लाइव न्यूज़ :

पफी आईज और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: November 25, 2022 3:08 PM

विभिन्न कारक, जैसे कि एलर्जी, आंखों की थकान, चेहरे की विशेषताएं, हाइपरपिग्मेंटेशन और कई अन्य भी डार्क सर्कल्स को बढ़ा सकते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Open in App

आज की गतिहीन जीवनशैली के साथ यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लोग उच्च तनाव के स्तर का अनुभव कर रहे हैं, जो अक्सर बाधित नींद चक्र, अस्वास्थ्यकर आहार और उच्च भावनाओं का कारण बनता है। तनाव केवल खराब स्वास्थ्य की ओर ले जाता है और त्वचा की समस्याओं को बढ़ाता है जिसमें सूजी हुई आंखें और आंखों के नीचे काले घेरे शामिल हैं। 

विभिन्न कारक, जैसे कि एलर्जी, आंखों की थकान, चेहरे की विशेषताएं, हाइपरपिग्मेंटेशन और कई अन्य भी संकट को बढ़ा सकते हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

ऑयल ट्रीटमेंट

आंखों की सूजन दूर करने में विटामिन ई काफी काम करता है। आपको बस इतना करना है कि विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें लें और उन्हें एक कटोरी ठंडे पानी में मिलाएं। कुछ कॉटन पैड्स को डुबोएं और उन्हें अपनी आंखों पर 20 मिनट के लिए रखें।

कोल्ड कुकुम्बर क्योर

जब आप घर पर सैलून जैसा इलाज करवा सकते हैं तो आप अपनी आंखों के नीचे के इलाज के लिए सैलून क्यों जाएंगे? बस ताज़े, ठंडे खीरे के दो स्लाइस लें और उन्हें अपनी आँखों पर 20 मिनट के लिए रखें और अपने चेहरे को आराम दें। खीरा एक एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में अविश्वसनीय रूप से काम करता है, जो सूजी हुई आंखों का इलाज करता है।

टी-बैग्स का इस्तेमाल करें

दादी के घरेलू उपचार से लेकर रनवे मॉडल स्किनकेयर तक, आंखों की सूजन कम करने के लिए टी बैग्स काफी लोकप्रिय हैं। आपको दो टी बैग्स को गर्म पानी में भिगोना चाहिए और उन्हें कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें, फिर उन्हें अपनी आंखों पर रखें। 5 मिनट के भीतर चाय में मौजूद टैनिन एक हल्के मूत्रवर्धक के रूप में काम करेगा और आपको तरोताजा आंखें देगा।

आलू

आलू में कैटेकोलेस एंजाइम होते हैं जो आंखों के आसपास वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं और आंखों की सूजन का इलाज करते हैं। बस एक ठंडे और कच्चे आलू को आधा काट लें और धीरे-धीरे दोनों आंखों पर 10 मिनट के लिए रखें।

हल्दी और अनानास का पेस्ट

एक कटोरी में अनानास के रस में हल्दी पाउडर मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और दिन में एक बार कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक नरम, गर्म नम कपड़े का उपयोग करके इसे हटा दें। इस पेस्ट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं जो सूजन और आंखों के नीचे अच्छी तरह से इलाज करते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :डार्क सर्कलस्किन केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में चाहते हैं मुलायम और कोमल त्वचा? इस तरह बनाएं आम के छिलके का फेस मास्क

फ़ैशन – ब्यूटीगर्मियों में टैन से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा पाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड, डाइट में जरूर करें शामिल

फ़ैशन – ब्यूटीपीने के अलावा इन 5 तरीकों से स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करती है छाछ, जानिए कैसे

फ़ैशन – ब्यूटीOnion oil for hair growth: झड़ते बालों और डैंड्रफ से हैं परेशान? इस तरह करें प्याज के तेल का इस्तेमाल

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीचेहरे को नियमित रूप से ब्लीच करने से त्वचा पर हो सकते हैं ये 5 दुष्प्रभाव, जानें इनके बारे में

फ़ैशन – ब्यूटीघर पर इस तरह पाएं पिंपल्स से निजात, मिलेगी स्वस्थ और चमकदार त्वचा

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता