IPL, KKR vs CSK: कोलकाता के सामने होम ग्राउंड पर चेन्नई की बड़ी चुनौती, मुकाबला आज

कोलकाता की टीम के लिए अंकतालिका में शीर्ष पर कायम चेन्नई की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा।

By सुमित राय | Published: May 03, 2018 7:26 AM

Open in App

कोलकाता, 3 मई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मुकाबले में दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डन्स स्टेडियम चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। अंक तालिका में टॉप पर चल रही चेन्नई सुपर इस मैच में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगी, वही कोलकाता की टीम इस मैच को जीतकर प्वाइंट्स टेबल में अपना स्थान मजबूत करने की कोशिश करेगी। कोलकाता की टीम भले ही अपने घर ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेल रही होगी लेकिन उसके लिए अंकतालिका में शीर्ष पर कायम चेन्नई की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा।

चेन्नई के खिलाफ कोलकाता का रिकॉर्ड खराब

दोनों टीमों के बीच की बात की जाए तो चेन्नई के खिलाफ कोलकाता का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। दोनों के बीच खेले गए 19 मैचों में से 12 में चेन्नई को जीत मिली है। चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना इस सीजन में चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में हुआ था, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता को 5 विकेट से हराया था। कोलकाता की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया था, जिसे चेन्नई सुपर किंग्स ने 19.5 ओवर में पांच विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था।

शानदार प्रदर्शन कर रही है चेन्नई की टीम

दो साल बाद वापसी करने वाली चेन्नई की टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है और बाकी टीमों के लिए वह अभी तक की सबसे बड़ी बाधा साबित हुई है। टीम के कप्तान एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने इस सीजन में कई रोमांचक मैचों में शानदार जीत दर्ज की है और उसके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि कप्तान धोनी बल्ले से अपने पुराने रंग में आ गए हैं। उन्होंने 71.50 की औसत से कुल 286 रन बनाए हैं।

धोनी के अलावा अंबाती रायडू का बल्ला भी जमकर बोल रहा है। उन्होंने अभी तक कुल 370 रन बनाए हैं। शेन वाटसन पर सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी है जिसे उन्होंने बखूबी निभाया है। उनकी और डु प्लेसिस की सलामी जोड़ी किसी भी विपक्षी टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित रख सकती है। निचले क्रम में चेन्नई के पास ड्वायन ब्रावो जैसा बल्लेबाज भी है जो तेजी से रन बटोरने और बड़े शॉट लगाने में माहिर है। 

कोलकाता टीम की मजबूती

कोलकाता टीम के बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन और सुनील नरेन टीम को शानदार शुरुआत दे रहे हैं और यह जोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मुश्किल खड़ा कर सकती है। इसके अलावा टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक और उप कप्तान रॉबिन उथप्पा भी शानदार रन बटोर रहे हैं।

केकेआर की मजबूती बल्लेबाजी के अलावा उनगी गेंदबाजी भी है, जिसमें उसकी स्पिन तिकड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है। कुलदीप यादव, पीयूष चावला और नरेन अपने होम ग्राउंड पर बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाजों में उसके पास मिशेल जॉनसन, शिवम मावी, टॉम कुर्रन हैं। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित) -

कोलकाता टीम : दिनेश कार्तिक (कप्तान) क्रिस लिन, , रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट, जेवॉन सियरलेस, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन।

चेन्नई टीम : एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, फॉफ डु प्लेसिस , मुरली विजय, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, मिशेल सैंटनर, दीपक चहर, कनिष्क सेठ, ध्रुव शौरी, क्षितिज शर्मा, चेतन्य विश्नोई, जगदीश नारायण, सैम बिलिंग, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, आशिफ केएम, लुंगी एन्गिदी, मार्क वुड और मोनू सिंह।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)कोलकाता नाईट राइडर्सचेन्नई सुपर किंग्सएमएस धोनीदिनेश कार्तिक

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या