लाइव न्यूज़ :

Mahashivratri 2020 : शिवरात्रि पर घर बैठे बनाएं मजेदार ठंडी-ठंडी भांग वाली ठंडाई, मजा हो जाएगा दो-गुना

By मेघना वर्मा | Published: February 20, 2020 2:53 PM

मान्यता ये है कि भगवान भोले भी भांग के बहुत शौकीन हैं। इसीलिए भगवान शिव को भांग चढ़ाने के बाद लोग इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण भी करते हैं। 

Open in App
ठळक मुद्देभांग का स्वाद ठंडई के साथ गजब का होता है। महाशिवरात्रि वाले दिन भी बाजार में ठंडी-ठंडी ठंडई के साथ भांग का सेवन करना लोगों को खूब भाता है।

Mahashivratri 2020 : इस साल महाशिवरात्रि पूरे भारत में 21 फरवरी को मनाया जाएगा। इस दिन भगवन भोले के भक्त पूजा-अर्चना करने के साथ भांग का भी जमकर सेवन करते हैं। मान्यता ये है कि भगवान भोले भी भांग के बहुत शौकीन हैं। इसीलिए भगवान शिव को भांग चढ़ाने के बाद लोग इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण भी करते हैं। 

भांग का स्वाद ठंडई के साथ गजब का होता है। महाशिवरात्रि वाले दिन भी बाजार में ठंडी-ठंडी ठंडई के साथ भांग का सेवन करना लोगों को खूब भाता है वैसे आप चाहें तो घर पर ही भांग और ठंडई बना सकते हैं। आइए आपको बताते हैं घर पर कैसे बनाएं ठंडई।

भांग-ठंडई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

एक लीटर दूधचीनी250 ग्राम दूधआधा चम्मच सौंफएक छोटा चम्मच खसखसएक बड़ा चम्मच खरबूजे का बीजसाबुत काली मिर्चछोटा चम्मच इलायची पाउडरगुलाब की पत्तियां15 भांग की गोलियां10-15 बादाम

बनाने कि विधि

1. भांग-ठंडई बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को पानी और चीनी को एक साथ रख दें। 2. लगभग दो घंटे बाद चीनी पूरी तरह पानी में घुल जाएगी। 3. इसके बाद एक अलग बर्तन में भांग के साथ सारी सूखी साम्रगी मिला लें इसमें पानी डालकर सभी को भिगो दें।4. अब इस मिक्सचर का पेस्ट बना लें।5. इसके बाद इस पेस्ट को किसी मलमल के कपड़े में टांग कर रख लें या इसे अच्छी तरह छान लें।6. जब ये अच्छी तरह छन जाए तो इसमें बचा हुआ दूध, चीनी वाला पानी और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं।7. अब इस तैयार मिश्रण को 1-2 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।8. जब इसे सर्व करें तो ऊपर से बदामा काटकर डाल दें। 9. आप चाहें तो ऊपर से केसर भी डाल सकते हैं। 

टॅग्स :महाशिवरात्रिभगवान शिवरेसिपी
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठKalashtami 2024: कालाष्टमी व्रत कल, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत विधि और प्रसाद आदि के नियम

पूजा पाठLord Shiva: भोलेनाथ के अचूक 'शिव महिम्न: स्तोत्र' के पाठ से होती है सुखों की प्राप्ति, जानिए इस पाठ की महिमा

पूजा पाठLord Shiva: अविनाशी शिव को क्यों कहते हैं त्रिलोचन, क्या है भगवान भोलेनाथ के 'त्रिनेत्र' की कथा, जानिए यहां

पूजा पाठLord Shiva: जानिए महादेव प्रभु शिव के 'रुद्र' रूप की महिमा, जो संपूर्ण ब्रह्मांड के अंतिम गंतव्य हैं

पूजा पाठVishnu Sahastranam: भगवान विष्णु के इस पाठ से होती है मनोवांछित फल का प्राप्ति , जानिए श्रीहरि के 'विष्णु सहस्त्रनाम' की महिमा

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीनवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड