NCA VVS Laxman BCCI: टीम इंडिया मुख्य कोच नहीं बनेंगे लक्ष्मण, क्या सितबंर के बाद एनसीए प्रमुख पर काम करेंगे!, जानें बीसीसीआई का क्या है प्लान

NCA VVS Laxman BCCI: सचिव जय शाह ने राष्ट्रीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों से गंभीर पर सर्वसम्मति से रजामंदी के बारे में बात की है या नहीं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 24, 2024 05:28 PM2024-05-24T17:28:12+5:302024-05-24T17:30:09+5:30

NCA VVS Laxman BCCI Laxman not become head coach of Team India work CA chief after September Know what plan BCCI | NCA VVS Laxman BCCI: टीम इंडिया मुख्य कोच नहीं बनेंगे लक्ष्मण, क्या सितबंर के बाद एनसीए प्रमुख पर काम करेंगे!, जानें बीसीसीआई का क्या है प्लान

file photo

googleNewsNext
HighlightsNCA VVS Laxman BCCI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) भारतीय कोच की तलाश कर रहा है।NCA VVS Laxman BCCI: हैदराबाद का यह स्टाइलिश पूर्व क्रिकेटर इस पद के लिए सबसे मुफीद दिखता है।NCA VVS Laxman BCCI: बीसीसीआई के हाई परफोरमेंस सेंटर में अपनी साख की बदौलत वह मजबूत दावेदार होंगे।

NCA VVS Laxman BCCI: यह जगजाहिर है कि वीवीएस लक्ष्मण की भारतीय टीम के मुख्य कोच पद पर काबिज होने की कोई इच्छा नहीं है और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल इस साल सितंबर में खत्म हो रहा है जिससे यह देखना होगा कि बीसीसीआई किस तरह उन्हें ‘सेट अप’ में बरकरार रखने में कामयाब होता है। कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर गौतम गंभीर को बीसीसीआई के लिए उपलब्ध विकल्पों में प्रबल दावेदार माना जा रहा है लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि सचिव जय शाह ने राष्ट्रीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों से गंभीर पर सर्वसम्मति से रजामंदी के बारे में बात की है या नहीं। शाह ने शुक्रवार को एक बयान में किसी भी आस्ट्रेलियाई उम्मीदवार से संपर्क किये जाने से इनकार किया था।

उन्होंने यह भी संकेत दिया था कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) भारतीय कोच की तलाश कर रहा है जो देश के क्रिकेट को अंदर से बखूबी जानता हो। लक्ष्मण एनसीए में करीब तीन साल के कार्यकाल के दौरान अंतरिम भारतीय कोच रह चुके हैं जिससे हैदराबाद का यह स्टाइलिश पूर्व क्रिकेटर इस पद के लिए सबसे मुफीद दिखता है।

लेकिन उन्होंने इस पद के लिए आवेदन ही नहीं किया है जो अगले साढ़े तीन वर्षों के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से काफी थकाऊ होगा। आवेदन की अंतिम तारीख 27 मई है। अगर वह आवेदन करते हैं तो बीसीसीआई के हाई परफोरमेंस सेंटर में अपनी साख की बदौलत वह मजबूत दावेदार होंगे।

बीसीसीआई भी इस 49 वर्षीय के लिए रुकना चाहेगा और शायद उन्हें इस शीर्ष पद के लिए मनाने की कोशिश भी करेगा। बीसीसीआई के पूर्व अधिकारी ने कहा, ‘यह पूरी तरह से जय पर निर्भर करगा लेकिन उन्हें वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय कोचिंग ‘सेट अप’ का हिस्सा बनने के लिए मनाना होगा, कम से कम जब वे लाल गेंद की सीरीज खेलें।’

अगर वह पूर्ण कालिक पद पर काम करने के इच्छुक नहीं हैं तो जब भारतीय टीम इस साल आस्ट्रेलिया और अगले साल इंग्लैंड में लाल गेंद की श्रृंखला खेलेगी तो वह सलाहकार के तौर पर जुड़ सकते हैं। यह भी समझा जा सकता है कि एनसीए का कार्यकाल खत्म होने के बाद फिर से आईपीएल में जाना मुश्किल नहीं होगा क्योंकि उनके पास कम से कम एक फ्रेंचाइजी की पेशकश है। वह कमेंटेटर कम विश्लेषक भी हैं। 

Open in app