लाइव न्यूज़ :

10वीं और 12वीं के छात्रों को यहां मिलेगी गाइडेंस, करियर का चुनाव करने में होगी आसानी

By रामदीप मिश्रा | Published: January 03, 2018 4:43 PM

छात्रों को जानकारी देने के लिए एससीईआरटी के पोर्टल पर नया लिंक ‘जिज्ञासा-आप पूछें, हम बताएं’ शुरू किया गया है।

Open in App

उत्तराखंड के छात्रों को अगर कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद अपने करियर का चुनाव करने में कोई समस्या आ रही है तो इसके उन्हें काउंसलिंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। यह पहल मंगलवार को राज्य शिक्षा विगाग द्वारा की गई है। छात्रों को जानकारी देने के लिए एससीईआरटी के पोर्टल पर नया लिंक ‘जिज्ञासा-आप पूछें, हम बताएं’ शुरू किया गया है। विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सचिवालय में यह लिंक लॉन्च किया।

इस वेबसाइट पर छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर मार्गदर्शन और तैयारी के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यही नहीं यहां छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन स्पोर्ट भी मिलेगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह बेहद उपयोगी पहल है। इससे शिक्षकों भी जोड़ना होगा, ताकि वे छात्रों का मार्गदर्शन कर सकें। परिषद के अधिकारियों ने बताया कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी के इस युग में बहुत से नए क्षेत्रों में कॅरिअर चयन के विकल्प मौजूद हैं।

अगर कोई छात्र बीए करना चाहता है तो लिंक से यह पता चल जाएगा कि बीए की डिग्री वह किस-किस क्षेत्र में ले सकता है। इसमें बीए के 14 क्षेत्र दिए गए हैं। इसी तरह ग्रेजुएशन की विभिन्न डिग्रियां एक क्लिक में उसके सामने आ जाएंगी। इसके साथ ही आईटीआई से लेकर जेईई समेत विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं आदि की पूरी जानकारी उसे मिल जाएगी।

छात्र अध्यक्षकों को balsakhascertuk@gmail.com के जरिए सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यही नहीं परीक्षाओं के सैंपल पेपर भी यहां अपलोड किए जाएंगे। इसका मकसद प्रतियोगिताओं की जानकारी एक पोर्टल पर उपलब्ध कराना है। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर अध्यक्षकों और शिक्षकों को अलर्ट रखना है। इसकी वेबसाइट www.scert.uk.gov.in है। साथ ही विभाग की ओर से काउंसलिंग गाइडेंस लिंक http://www.scert.uk.gov.in/pages/display/65-career-counselling-and-guidance को उपलब्ध कराया गया है।

टॅग्स :करियर समाचारलोकमत हिंदी समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: महाराष्ट्र में कौन सा नया उद्योग क्षेत्र पीएम मोदी की प्राथमिकता में है? प्रधानमंत्री ने दिया ये जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा के साथ आने के लिए क्या शरद पवार के साथ कभी चर्चा हुई थी? पीएम मोदी ने दिया ये जवाब

भारतLokmat Maharashtrian of the year awards 2024: ईशा अंबानी; जानिए एक सफल बिजनेस वुमन की कहानी

भारतLokmat Conclave और Lokmat Parliamentary Awards में पहुंचे छात्रों से चुनावी चर्चा

भारतLokmat Parliamentary Awards 2023: जॉन ब्रिटास: मीडिया में करीब 3 दशक की बड़ी पारी खेलने के बाद साल 2021 में राजनीति में कदम रखा, सर्वश्रेष्ठ नवोदित सांसद का अवार्ड मिला

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर