डायबिटीज, डायरिया, इन्फेक्शन और एसिडिटी से बचाता है पत्थर जैसा दिखने वाला ये फल

By उस्मान | Published: May 28, 2018 12:05 PM2018-05-28T12:05:26+5:302018-05-28T12:05:26+5:30

प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, टैनिन, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन-सी से भरपूर इस फल के अनगिनत फायदे हैं।

amazing health benefits of bael or wood apple | डायबिटीज, डायरिया, इन्फेक्शन और एसिडिटी से बचाता है पत्थर जैसा दिखने वाला ये फल

Health Benefits of Bael, Wood Apple, Stone Apple, Golden Apple| Bael Juice Benefits

बेल एक बहुत ही गुणकारी पेड़ है। इस पर लगने वाले फल को भी बेल के नाम से जाना जाता है। बेल को बेलपत्थर या बिल्व, बंगाल श्री फल, बेल फल और वुड एप्पल भी कहते हैं। इसका शरबत खासा प्रचलित है। बेल का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में तो किया जाता है। प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, टैनिन, कैल्शियम, फास्फोरस, फाइबर, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन-सी से भरपूर इस फल के अनगिनत फायदे हैं। बेल की तासीर गर्म होती हैं। मशहूर न्यूट्रीनिश्ट और डाइटीशियन शिखा ए शर्मा आपको बता रही हैं कि आपको इसके नियमित रूप से सेवन क्यों करना चाहिए। 

1) पाचन तंत्र के लिए बेहतर

बेल में फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो आमाशय पथ में (gastric tract) में  म्यूकोसा (mucosa ) लेवल के असंतुलन की वजह से होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर के इलाज में सहायक हैं। इसे खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है। बेल का जूस पीने से कब्ज़ से छुटकारा मिलता है। इसमें लैक्सटिव (laxative) गुण होते हैं, जिससे पाचन तंत्र के सुचारू चलाने और मल त्याग करने में सहायता मिलती है। ये फल आंत में कीड़े नष्ट करने में भी सहायक है।

2) तुरंत मिलती है एनर्जी

बेल जूस पीने से शरीर की गर्मी दूर करने में मदद मिलती है। लंच या डिनर से एक घंटे पहले बेल जूस पीना एक अच्छा विचार हो सकता है। प्रोटीन से भरपूर ये फल आपको गर्मियों में ऊर्जा से भरपूर रखता है। 

3) डायबिटीज कर कंट्रोल

बेल के लैक्सटिव गुण ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में सहायक हैं। ये ब्लड में शुगर को कंट्रोल करने के लिए अग्न्याशय (pancreas) को सही करने के साथ-साथ पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में सहायक है।  

4) इम्युनिटी सिस्टम करता है मजबूत

इससे आपको बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह आपके रक्त को साफ और शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद कर करता है। केवल 50 ग्राम बेल आपके शरीर से टोक्सिन निकालने में मदद मिलती है। 

5) डायरिया के लिए बेहतर

आयुर्वेद में बेल के रस को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है। आप चाहें तो इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ सेक्स पावर ही नहीं बढ़ाती, कैंसर और डायबिटीज से भी बचाती है यह हरी सब्जी

6) खून साफ करने में सहायक

बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुने पानी की मिला लें। इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें। इस पेय के नियमित सेवन से खून साफ हो जाता है।  

यह भी पढ़ें- गर्मियों में सनस्ट्रोक से बचाना हो तो रोज खाएं गुलकंद, और भी कई हैं फायदे

इसका इस्तेमाल ऐसे करें

आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। जूस बनाने के बेल को तोड़कर चम्मच से इसका गूदा निकाल लें। गूदे को 2 से 3 घंटे तक भिगोकर रखें। इसके बाद एक छलनी से गूदे को दबाकर रस अलग कर लें। इसमें हल्का नमक, जीरा पाउडर और चीनी डालें। कुछ देर तक फ्रिज में रखें और ठंडा होने पर पियें। 

(फोटो- पिक्साबे) 

English summary :
Health Benefits of Bael: Bael is a very fruitful tree. The fruit that is also known as Belpathar or Bilv, Bengal Shri Fruit, Bael Fruit and Wood Apple. beal Juice is very popular and healthy.


Web Title: amazing health benefits of bael or wood apple

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे