गर्मियों में सनस्ट्रोक से बचाना हो तो रोज खाएं गुलकंद, और भी कई हैं फायदे

By मेघना वर्मा | Published: May 27, 2018 10:32 AM2018-05-27T10:32:15+5:302018-05-27T10:32:15+5:30

चूंकी गुलकंद गुलाब से बनता है इसलिए ये वजन कम करने में भी मददगार होता है।

health benefits of Gulkand and how to make a Gulkand in home its recipe in hindi | गर्मियों में सनस्ट्रोक से बचाना हो तो रोज खाएं गुलकंद, और भी कई हैं फायदे

गर्मियों में सनस्ट्रोक से बचाना हो तो रोज खाएं गुलकंद, और भी कई हैं फायदे

गर्मी का मौसम आते ही लोगों में तरह-तहर की शारिरीक और आंतरिक बिमारियां शुरू हो जाती है। इसमें गर्मी लगने के साथ टैनिंग होने के साथ पेट खराब होना या मुंह में छाले निकलने जैसी समस्या हो जाती है। आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे गर्मियों में खाकर आप इन सभी परेशानियों से बच सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं गुलाब की पंखुडियों से बने मीठे गुलकंद की। जी हां ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। ये आपके शरीर को अन्दर से ठंडक दिलाता है। आप भी जानिए गुलकंद बनाने का सही तरीका और इसे खाने से होने वाले कुछ अचूक फायदों के बारे में। 

होते हैं ये 4 फायदे

1. मुंह के छाले से मिलता है आराम

गुलकंद खाने से जो सबसे ज्यादा फायदा होता है वो है मुंह के छाले में होता है। मसूड़ों में पड़ी सूजन से आराम पाने के लिए सुबह शाम एक चम्मच गुलकंद खाना चाहिए। इससे ना सिर्फ सूजन सही होती है बल्कि मसूड़ों से आने वाला खून भी इससे बंद हो जाता है। मुंह के अन्दर कटे-फटे जैसे सारी समस्याओं को गुलकंद दूर करता है। 

2. वजन को करता है नियंत्रित

चूंकी गुलकंद गुलाब से बनता है इसलिए ये वजन कम करने में भी मददगार होता है। गुलाब में लैक्सेटिव और  ड्यूरेटिक गुण होते हैं जो शरीर के मेटॉबॉलिज्म को तेज करते हैं। अगर आपको भी जल्दी से अपना वजन कम करना है तो दैनिक रूप से गुलकंद या 20 गुलाब की पंखुड़ियों को पानी मे उबाल कर और उसे छानका उसमें शहद मिलाकर दो बार पीना चाहिए। 

ये भी पढ़े- वीकेंड में घर पर अचानक आ जाएं मेहमान तो फटाफट बनाएं चीज कचौड़ी

3. चेहरा बनेगा चमकदार

गुलकंद, स्किन के लिये काफी अच्छा होता है। यह चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है क्योंकि यह खून को अंदर से साफ करता है। यह स्किन प्रॉब्लम जैसे, ब्लैकहेड्स, एक्ने और मुंहासों से मुक्ती भी दिलाता है।

4. धूप से बचाए

गर्मी में धूप से निकलने से पहले 2 चम्मच गुलकंद खा लें। इससे आप को सनस्ट्रोक से बचने में मदद मिलेगी और धूप नहीं लगेगी। इसके साथ ही यह गर्मी लगने की वजह से नाक से खून बहने से भी रोकता है।

गुलकंद बनाने के लिए आवश्यक साम्रगी

200 ग्राम गुलाब की पंखुडियां
100 ग्राम पिसी शक्कर
1 टीस्पून पिसी छोटी इलायची
1 टीस्पून पिसी सौंफ

गुलकंद बनाने की विधी

1. गुलाब की पंखुडियों को धो लें और फिर किसी कांच के बर्तन में ढंक कर रख दें। 
2. अब इस जार में पिसी शक्कर मिलाएं। इसके बाद इसमें पिसी इलायची और सौंठ डाल कर 10 दिन के लिये धूप में रख दें।
3. इसे बीच बीच में चलाती रहें। जब आपको लगे कि पंखुडियां गल चुकी हैं तो समझ जाइए कि आपका गुलकंद तैयार हो चुका है।

Web Title: health benefits of Gulkand and how to make a Gulkand in home its recipe in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे