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 576 नए मामले आए हैं और बुधवार को शहर में संक्रमण की दर 0.78 प्रतिशत थी। मंत्री ने कहा, ‘‘संक्रमण के नये मामलों में कमी आ रही है। एक समय था जब नये मामलों की संख्या 28,000 तक पहुंच गयी थी।  

पंजाब में ब्लैक फंगस से 43 लोगों की मृत्यु हुई पंजाब में म्यूकोरमाइकोसिस से अब तक 43 लोगों की जान जा चुकी है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बुधवार को दी। म्यूकोरमाइकोसिस को आम बोलचाल की भाषा में ब्लैक फंगस कहा जाता है। 

सिद्धू ने बताया कि राज्य में ब्लैक फंगस के कुल 300 मामले आए हैं जिनमें से 23 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 234 का अब भी इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में ब्लैक फंगस के जो 300 मामले आए हैं उनमें से 259 मरीज पंजाब के हैं जबकि 41 अन्य राज्यों के हैं। 

मंत्री ने बताया कि म्यूकोरमाइकोसिस के 25 प्रतिशत मरीजों की उम्र 18 से 45 के बीच है, जबकि 38 प्रतिशत मरीज 45 से 60 साल के बीच के हैं। 

हिमाचल प्रदेश में चार मरीज ब्लैक फंगस से पीड़ित  हिमाचल प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के 29 मरीजों की मौत हो गई, जिनमें से चार मरीज ब्लैक फंगस (काला कवक) संक्रमण से भी पीड़ित थे। एक अधिकारी ने बताया कि मौत के नए मामलों को मिलाकर अब तक प्रदेश में 3,194 लोग इस घातक वायरस के चलते जान गंवा चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 891 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,92,142 तक पहुंच गई। अधिकारी ने बताया कि जान गंवाने वाले कांगड़ा के दो मरीज और सोलन एवं हमीरपुर का एक-एक मरीज ब्लैक फंगस संक्रमण की चपेट में था।  

इंदौर में 20 दिन में 32 मरीजों ने तोड़ा दमब्लैक फंगस संक्रमण (म्यूकर माइकोसिस) के बढ़ते मामलों के बीच यहां के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (एमवायएच) में पिछले 20 दिनों के भीतर इस बीमारी के 32 मरीजों की मौत हो गई है। 

ब्लैक फंगस का पहला मरीज 13 मई को भर्ती हुआ था और अब तक इसके कुल 439 मरीज भर्ती हो चुके हैं। इनमें से 84 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 32 मरीजों की मौत हो चुकी है।

हरियाणा में अब तक 75 लोगों की मौत हरियाणा में ब्लैक फंगस के कारण अब तक 75 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 734 से अधिक लोगों का प्रदेश के विभिन्न अस्पताल में उपचार चल रहा है। अब तक हरियाणा में ब्लैक फंगस के कुल 927 मामले सामने आ चुके हैं । इनमें से सबसे अधिक गुरूग्राम जिले में 242, रोहतक में 214 और हिसार में 211 मामले शामिल हैं ।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

टॅग्स :ब्लैक फंगसकोरोना वायरसकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह