Lokmat Maharashtrian of the year awards 2024: ईशा अंबानी; जानिए एक सफल बिजनेस वुमन की कहानी

By आकाश चौरसिया | Published: February 15, 2024 08:44 PM2024-02-15T20:44:18+5:302024-02-15T20:54:19+5:30

Lokmat Maharashtrian of the year awards 2024: इस साल रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी को विशेष पुरस्कार 'लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर' से सम्मानित किया गया है।

Lokmat Maharashtrian of the year awards 2024 Isha Ambani received the Best Businesswoman Award | Lokmat Maharashtrian of the year awards 2024: ईशा अंबानी; जानिए एक सफल बिजनेस वुमन की कहानी

Lokmat Maharashtrian of the year awards 2024: ईशा अंबानी; जानिए एक सफल बिजनेस वुमन की कहानी

Highlightsमुंबई में 'लोकमत महाराष्ट्रियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स 2024' का हुआ आयोजनअवॉर्ड शो में देश भर की अलग-अलग क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियां ने लिया भाग इतिहास में पहली बार यह समारोह गेटवे ऑफ इंडिया पर आयोजित किया गया

LMOTY 2024: लोकमत की ओर से आज महाराष्ट्र में 'लोकमत महाराष्ट्रियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स 2024' का आयोजन किया गया। इस अवॉर्ड शो में देश भर की अलग-अलग क्षेत्र की प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हुईं। देश की प्रतिष्ठित बिजनेसवुमेन ईशा अंबानी अपने पिता मुकेश अंबानी, जो कि एशिया के सबसे धनी व्यक्तियों की फेहरिस्त में शामिल हैं, के साथ पुरस्कार समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर उन्हें विशेष पुरस्कार 'लोकमत महाराष्ट्रीयन ऑफ द ईयर' से सम्मानित किया गया है।

नीता और मुकेश अंबानी को जुड़वा बच्चों के रूप में बेटी ईशा अंबानी और आकाश अंबानी का जन्म 23 अक्टूबर, 1991 में हुआ। ईशा अंबानी बड़े भाई आकाश के बेहद करीब हैं और दोनों भाई-बहन ने मिलकर सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के साथ करीब 5.7 यूएस बिलियन डॉलर की डील भी कर रखी है। ईशा एक बार इंटरव्यू में बता चुकी हैं कि उन्हें इतिहास विषय से बेहद लगाव है और अगर उन्हें भविष्य में मौका मिलेगा तो वह मुंबई में एक म्यूजियम बनाना चाहेंगी। इस म्यूजियम में वो दुनिया भर की बेहतरीन कला का प्रदर्शन करेंगी।

ईशा अभी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड और रिलायंस फाउंडेशन, रिलायंस फाउंडेशन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन और रिसर्च और धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की बोर्ड मेंबर भी हैं। इसके अलावा ईशा येल श्वार्ज़मैन सेंटर के सलाहकार बोर्ड और स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ एशियन आर्ट, जियो मामी और दीया आर्ट फाउंडेशन के एडवाइजरी बोर्ड का भी हिस्सा हैं।

रिलायंस रिटेल और ई-कॉमर्स बिजनेस एजियो और दूसरे ऑनलाइन ब्यूटी प्लेटफॉर्म 'टीरा' के विस्तार में भी ईशा अंबानी की अहम भूमिका रही है। ईशा अंबानी ने ऑस्ट्रेलिया की येल यूनीवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया और जिसमें उन्होंने विषय साइकोलॉजी में और दक्षिण एशियाई स्टडीज में डिग्री प्राप्त की। फिर, उन्होंने एमबीए स्टेनफॉर्ड यूनीवर्सिटी से पूरा किया।

ईशा अंबानी को टाइम पत्रिका की 'टाइम 100' फेहरिस्त में दुनिया भर के उद्योगों के उभारते सितारों की सूची में नामित किया गया था और उन्हें । फोर्ब्स इंडिया लीडरशिप अवार्ड्स 2023 से संबंधित प्रतिष्ठित जेननेक्स्ट एंटरप्रेन्योर अवार्ड से उन्हें नवाजा जा चुका है।

ईशा की शादी

ईशा की शादी पीरामल ग्रुप के अजय और स्वाति पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है। दो प्रमुख व्यापारिक परिवारों के वारिसों, ईशा अंबानी और आनंद पीरामल ने दिसंबर 2018 में मुंबई में एक हाई-प्रोफाइल शादी समारोह में शादी की, जिसमें देश के बड़े-बड़े दिग्गजों ने भाग लिया। जीक्यू रिपोर्ट के मुताबिक, ईशा अंबानी का मासिक वेतन 35 लाख रुपए है, जिसमें उन्हें कंपनी के कुल लाभांश में ये उनकी इनकम बनती है। इसके तहत उनकी सालाना सैलरी 4.2 करोड़ रुपए है।

Web Title: Lokmat Maharashtrian of the year awards 2024 Isha Ambani received the Best Businesswoman Award

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे