IND vs NZ: मैच में फिर खलल डाल सकती है सूरज की रोशनी, नेपियर में खेला जाना है एक और वनडे

अतीत में सूरज के कारण घरेलू प्रतियोगिताओं के दौरान भी खेल रोका गया है। कथित तौर पर इंग्लैंड के कुछ मैदानों पर भी ऐसा हुआ है, लेकिन इनमें से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था।

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 23, 2019 2:22 PM

Open in App

भारत-न्यूजीलैंड के बीच बुधवार (23 जनवरी) को मैकलीन पार्क में पहले एकदिवसीय मैच के दौरान सूरज के कारण खेल रोकना पड़ा। मैच को इस अजीबोगरीब तरीके से रोकने की घटना देख सभी हैरान रह गए। सूरज की तेज रोशनी सीधी बल्लेबाजों की आंखों पर पड़ रही थी, जिसके कारण उनके लिए गेंद देख पाना मुश्किल हो गया था। इसके कारण खेल रोकना पड़ा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था।

बता दें कि इसी मैदान पर 24 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच पहला वनडे मैच खेला जाना है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि सूरज की वजह से रुकावट की स्थिति महिलाओं के मैच में भी बन सकती है।

सुरक्षा को मद्देनजर रख रोका गया मैच: मैदानी अंपायर शॉन जॉर्ज ने बताया कि खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खेल रोकने का फैसला किया गया। अंपायर ने कहा, ‘‘डूबते हुए सूरज की रोशनी खिलाड़ियों की आंखों पर पड़ रही थी और हमें उनकी और अंपायरों की सुरक्षा के बारे में सोचना था। खिलाड़ियों को भी इसकी जानकारी थी।’’

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं हुआ ऐसा: अतीत में सूरज के कारण घरेलू प्रतियोगिताओं के दौरान भी खेल रोका गया है। कथित तौर पर इंग्लैंड के कुछ मैदानों पर भी ऐसा हुआ है, लेकिन इनमें से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं था।

23 जनवरी को जब खेल रोका गया, उस वक्त तक भारत ने न्यूजीलैंड के 158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 ओवर में एक विकेट पर 44 रन बना लिए थे। शिखर धवन 29, जबकि विराट कोहली दो रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत बनाम न्यूजीलैंड शेड्यूल (महिला):

24 जनवरी : पहला वनडे, नेपियर

29 जनवरी : दूसरा वनडे, माउंट मोनुनगाई

1 फरवरी : तीसरा वनडे, हैमिल्टन

06 फरवरी : पहला टी20, वेलिंगटन

08 फरवरी : दूसरा टी20, ऑकलैंड

10 फरवरी : तीसरा टी20, हैमिल्टन

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडक्रिकेट ग्राउंडक्रिकेट रिकॉर्डआईसीसीबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या