विश्व टेस्ट चैंपियनशिपः आईसीसी ने बदले नियम, जानिए कैसे मिलेंगे प्वाइंट, भारत और इंग्लैंड सीरीज से जुड़ेंगे अंक

World Test Championship: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दूसरे चक्र के दौरान जीत दर्ज करने पर 12 अंक, ड्रा पर चार अंक और मैच टाई होने पर छह अंक दिये जाएंगे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 14, 2021 2:38 PM

Open in App
ठळक मुद्दे2021-23 के चक्र में स्थानों का निर्धारण करने के लिये किया जाएगा।बदलाव अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिये किये गये हैं।आईसीसी डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र के लिये नयी अंक प्रणाली शुरू करने जा रही है।

World Test Championship: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि भारत और इंग्लैंड के बीच अगस्त में पांच मैचों की सीरीज से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दूसरे चक्र के दौरान जीत दर्ज करने पर 12 अंक, ड्रा पर चार अंक और मैच टाई होने पर छह अंक दिये जाएंगे।

आईसीसी ने आगे कहा कि जीते गये अंकों के प्रतिशत का उपयोग 2021-23 के चक्र में स्थानों का निर्धारण करने के लिये किया जाएगा। इससे पहले प्रत्येक टेस्ट सीरीज के लिये 120 अंक तय किये गये थे जिससे असमानता पैदा होती थी क्योंकि दो टेस्ट मैचों की एक सीरीज में एक टेस्ट जीतने पर टीम को 60 अंक मिल जाते थे जबकि पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर केवल 24 अंक मिलते थे।

पीटीआई – भाषा ने पिछले महीने ही रिपोर्ट दे दी थी कि आईसीसी डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र के लिये नयी अंक प्रणाली शुरू करने जा रही है। आईसीसी के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलारडाइस ने कहा कि पिछले साल के व्यवधान से सबक लेकर ये बदलाव अंक प्रणाली को सरल बनाने के लिये किये गये हैं।

अलारडाइस ने आईसीसी के बयान में कहा, ‘‘हमें प्रतिक्रिया मिली कि पिछली अंक प्रणाली को सरल बनाने की जरूरत है। क्रिकेट समिति ने प्रत्येक मैच के लिये एक नयी मानकीकृत प्रणाली का प्रस्ताव रखते समय इसे ध्यान में रखा। ’’ जून 2023 में समाप्त होने वाले डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र में पांच टेस्ट मैचों की केवल दो श्रृंखलाएं शामिल हैं।

इनमें भारत-इंग्लैंड श्रृंखला के अलावा इस साल आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज श्रृंखला शामिल है। आस्ट्रेलिया के अगले साल के भारत दौरे में चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। यह नये चक्र में चार मैचों की एकमात्र सीरीज होगी। नौ टेस्ट टीमें कुल छह-छह श्रृंखलाएं खेलेंगी। इनमें से पिछली बार की तरह तीन श्रृंखलाएं स्वदेश और तीन विदेश में खेलनी होंगी। 

टॅग्स :आईसीसीबीसीसीआईइंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डभारतीय क्रिकेट टीमबेन स्टोक्सविराट कोहलीजो रूट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या