लाइव न्यूज़ :

क्या है फॉरेंसिक साइंस, ऐसे बना सकते इसमें करियर

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 13, 2017 4:24 PM

अपराधियों की धरपकड़ में फॉरेंसिक साइंस का महत्व बढ़ता ही जा रहा है। इसे देखते हुए इस फील्ड में नौकरियों की संभावनाएं बढ़ रही हैं।

Open in App

आज विज्ञान दिनों-दिन अपने पैर पसार रहा है। इसकी शाखाएं हैं, जिसमें से एक फॉरेंसिक साइंस भी है। इसका भारत में तेजी से उपयोग बढ़ रहा है। इसे देखते हुए इस फील्ड में नौकरियों की काफी संभावनाएं बढ़ रही हैं।

आपको बताते चले कि फॉरेंसिक साइंस को एक अपराध को जांचने के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों का उपयोग कहा जाता है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोग फॉरेंसिक साइंस साइंटिस्ट कहलाए जाते हैं।

इस क्षेत्र में वैज्ञानिक नई तकनीकों का उपयोग करते हुए सबूतों की जांच करते हैं, ताकि अपराधियों को पकड़ने में मदद मिल सके। ध्यान रहे यह क्राइम लैबोरेटरी आधारित जॉब है, जिसमें सबूतों का विश्लेषण किया जाता है।

इसमें नौकरी करने के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल टेक्नोलॉजी या जेनिटिक्स जैसे विषयों में स्नातक होना चाहिए। इसके अलावा लैब का अनुभव भी मांगा जाएगा। वहीं आप स्नातक के बाद फॉरेंसिक साइंस में मास्टर डिग्री या डिप्लोमा  कर सकते हैं।

इसके अलावा फॉरेंसिक साइंटिस्ट को बातचीत करने में एक्सपर्ट होना चाहिए ताकि वो कोर्ट में अपने सबूतों को साबित कर सके। इसके साथ-साथ टेस्ट रिपोर्ट लिखने के लिए राइटिंग स्किल भी अच्छी होनी चाहिए।

गौरतलब है कि इस क्षेत्र में ज्यादातर नौकरियां सरकारी क्षेत्र में ही होती हैं। आपको पुलिस, लीगल सिस्टम, इंवेस्टिगेटिव सर्विस जैसी जगहों पर नौकरी मिल सकती है। इसके अलावा प्राइवेट एजेंसी भी फॉरेंसिक साइंटिस्ट्स को हायर करती हैं। अधिकतर फॉरेंसिक साइंटिस्ट इंटेलि‍जेंस ब्यूरो और सीबीआई की ओर से हायर किए जाते हैं। वहीं एक शिक्षक के तौर पर भी फॉरेंसिक साइंटिस्ट अच्छी सैलरी ले सकता है। 

टॅग्स :करियर समाचारफोरेंसिक साइंसनौकरी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारSBI का इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को तोहफा! FY25 में देने जा रहा 12000 युवकों को नौकरी

कारोबारआप अगर जॉब चेंज कर रहे हैं, तो EPF को लेकर न हों परेशान, बस आपके UAN से हो जाएगा ये पूरा काम

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

भारतJob vacancy: युवाओं के लिए भारतीय नौसेना में शामिल होने का मौका, अग्निवीर योजना के तहत आई वैकेंसी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर