लाइव न्यूज़ :

रश्मिका मंदाना के 'डीप फेक' वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सक्रिय, यूआरएल के लिए मेटा को लिखा पत्र

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 11, 2023 2:36 PM

पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर रश्मिका का एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए जाने का संदेह है। मूल वीडियो एक ब्रिटिश-भारतीय ‘सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर’ का बताया जा रहा है, जिसका चेहरा रश्मिका के चेहरे से बदल दिया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देमेटा को यूआरएल उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा हैपुलिस ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने के एक दिन बाद यह कदम उठायासोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो साझा करने वाले लोगों की जानकारी भी मांगी

नयी दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया कंपनी मेटा को उस अकाउंट का यूआरएल उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है, जिससे अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का 'डीप फेक' वीडियो साझा किया गया था। पुलिस ने घटना के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने के एक दिन बाद यह कदम उठाया है।

एक अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो साझा करने वाले लोगों की जानकारी भी मांगी है। जांच से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, "हमने उस खाते की यूआरएल आईडी तक पहुंच हासिल करने के लिए मेटा को लिखा है, जिससे वीडियो बनाया गया था।" मामले में दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस यूनिट’ में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 465 (जालसाजी) और 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी) तथा सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66सी और 66ई के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

अधिकारी ने कहा, "मामले को सुलझाने के लिए अधिकारियों की एक समर्पित टीम गठित की गई है। हमें उम्मीद है कि मामला जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।" दिल्ली महिला आयोग ने भी शुक्रवार को वीडियो के संबंध में पुलिस को नोटिस भेजा था और इस कृत्य में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

 बता दें कि पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर रश्मिका का एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए जाने का संदेह है। मूल वीडियो एक ब्रिटिश-भारतीय ‘सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर’ का बताया जा रहा है, जिसका चेहरा रश्मिका के चेहरे से बदल दिया गया था। वीडियो सामने आने के बाद अमिताभ बच्चन ने भी इस  पर चिंता जताते हुए कानूनी कार्रवाई करने की मांग की थी। खुद रश्मिका भी अपना ऐस एडिटेड वीडियो देख कर दंग रह गई थीं  और कहा था कि यह सबके लिए एक खतरे की घंटी है। रश्मिका ने कहा कि वह बेहद डरी और घबराई हुई हैं।

मामले के सामने आने के बाद केंद्र सरकार भी हरकत में आई थी। केंद्र ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर), इंस्टाग्राम और फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों से सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर छेड़छाड़ की गयी तस्वीरों को हटाने के लिये कहा है।  इसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया मध्यस्थों को नियमों और विनियमों, गोपनीयता नीति या उपयोगकर्ता समझौते को सुनिश्चित करने सहित उचित परिश्रम का पालन करना चाहिए और उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करने वाली किसी भी सामग्री को पोस्ट न करने के लिए सूचित करना चाहिए। 

टॅग्स :रश्मिका मंदानादिल्ली पुलिसक्राइमहिन्दी सिनेमा समाचारअमिताभ बच्चन
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टWhat is Stealthing: कंडोम के बिना बनाया 'शारीरिक संबंध', युवक गया जेल, जानिए वजह

क्राइम अलर्टKuwari Begum: यूट्यूब पर 'कुंवारी बेगम' की तलाश, रेप करने के तरीके सिखाती थी, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टViral Video: तेज रफ्तार कार ने महिला को रौंदा, ड्राइवर ने दिखाई दरियादिली ले गया अस्पताल

क्राइम अलर्टContaminated Water: 'दूषित' जल ने छीन ली 2 जिंदगी, इतने हैं बीमार

क्राइम अलर्टNand Nagri Crime: पिता का कातिल, नशे में मिला शराबी बेटा, एफआईआर दर्ज

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टधोखाधड़ी और जालसाजी में अरेस्ट श्यामसुंदर और शरद अग्रवाल, पुलिस हिरासत में भेजा

क्राइम अलर्टRoad Accident: कृष्णा, दतिया और गढ़वा में सड़क हादसा, 15 लोगों की मौत और 30 घायल, राहत और बचाव तेज

क्राइम अलर्टJind Crime News: होटल में नाबालिग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार सहपाठी शुभम, रजत, शिवम और दर्पण ने दिया अंजाम, अश्लील वीडियो बना कर किया वायरल

क्राइम अलर्टBhadohi Crime News: दूल्हा ने शराब के नशे में गाली-गलौज और गांजा फूंक देख दुल्हन ने शादी से किया इनकार, कन्या पक्ष के लोगों ने दूल्हा, उसके पिता और दादा को बंधक बनाया

क्राइम अलर्टChamundi Gunpowder Company Blast: चामुंडी बारूद कंपनी में विस्फोट, 6 की मौत और 4 गंभीर, यहां देखें सूची