लाइव न्यूज़ :

DU Cut offs 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले, लेडी श्रीराम कॉलेज में 3 कोर्स में 100% कट ऑफ, करीब 70,000 सीटों पर दाखिला, देखें सूची

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 10, 2020 4:18 PM

किरोड़ी मल कॉलेज में अनारक्षित कैटेगरी के लिए इतिहास में कट ऑफ 97.25 है। इकोनॉमी में 98.5 और बीकॉम में 98.75 है।

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालयों का चक्कर काटने के विरुद्ध चेतावनी दी है। इस साल प्रवेश प्रक्रिया कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने दाखिले की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। किरोड़ी मल कॉलेज की सूची आ गई है।किरोड़ी मल कॉलेज में अनारक्षित कैटेगरी के लिए इतिहास में कट ऑफ 97.25 है।

इकोनॉमी में 98.5 और बीकॉम (ऑनर्स) में 98.75 है। बीकॉम में 98 प्रतिशत, फिजिक्स में 97.66, केमिस्ट्री में 97, सांख्यिकी में 98.25 और गणित में 97 प्रतिशत है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों के लिए पहली कटऑफ आनी शुरू हो गई है। कल से दाखिल शुरू हो जाएंगे। इस साल पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। रामानुजन कॉलेज ने कटऑफ जारी कर दिया है।इसके अलावा किरोड़ीमल कॉलेज, सत्यवती कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज, श्री अरविंदो कॉलेज समेत कई कॉलेजों की ओर से भी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है।

स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा कर दी

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा कर दी है और लेडी श्रीराम कॉलेज में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए 100 प्रतिशत कट-ऑफ हैं। लेडी श्रीराम कॉलेज में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए तीन पाठ्यक्रमों- बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान और बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान में 100 प्रतिशत कट-ऑफ है।

प्रवेश परीक्षा 12 अक्टूबर से शुरू होगी और स्नातक की लगभग 70 हजार सीटें हैं। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया था कि बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले अधिक छात्रों के कारण इस साल कट-ऑफ ऊंची रहेगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। नया सत्र 18 नवम्बर से शुरू होगा।

करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी गई

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) द्वारा करीब 70,000 सीटों पर दाखिले के लिए शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालयों का चक्कर काटने के विरुद्ध चेतावनी दी है। इस साल प्रवेश प्रक्रिया कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विद्यार्थी 12 अक्टूबर दस बजे से प्रवेश के लिए आवेदन भर पायेंगे लेकिर पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। उन्हें महाविद्यालयों एवं विभागों का चक्कर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि उन्हें प्रवेश की अनुमति ही नहीं दी जाएगी।’’

डीयू में इस साल अबतक के सर्वाधिक 3.54 लाख से अधिक आवेदन आये हैं और अधिकारियों ने कहा कि इस साल पिछले साल से अधिक कट ऑफ जाने की संभावना है क्योंकि ज्यादा विद्यार्थियों ने सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90 फीसद से अधिक अंक हासिल किये हैं। ज्यादातर आवेदक इसी बोर्ड से हैं।

पिछले साल हिंदू कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स के लिए सर्वाधिक 99 फीसदी अंक था। लेडी श्रीराम कॉलेज में बीए प्रोग्राम और साइकोलॉजी ऑनर्स में 98.75 फीसद अंक था। हिंदू कॉलेज में भौतिकी के लिए सर्वोच्च कट ऑफ 98.3 फीसद गया था। महाविद्यालयों के प्राचार्यों ने कहा कि वे कट ऑफ को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय पांच कटऑफ सूची और एक स्पेशल सूची जारी की जाएगी। डीयू कट ऑफ लिस्ट 2020 दिल्ली यूनिवर्सिटी के 64 कॉलेजों के लिए जारी की जाएगी। वहीं अगर साल 2019 में कटऑफ लिस्ट की बात करें तो इस साल डीयू ने की कट ऑफ सूची को आठ राउंड में जारी किया था, जबकि 2018 में, विश्वविद्यालय ने डीयू प्रवेश के लिए 11 डीयू कटऑफ सूची जारी की थी।

वहीं अगर डीयू कटऑफ की बात करें तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार इसमें और उछाल देखने को मिल सकता है। इसकी झलक हाल ही में सेंट स्टीफन कॉलेज की मेरिट से मिली है। दरअसल सितंबर में कॉलेज ने अपनी मेरिट जारी की थी। इसके तहत इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए  99.25 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी। इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

टॅग्स :दिल्ली यूनिवर्सिटी कट ऑफदिल्ली सरकारदिल्लीशिक्षा मंत्रालयसीबीएसई
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGold-Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानें क्या है सोना-चांदी का रेट

भारतNew Delhi World Book Fair 2024: 60 से अधिक नई पुस्तकें पेश करेगा राजकमल, लेखकों के साथ पाठकों के लिए भी बनेगा मंच, जानें सबकुछ

क्राइम अलर्टGokulpuri Metro Station: गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन की चारदीवारी गिरने से एक की मौत और  चार घायल, मृतक के परिवार को 15 लाख रुपये की घोषणा, दो अधिकारी निलंबित

क्राइम अलर्टGokulpuri Metro Station: दिल्ली गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन की चारदीवारी गिरी, एक गंभीर रूप से घायल, 5 को मामूली चोट, चपेट में तीन से चार वाहन, देखें वीडियो

भारतपीएम मोदी ने भारत मंडपम में श्रील प्रभुपाद जी की 150वीं जयंती पर कार्यक्रम को संबोधित किया, देखें तस्वीरें

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर