IPL में क्या खाते हैं खिलाड़ी, मैच के दिन कैसी होती है डाइट! मुंबई इंडियंस के नियम सबसे सख्त, यहां जानें

मैच वाले दिन जब खिलाड़ी सिंग रूम में पहुंचते हैं तो उन्हें शुरुआत में निम्बू-पानी और नारियल पानी जैसे तरल दिए जाते हैं। इसके बाद प्री-मैच स्नैक्स में साबुत गेहूं पास्ता, सलाद, मल्टीग्रेन सैंडविच या फल दिया जाता है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 25, 2024 12:11 PM2024-05-25T12:11:21+5:302024-05-25T12:12:36+5:30

players diet in Indian Premier League match day No gluten and dairy Mumbai Indians | IPL में क्या खाते हैं खिलाड़ी, मैच के दिन कैसी होती है डाइट! मुंबई इंडियंस के नियम सबसे सख्त, यहां जानें

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल में खिलाड़ियों की फिटनेस का भी ध्यान रखा जाता हैफ्रेंचाइजिस इस बात का ध्यान रखती हैं कि खिलाड़ियों को एक बेहतरीन डाइट मिलेखिलाड़ियों को खाने में पूरी योजना बनाकर भोजन और नाश्ता दिया जाता है

Indian Premier League: आईपीएल में खिलाड़ियों की फिटनेस की खूब चर्चा होती है। मौजूदा समय में टीम चयन के समय न केवल बल्लेबाजी और गेंदबाजी की काबिलियत देखी जाती है बल्कि फिटनेस का भी ध्यान रखा जाता है। आईपीएल की फ्रेंचाइजिस इस बात का ध्यान रखती हैं कि खिलाड़ियों को एक बेहतरीन डाइट मिले। इसलिए खिलाड़ियों को खाने में पूरी योजना बनाकर भोजन और नाश्ता दिया जाता है।

क्या खा रहे हैं आईपीएल में खिलाड़ी

आईपीएल के 17वें सीजन में खिलाड़ी एवोकाडो और अलसी के बीज जैसे सुपरफूड, चिया बीज के साथ नारियल पानी, सेब, चुकंदर और गाजर का जूस  और प्रोटीन युक्त आहार के साथ-साथ स्मूदी का सेवन जमकर कर रहे हैं। खिलाड़ी क्या खाएंगे इसकी तैयारी टीमों का मैनेजमेंट  एक महीने पहले से ही शुरू कर देता है। इसमें ये भी तय किया जाता है कि खिलाड़ी क्या नहीं खाएंगे। कैटरिंग का प्रबंध संभालने वाले लोग मेनू को कम से कम 15 दिन पहले टीमों के साथ साझा कर देते हैं।

मैच के दिन कैसी होती है खिलाड़यों की डाइट

मैच वाले दिन जब खिलाड़ी सिंग रूम में पहुंचते हैं तो उन्हें शुरुआत में निम्बू-पानी और नारियल पानी जैसे तरल दिए जाते हैं। इसके बाद प्री-मैच स्नैक्स में साबुत गेहूं पास्ता, सलाद, मल्टीग्रेन सैंडविच या फल दिया जाता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मुंबई इंडियंस की टीम इतने सख्त नियमों का पालन करती है कि खिलाड़ियों को अचार, कच्चे स्प्राउट्स के साथ-साथ डेयरी, ग्लूटेन या नट्स देने की अनुमति नहीं है।

मेनू में कोई भी ऐसी चीज नहीं रखी जाती जिससे कि खिलाड़ियों का पेट खराब हो जाए। सभी भोजन पूरी तरह से जैतून के तेल में तैयार किया जाता है। खिलाड़ी मैच के दौरान कार्ब्स नहीं लेते हैं। बड़े पैमाने पर टोफू, चिकन, पनीर, का प्रयोग होता है जो खिलाड़ियों को बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने के लिए अधिक ऊर्जा देते हैं। खिलाड़ी अलसी और सूरजमुखी के बीज, सलाद या जूस के रूप में एवोकैडो और प्रोटीन बार जैसे सुपरफूड का भी सेवन करते हैं।

कुछ समय पहले तक ग्लूटेन या डेयरी पर कोई प्रतिबंध नहीं था, लेकिन अब है। खिलाड़ी अपने कैलोरी सेवन के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं। अब ध्यान ऐसे भोजन के सेवन पर है जो अधिक ऊर्जा प्रदान करता है, जिसमें प्रोटीन पर बहुत अधिक जोर दिया जाता है। पहले खिलाड़ी सादा नारियल पानी पीते थे, लेकिन अब इसमें चिया बीज मिलाया जाता है। 

Open in app