लाइव न्यूज़ :

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने में मदद करेंगे ये 10 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: October 05, 2023 2:56 PM

क्या आपका धीमा मेटाबॉलिज्म आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा बन रहा है? यहां शीर्ष खाद्य पदार्थ हैं जो वसा जलाने में मदद करते हैं।

Open in App

जब पोषक तत्वों के अवशोषण और वजन कम करने की बात आती है तो मेटाबॉलिज्म एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक इष्टतम मेटाबॉलिज्म यह सुनिश्चित करता है कि आप जो भी खाते हैं उसका लाभ आपको मिलता है, और आपका शरीर भोजन को कुशलतापूर्वक ऊर्जा में परिवर्तित करने में सक्षम होता है जिसका उपयोग शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है। 

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है और यह विभिन्न आनुवंशिक कारकों पर भी निर्भर करता है। जब आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, तो आपका वजन बढ़ने लगता है क्योंकि शरीर अधिक कैलोरी जलाने में असमर्थ होता है और वसा जमा हो जाती है। आहार में कुछ बदलाव करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाया जा सकता है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डाइटिशियन मनप्रीत कालरा शीर्ष खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

भीगे हुए बादाम

अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए बादाम से करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है। बादाम में मैग्नीशियम होता है जो ऊर्जा मेटाबॉलिज्म और मेटाबॉलिज्म में शामिल होता है। यह लाइपेज सहित विभिन्न एंजाइम भी जारी करता है जो प्रक्रिया को बढ़ाता है।

तांबे के बर्तन का जल

शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि तांबा वसा जलाने में मदद करता है। तांबे का पानी पाचन प्रक्रिया को आसान बना सकता है क्योंकि यह संचित वसा को तोड़ने में मदद करता है। सुबह-सुबह तांबे के बर्तन में पानी पिएं। तांबा ऊर्जा उत्पादन को भी बढ़ावा दे सकता है और चयापचय में सुधार कर सकता है।

प्रोटीन युक्त नाश्ता

उच्च प्रोटीन आहार लेने वाले लोगों का वजन उन लोगों की तुलना में अधिक कम हो सकता है जो उच्च प्रोटीन आहार नहीं लेते हैं। प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जो भोजन के थर्मिक प्रभाव (टीईएफ) नामक प्रक्रिया के माध्यम से चयापचय को बढ़ाता है। अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए अपने आहार में दूध, अंडे, पनीर, सोया, दाल को शामिल करें।

काली मिर्च

आप पिपेरिन की नियमित खुराक पाने के लिए सलाद, सूप और करी में काली मिर्च मिला सकते हैं, जिसमें थर्मोजेनिक गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि यह शरीर की चयापचय दर को बढ़ा सकता है, जिससे अधिक कैलोरी जलती है।

एक गर्म गिलास पानी

हर घंटे एक गिलास गर्म पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है। अगर आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो शोध आपका समर्थन करता है। 2003 के एक अध्ययन में पाया गया कि ठंडा पानी पीने के बजाय गर्म पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि भोजन से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से चयापचय में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

दालचीनी

अपनी ग्रीन टी में एक चुटकी दालचीनी मिलाने से एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाने में मदद मिल सकती है जो बदले में चयापचय में सहायता करता है। वेबएमडी के अनुसार, दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड नामक एक आवश्यक तेल वसा जलाने में मदद कर सकता है।

शारीरिक गतिविधि

नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होने से चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। रोजाना 30-40 मिनट पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना जैसे कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट के साथ 3-4 घंटे/सप्ताह का शक्ति प्रशिक्षण (वजन उठाना) शामिल करें।

इलायची वाली चाय

दोपहर के भोजन के बाद इलायची वाली चाय पीना आपके चयापचय को बढ़ावा देने में अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। यह पाचन में भी सुधार करता है और पेट की चर्बी कम करने में सहायता करता है।

उपवास

मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने और वजन कम करने में इंटरमिटेंट फास्टिंग काफी प्रभावी पाई गई है। अंतिम और पहले भोजन के बीच 14-12 घंटे का अंतर रखें। यह विषहरण प्रक्रिया में सहायता करता है और पाचन में सुधार करता है।

अजवाइन सौंठ के लड्डू

इसे सोंठ पाउडर, अजवाइन के बीज और गुड़ के साथ बनाया जा सकता है. सभी सामग्रियों को पाउडर में बदलना होगा। छोटे कटोरे तैयार किए जाते हैं, और एक का सेवन दोपहर के भोजन या रात के खाने से पहले किया जा सकता है।

 

टॅग्स :वजन घटाएंहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यएक यूजर ने अमूल प्रोटीन लस्सी में काला पदार्थ मिलने का दावा किया, बताया सेहत के लिए हानिकारक, सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीर

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी