Lockdown: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति और शिक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर चर्चा की

By भाषा | Published: May 2, 2020 05:41 AM2020-05-02T05:41:04+5:302020-05-02T05:41:04+5:30

स्कूलों और उच्च स्तर पर शिक्षा में तकनीक के विभिन्न पहलुओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर भी इस दौरान चर्चा हुई। इसमें ऑनलाइन, टीवी चैनलों, रेडियो और पॉडकास्ट जैसे माध्यम शामिल हैं।

Lockdown: PM Narendra Modi discusses national education policy and reforms in education sector | Lockdown: पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति और शिक्षा क्षेत्र में सुधार को लेकर चर्चा की

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) समेत शिक्षा क्षेत्र में जरूरी सुधार पर चर्चा की। इस दौरान शिक्षा क्षेत्र में प्रोद्योगिकी के इस्तेमाल और ऑनलाइन कक्षाओं, शैक्षणिक पोर्टलों तथा समर्पित शिक्षा चैनलों पर कक्षावार प्रसारण जैसी तकनीक के इस्तेमाल से सीखने को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) समेत शिक्षा क्षेत्र में जरूरी सुधार पर चर्चा की। इस दौरान शिक्षा क्षेत्र में प्रोद्योगिकी के इस्तेमाल और ऑनलाइन कक्षाओं, शैक्षणिक पोर्टलों तथा समर्पित शिक्षा चैनलों पर कक्षावार प्रसारण जैसी तकनीक के इस्तेमाल से सीखने को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिये देश भर में लागू लॉकडाउन के दौरान कुछ शिक्षण संस्थानों ने छात्रों की मदद के लिये ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा लिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक नयी शिक्षा नीति को 1986 में तैयार किया गया था और 1992 में इसमें सुधार किया गया था।

स्कूलों और उच्च स्तर पर शिक्षा में तकनीक के विभिन्न पहलुओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर भी इस दौरान चर्चा हुई। इसमें ऑनलाइन, टीवी चैनलों, रेडियो और पॉडकास्ट जैसे माध्यम शामिल हैं।

Web Title: Lockdown: PM Narendra Modi discusses national education policy and reforms in education sector

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे