15 दिनों में 3 किलो वजन कम करने के लिए ऐसे खायें तरबूज

By उस्मान | Published: June 5, 2018 05:20 PM2018-06-05T17:20:04+5:302018-06-05T17:20:04+5:30

100 ग्राम तरबूज से आपको केवल 30 कैलोरी मिलती है। यही वजह है कि वजन कम करने वालों के लिए यह जादुई फल है। 

eat watermelon this way for weight loss | 15 दिनों में 3 किलो वजन कम करने के लिए ऐसे खायें तरबूज

15 दिनों में 3 किलो वजन कम करने के लिए ऐसे खायें तरबूज

झुलसाने वाली गर्मी का प्रकोप जारी है। इन दिनों शरीर को ठंडा रखने के लिए तरबूज का खूब सेवन किया जाता है। कुछ लोग 'वाटरमेलन डिटॉक्स डाइट' का भी इस्तेमाल करते हैं। इससे ना केवल गर्मी से राहत मिलती है बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है। तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है और यह विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। 100 ग्राम तरबूज से आपको केवल 30 कैलोरी मिलती है। यही वजह है कि वजन कम करने वालों के लिए यह जादुई फल है। 

बनाने के लिए चाहिए ये चीजें

वजन कम करने वालों के लिए यह एक बेहतर विकल्प है और इसे बनाना भी आसान है। आपको सिर्फ तरबूज, अदरक, नींबू और कुछ तुलसी के पत्ते चाहिए। 

तरबूज से ऐसे कम होता है वजन

इससे सिर्फ पानी का स्वाद ही नहीं बढ़ता है बल्कि यह पोषक तत्वों से भरपूर भी है। इसमें पोटेशियम और अनाने विटामिन सी होते हैं जो इसे एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट ड्रिंक बनाते हैं। इससे आपको इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद मिलती है। तरबूज में पुदीने के पत्ते और नमक डालकर सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। लेकिन आप इसे अपनी डाइट में इन दो तरीकों से शामिल कर सकते हैं।  

तरबूज की यह रेसिपी भी हैं बेहतर ऑप्शन

1) आप तरबूज में तुलसी के पत्ते, पुदेनी के पत्ते और थोड़ा खरबूज डालकर मोजिटो बना सकते हैं। यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। 

2) वाटरमेलन फलूदा या स्मूदी भी आपके लिए बेहतर विकल्प है।

 

तरबूज के अन्य फायदे

1) इम्युनिटी सिस्टम करता है मजबूत

तरबूज में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं। यह सभी तत्व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। इससे शरीर को अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

2) दिल को स्वस्थ रखता है

तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउन्ड जैसे सिट्रुलीन नामक एमिनो एसिड होता है, जो मेटाबॉलाइज़्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का इस्तेमाल नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक के बनने में होता है, जो हृदय के सही तरह से काम करने में अहम् भूमिका निभाता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  

यह भी पढ़ें- रोजाना तरबूज खाने से इन 10 रोगों का होता है नाश, बीज भी हैं फायदेमंद

3) कैंसर का खतरा करता है कम

तरबूज में ल्यूटीन, लाइकोपेन, बीटा-कैरोटीन, क्रीपटोजैक्थीन होते हैं, जो फ्री-रैडिकल्स से सेलुलर डी।एन।ए। को होने वाले क्षति से  बचाकर कैंसर होने के संभावना को कम करने में मदद करता है।

4) सेक्स लाइफ बनता है बेहतर

तरबूज वियाग्रा दवा जैसा काम करता है, इसलिए जिन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या होती है उनके लिए ये मददगार साबित होता है।

5) दिमाग को करता है तेज

तरबूज में जो विटामिन बी-6 होता  है वह बुद्धि को प्रखर करने में सहायता करता है। जो स्टूडेंट्स अपना ज़्यादातर समय पढ़ने में लगाते हैं उनके लिए यह उपयोगी होता है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: eat watermelon this way for weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे