डायबिटीज, कैंसर, मोटापे, कब्ज का सर्वनाश करता है यह लाल फल

By उस्मान | Published: June 6, 2018 08:05 AM2018-06-06T08:05:08+5:302018-06-06T08:05:08+5:30

ड्रैगन फ्रूट की स्मूदी या फिर इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। अगर आप भी लंबे समय तक बुढ़ापे की परेशानियों से बचे रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इस फल को जरूर शामिल करें

amazing health benefits of dragon fruit you should know | डायबिटीज, कैंसर, मोटापे, कब्ज का सर्वनाश करता है यह लाल फल

डायबिटीज, कैंसर, मोटापे, कब्ज का सर्वनाश करता है यह लाल फल

ड्रैगन फ्रूट्स का नाम आपको अजीब लग सकता है लेकिन यह फल सेहत का खजाना है। इसे पिताया या स्ट्रॉबेरी पीयर के नाम से भी जाना जाता है। ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से काफी मुलायम और टेस्टी होता है। आमतौर पर यह फल थाइलैंड, वियतनाम, इजरायल और श्रीलंका में लोकप्रिय है। इसमें कम कैलोरी होती है जिस वजह से यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है। इसमें शून्य कोलेस्ट्रॉल होते हैं भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इस फल के लाल और सफेद दोनों भाग इंसुलिन को कम करने में मदद करते हैं। यह लीवर फैट को भी कम करता है। इसके अलावा यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। ड्रैगन फ्रूट की स्मूदी या फिर इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। अगर आप भी लंबे समय तक बुढ़ापे की परेशानियों से बचे रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इस फल को जरूर शामिल करें।

1) डायबिटीज करता है कंट्रोल

ड्रैगन फ्रूट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक है। इससे डायबिटीज के मरीजों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और हृदय संबंधी जटिलताओं को कम करने में भी मदद मिलती है।   

2) कैंसर से करता है बचाव

टमाटर और तरबूज की तरह इस फल में भी लाइकोपीन पाया जाता है। लाइकोपीन एक ऐसा तत्व है जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसे कैंसर विशेषकर ओवेरियन कैंसर की रोकथाम के लिए जाना जाता है।

3) पाचन में करता है सुधार

ड्रैगन फ्रूट में कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे ओलिगोसेकेराइड के रूप में जाना जाता है, जो आपके पेट के स्वास्थ्य और पाचन में सुधार के लिए प्रीबायोटिक्स के रूप में काम करता है।

4) तुरंत मिलती है ऊर्जा

खराब जीवनशैली, फैट वाली चीजें आदि से शरीर में ऊर्जा का संतुलन प्रभावित होता है जिससे मोटापा और अन्य रोगों का खतरा होता है। इस फल से आपकी बॉडी को वजन बढ़ाए बिना ऊर्जा का सेवन बढ़ाने में मदद मिलती है। 

यह भी पढ़ें- सिर्फ सेक्स पावर ही नहीं बढ़ाती, कैंसर, हृदय रोग, कब्ज से भी बचाती हैं बैंगनी रंग की ये 10 चीजें

5) दिल को रखता है स्वस्थ

क्योंकि ड्रैगन फ्रूट फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर है, वे दोनों दिल को स्वस्थ और युवा रखने में योगदान करते हैं। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने मदद करते हैं। 

6) त्वचा पर लाता है चमक

ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, यह शरीर से आयरन के अवशोषण का समर्थन करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है, जो हमारे दांतों को स्वस्थ बनाता है, और स्वस्थ तथा चमकदार त्वचा को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- 15 दिनों में 3 किलो वजन कम करने के लिए ऐसे खायें तरबूज

7) वजन कम करने में सहायक

ड्रैगन फ्रूट फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह केवल हृदय के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि रक्तचाप और वजन को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसमें कम कैलोरी होती है जिस वजह से यह वजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है। 

8) कोलेस्ट्रॉल करता है कम

ड्रैगन फ्रूट न केवल कोलेस्ट्रॉल में कम है बल्कि इसमें संतृप्त और ट्रांस वसा भी कम होता है। यदि आप इस फल का नियमित सेवन करते हैं तो यह आपको ताजा रखने के साथ आपके दिल को स्वस्थ रखेगा। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of dragon fruit you should know

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे