बालों के झड़ने से लेकर रुकी हुई हेयर ग्रोथ तक, जानिए कर्लिंग टूल का उपयोग करने के साइड इफेक्ट के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 8, 2023 02:53 PM2023-05-08T14:53:02+5:302023-05-08T14:53:15+5:30

लुक्स मनुष्य की शारीरिक बनावट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब हम महिलाओं के बारे में बात करते हैं तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि वे खूबसूरत दिखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं।

Hair Fall To Stunted Growth Side Effects Of Using Curling Tools | बालों के झड़ने से लेकर रुकी हुई हेयर ग्रोथ तक, जानिए कर्लिंग टूल का उपयोग करने के साइड इफेक्ट के बारे में

(फाइल फोटो)

लुक्स मनुष्य की शारीरिक बनावट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब हम महिलाओं के बारे में बात करते हैं तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि वे खूबसूरत दिखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। वे खूबसूरत दिखने के लिए अपने बालों के साथ एक्सपेरिमेंट भी करती हैं। ऐसा ही एक तरीका है स्ट्रेटनर और कर्लर की मदद से बालों को स्टाइल करना। 

ये टूल अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाने में मदद करते हैं, जिससे वे आकर्षक दिखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको बालों पर हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक कर्लिंग रॉड से निकलने वाली गर्मी आपके बालों को 85 फीसदी तक नुकसान पहुंचा सकती है। 

अगर आप भी रोजाना अपने बालों को कर्ल करते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

रूखे और बेजान बाल

न्यूज18 की रिपोर्ट के अनुसार, डायसन डॉट कॉम पर प्रकाशित एक समाचार लेख में बताया गया है कि बालों को अत्यधिक कर्ल करने से बालों को नुकसान हो सकता है। यह उन्हें घुंघराला और कमजोर बनाता है और बालों के झड़ने में वृद्धि करता है। 

बालों की प्राकृतिक बनावट का नुकसान

स्वस्थ बालों की प्राकृतिक बनावट बहुत खूबसूरत लगती है। लेकिन हेयर स्टाइलिंग टूल्स की गर्मी बालों की प्राकृतिक बनावट को सुस्त कर देती है, जिससे बाल पीले और पीले दिखने लगते हैं। इसलिए रोजाना बालों को कर्ल करते समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

बालों का विकास रुकना

रोजाना बालों को कर्ल करने से बाल कमजोर हो जाते हैं और उनकी नेचुरल ग्रोथ रुक जाती है। एक बार जब आप अपने बालों पर अत्यधिक गर्म उपकरणों का उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो इससे बालों को नुकसान होगा जिससे बालों का विकास रुक जाता है।

बालों का झड़ना

बालों का झड़ना आपके बालों को कर्ल करने का सबसे खतरनाक परिणाम हो सकता है। इन टूल्स से बालों के टूटने और दोमुंहे होने जैसी समस्याएं होती हैं। बालों का लगातार टूटना उन्हें बेजान बना देता है और इससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

चमक कम होना

बालों को रोजाना कर्ल करने से बालों में चमक और चमक खत्म हो जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बालों पर रोजाना हीटिंग प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने से प्रोटीन और केराटिन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे बाल बेजान और बेजान हो जाते हैं।

Web Title: Hair Fall To Stunted Growth Side Effects Of Using Curling Tools

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे