सुशांत मौत मामला: एनसीबी ने रिया, अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला किया दर्ज

By भाषा | Published: August 26, 2020 11:15 PM2020-08-26T23:15:09+5:302020-08-26T23:15:09+5:30

राष्ट्रीय मादक पदार्थ निरोधक एजेंसी द्वारा दर्ज की गई शिकायत में स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस) की धारा 20, 22, 27 और 29 लगायी गई हैं।

Sushant death case: NCB files criminal case against Riya, others | सुशांत मौत मामला: एनसीबी ने रिया, अन्य के खिलाफ आपराधिक मामला किया दर्ज

रिया चक्रवर्ती (फाइल फोटो)

Highlightsयह शिकायत प्रवर्तन निदेशालय से प्राप्त एक आधिकारिक उल्लेख के आधार पर दर्ज की गई है। कथित नशीले पदार्थ का लेनदेन अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (34) की मौत की आपराधिक जांच से जुड़ी है।

नयी दिल्ली: मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ प्रतिबंधित दवाओं की उनकी कथित लेनदेन की जांच के लिए बुधवार को एक आपराधिक मामला दर्ज किया। यह मामला अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर की जा रही जांच में सामने आया है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

अधिकारियों ने बताया कि संघीय मादक पदार्थ निरोधक एजेंसी द्वारा दर्ज की गई शिकायत में स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस) की धारा 20, 22, 27 और 29 लगायी गई हैं। यह शिकायत प्रवर्तन निदेशालय से प्राप्त एक आधिकारिक उल्लेख के आधार पर दर्ज की गई है। कथित नशीले पदार्थ का लेनदेन अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (34) की मौत की आपराधिक जांच से जुड़ी है। राजपूत 14 जून को मुंबई के बांद्रा इलाके में अपने फ्लैट में फंदे से लटके पाए गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि एनसीबी के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने दो दौर की बैठकें कीं और उपलब्ध साक्ष्यों पर गौर करने और कानूनी राय प्राप्त करने के बाद, उन्होंने अपने अधिकारियों को मामला दर्ज करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने कहा कि एनसीबी के उप निदेशक (अभियान) के पी एस मल्होत्रा की निगरानी में एक विशेष टीम गठित की गई है और दिल्ली और मुंबई स्थित इसकी इकाई से एजेंसी के अधिकारी जांच करेंगे।

उम्मीद है कि एजेंसी जल्द ही रिया, राजपूत के क्रिएटिव मैनेजर एवं उनके साथ फ्लैट में रह चुके सिद्धार्थ पिठानी, राजपूत के घर एवं व्यापार प्रबंधकों, अकाउंटेंट, उनके घरेलू सहायकों और कुछ और लोगों को पूछताछ के लिए सम्मन कर सकती है। एनसीबी अब राजपूत मौत मामले में जांच करने वाली तीसरी संघीय जांच एजेंसी है। एनसीबी के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही हैं।

प्रवर्तन निदेशालय राजपूत की मौत के मामले में धनशोधन कोण से जांच कर रहा है। ईडी रिया चक्रवर्ती से दो बार पूछताछ कर चुका है। ईडी को रिया के फोन की फोरेंसिक जांच से उससे ‘‘डिलीट किये गए व्हाट्सअप संदेश’’ प्राप्त हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि डिलीट किये गए संदेशों से प्रतिबंधित मादक पदार्थ के कथित लेनदेन के साथ ही इनकी खरीद और सेवन का संकेत मिलता है जिसमें गांजा भी शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि ईडी ने रिया से इन संदिग्ध ड्रग्स के सौदों के संदेशों के बारे में पूछताछ की है जो उसके फोन से डिलीट किये गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन आरोपों को लेकर रिया का बयान उसके द्वारा धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया है। ऐसा समझा जाता है कि ‘‘डिलीट किये गए व्हाट्सएप संदेश’’ रिया द्वारा कथित तौर पर कुछ प्रतिबंधित नशीले पदार्थों के बारे में अपने दोस्तों और राजपूत के कुछ घरेलू सहायकों से बात करने से संबंधित हैं।

उन्होंने कहा, एनसीबी इन प्रतिबंधित दवाओं के संभावित ‘‘स्रोत, अवैध व्यापार, सेवन और हैंडलिंग’’ और इसके राजपूत के साथ ही उनकी मृत्यु से संभावित जुड़़ाव की जांच करेगी। रिया के वकील सतीश मानेहशिंदे ने 28 वर्षीय अभिनेत्री के खिलाफ मादक पदार्थ संबंधी आरोपों का खंडन किया है।

उन्होंने कहा था, ‘‘रिया ने अपने जीवन में कभी ड्रग्स का सेवन नहीं किया। वह रक्त परीक्षण के लिए तैयार है।’’ रिया इस मामले में मुख्य आरोपी है और उन्होंने उच्चतम न्यायालय में दायर अपनी अर्जी में कहा है कि वह राजपूत के साथ ‘लिव-इन’ में थीं। ईडी ने कथित मादक पदार्थ संबंधी ‘चैट’ के संबंध में जानकारी सीबीआई के साथ भी साझा की है। भाषा.. अमित नरेश नरेश

Web Title: Sushant death case: NCB files criminal case against Riya, others

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे