लाइव न्यूज़ :

इस्तेमाल से पहले जान लें डे और नाइट क्रीम में फर्क, होते हैं इनके कई फायदें

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 31, 2019 2:34 PM

लोगों को दिन में इस्तेमाल होने वाली क्रीम और रात की क्रीम का फर्क नहीं पता होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डे और नाइट क्या होती है। साथ ही इस दोनों में क्या अंतर होता है यह भी हम आपको बताने वाले हैं।

Open in App
ठळक मुद्देनाइट क्रीम आपकी त्वचा को बेजान और रूखा होने से बचाती हैये त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और मुलायम बनाती है

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी स्किन की देखभाल के लिए विज्ञापनों में दिखाए गए प्रॉडक्ट पर निर्भर रहते हैं। उन्हें इस बात का बिल्कुल भी ख्याल नहीं होता है कि जिन क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं वो उनकी त्वचा के लिए फायदेमंद है भी या नहीं। चेहरे की देखभाल के लिए लोग डे क्रीम और नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं।

जिस तरह इनके नाम अलग-अलग हैं उसी तरह काम भी अलग हैं। कुछ लोगों को इनके बीच के अंतर ही समझ नहीं आता है। लोगों को दिन में इस्तेमाल होने वाली क्रीम और रात की क्रीम का फर्क नहीं पता होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डे और नाइट क्या होती है। साथ ही इस दोनों में क्या अंतर होता है यह भी हम आपको बताने वाले हैं।

क्या होती है डे क्रीम

डे क्रीम एक ऐसी क्रीम होती है जो हमें दिनभर के प्रदूषण, मेकअप, तनाव और यूवी किरणों से बचाती हैं। डे क्रीम में SPF भी ज्यादा होता है जो बर्निंग और फोटोएजिंग से स्किन को बचाता है। डे क्रीम में कई ऐसे एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो स्किन को मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाता है, इसलिए डे क्रीम को मेकअप से पहले लगाया जाता है। अब जब भी आप डे क्रीम खरीदने जाएं तो क्रीम सेलेक्ट करने से पहले ऊपर बताई गई चीजों को को ध्यान में रखकर खरीदें।

नाइट क्रीम क्या है

नाइट क्रीम में वह सभी जरुरी तत्व होते हैं जो रात के वक्त स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए जरुरी होते हैं। शरीर के बाकी अंगों की तरह ही स्किन भी अपनी रिपेयरिंग, रीस्टोरिंग और रीजनरेटिंग का काम रात के वक्त करती है। नाइट क्रीम में ऐसे मॉस्चराइजर्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और स्किन के पोर्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। रात के समय यूवी रेज का खतरा नहीं होता है। इसलिए रात के क्रीम में एसपीएफ नहीं शामिल होता है। इसलिए नाइट क्रीम्स, डे क्रीम्स के मुकाबले काफी अलग और हेवी होती है।

क्या है डे और नाइट क्रीम में अंतर

दोनों ही क्रीम में काफी अतंर होता है। डे और नाइट क्रीम का उद्देश्य और टेक्सचर ही एक दूसरे से अलग होता है। अगर आप नाइट क्रीम को दिन में लगाएंगी तो स्किन ज्यादा ऑयली और ग्रीसी नजर आएगी। साथ ही आप सूरज की यूवी रेज के भी शिकार हो जाएंगे। यानी कि सनस्क्रीन काम नहीं करेगा।

इसी तरह रात को अगर आप डे क्रीम लगाते हैं तो स्किन को मॉइश्चर तो मिल जाएगा लेकिन एंटी एजिंग और मॉइस्चराइजिंग एजेंट्स अपना असर नहीं दिखा पाएंगे। इसलिए सही समय पर सही क्रीम का ही इस्तेमाल करें।

डे और नाइट क्रीम के फायदे

- डे क्रीम में एसपीएफ होता है, जिससे आपकी स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से ही नहीं बल्कि प्रदूषण, तनाव और बैक्टीरिया से भी बची रहती है। साथ ही यह मेकअप से होने वाले नुकसान भी त्वचा को बचाती है।

- ये त्वचा को मॉइश्चराइज करती है और मुलायम बनाती है।

- नाइट क्रीम त्वचा को हाइड्रेट करती है और झुर्रियों को कम कर सकती है।

- डार्क सर्कल यानी काले घेरे को कम कर करने में भी डे और नाइट क्रीम फायदेमंद है।

- नाइट क्रीम आपकी त्वचा को बेजान और रूखा होने से बचाती है।

- ये क्रीम्स त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करती है और त्वचा में लचीलापन बरकरार रखती है।

टॅग्स :ब्यूटी टिप्सस्किन केयरदमकता चेहरा
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यChicken Skin Problem: सर्दियों में बढ़ जाती है चिकन स्किन की समस्या, निजात पाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीShardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो, एथनिक वियर के साथ दिखेंगी स्टाइलिश

फ़ैशन – ब्यूटीGanesh Visarjan 2023: बप्पा को विदा करने जाने से पहले अपने लुक को बनाए अट्रैक्टिव, दिखेंगी सबसे अलग

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर

फ़ैशन – ब्यूटीGlowing Skin Tips: इस त्योहारी सीजन पाना चाहती है ग्लोइंग स्किन तो फॉलो करें ये टिप्स, चेहरे से नहीं हटेगी लोगों की नजर

फ़ैशन – ब्यूटीAnti-Ageing Tips: हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो अभी से खाना शुरू करें ये चीजें, त्वचा रहेगी हमेशा चमकदार