स्वस्थ त्वचा के लिए इन नियमों को न करें नजरअंदाज, जल्द मिलेगी ग्लोइंग स्किन

By मनाली रस्तोगी | Published: June 17, 2023 05:58 PM2023-06-17T17:58:10+5:302023-06-17T17:58:37+5:30

हर कोई चमकती हुई त्वचा के लिए प्रयास करता है। एक प्रभावी दिनचर्या और स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों के साथ अपनी त्वचा की देखभाल करके आप उम्र बढ़ने के संकेतों को टाल सकते हैं और समस्याओं से बच सकते हैं।

skin care rules you can’t ignore if you want healthy skin | स्वस्थ त्वचा के लिए इन नियमों को न करें नजरअंदाज, जल्द मिलेगी ग्लोइंग स्किन

(फाइल फोटो)

हर कोई चमकती हुई त्वचा के लिए प्रयास करता है। एक प्रभावी दिनचर्या और स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों के साथ अपनी त्वचा की देखभाल करके आप उम्र बढ़ने के संकेतों को टाल सकते हैं और समस्याओं से बच सकते हैं। हालांकि, स्किनकेयर रूटीन के साथ-साथ परिणामों को अधिकतम करने के लिए स्किनकेयर के मूल सिद्धांतों का पालन करना भी उतना ही आवश्यक है।

अगर आप त्वचा संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो यह और भी आवश्यक हो जाता है। जबकि एक उचित स्किनकेयर रूटीन त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है, त्वचा की देखभाल के कुछ नियम हैं जिनका हर किसी को पालन करना चाहिए, भले ही त्वचा किसी भी प्रकार की हो।

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं

सूरज के अत्यधिक संपर्क में आने से त्वचा को नुकसान, उम्र के धब्बे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। वास्तव में समय से पहले बुढ़ापा आने के लक्षणों के पीछे यह सबसे बड़ा कारक है। तो, यूवी किरणों और आगे की क्षति से बचाव करने वाले प्राकृतिक सूत्रों के साथ एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करके अपनी त्वचा की रक्षा करें।

अपनी त्वचा को पोषण दें

रसायनों और परिरक्षकों से मुक्त प्राकृतिक उत्पादों से अपनी त्वचा में नई जान फूंकें। उनके प्राकृतिक गुण अंदर से बाहर से चमक में सुधार कर सकते हैं और त्वचा की समस्याओं को दूर रख सकते हैं! इसके अलावा, एक स्वस्थ आहार का पालन करें और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए जंक फूड से बचें।

स्वस्थ आहार लें

चमकती त्वचा प्राप्त करने के लिए केवल सामयिक त्वचा देखभाल से अधिक की आवश्यकता होती है। आपको एक स्वच्छ, स्वस्थ और पौष्टिक आहार भी बनाए रखना चाहिए। बेहतर परिणामों की गारंटी के लिए प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें और धूम्रपान, शराब पीना या ड्रग्स लेना बंद करें।

प्राकृतिक पूरक पर विचार करें

पौधे-आधारित अर्क से बने स्वस्थ भोजन की खुराक के अलावा प्रक्रिया को पूरक बना सकते हैं। उनमें महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो भोजन में मौजूद नहीं हो सकते हैं, लेकिन मुक्त-कट्टरपंथी क्षति को उलटने में मदद कर सकते हैं, प्रो-कोलेजन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, और रंजकता और झुर्रियों को कम करके सुस्त दिखने वाली त्वचा को पुनर्जीवित कर सकते हैं। ऐसे पूरक चुनें जो प्राकृतिक अर्क से तैयार किए गए हों और एलर्जी या परिरक्षकों से मुक्त हों।

अनियंत्रित तनाव

अनियंत्रित तनाव आपकी त्वचा को अधिक संवेदनशील बना देता है और मुँहासे के ब्रेकआउट और अन्य त्वचा की समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है। कांच जैसी त्वचा पाने के लिए जरूरी है कि तनाव पर काबू पाया जाए। भरपूर नींद लें, अपनी दिनचर्या को फिर से शुरू करें और उन चीजों को करने के लिए समय निकालें जो आपको पसंद हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: skin care rules you can’t ignore if you want healthy skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे