IPL Impact Player rule: रोहित के बाद कोहली इस नियम से खफा!, कहा- हर टीम के पास नहीं बुमराह या राशिद, क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल है, 12 का नहीं...

IPL Impact Player rule: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हर टीम के पास जसप्रीत बुमराह और राशिद खान नहीं है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 19, 2024 06:52 AM2024-05-19T06:52:16+5:302024-05-19T06:55:11+5:30

IPL Impact Player rule virat Kohli rohit sharma not favour every team jasprit Bumrah Rashid khan urges rethink never experienced anything Cricket game 11 players not 12 | IPL Impact Player rule: रोहित के बाद कोहली इस नियम से खफा!, कहा- हर टीम के पास नहीं बुमराह या राशिद, क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल है, 12 का नहीं...

photo-ani

googleNewsNext
HighlightsIPL Impact Player rule: इम्पैक्ट प्लेयर नियम के पक्ष में नहीं हैं।IPL Impact Player rule: खेल का "संतुलन बिगाड़ रहा है"।IPL Impact Player rule: अब "बल्ले और गेंद के बीच समान लड़ाई" नहीं है।

IPL Impact Player rule: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के बाद पूर्व कप्तान और आरसीबी खिलाड़ी विराट कोहली इंपैक्ट खिलाड़ी नियम की आलोचना की। कोहली 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम पर रोहित शर्मा से पूरी तरह सहमत हैं। कोहली ने जियो सिनेमा पर कहा कि एक बल्लेबाज के रूप में लगता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा संस्करण में खेल ने अपना संतुलन खो दिया है। मैं रोहित से सहमत हूं। मनोरंजन खेल का एक पहलू है, लेकिन इसमें कोई संतुलन नहीं है। कोहली ने स्वीकार किया है कि वह इम्पैक्ट प्लेयर नियम के पक्ष में नहीं हैं, क्योंकि यह खेल का "संतुलन बिगाड़ रहा है"।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बल्लेबाज ने कहा कि उन्हें चिंता है कि अब "बल्ले और गेंद के बीच समान लड़ाई" नहीं है। कोहली ने कहा कि हर टीम के पास जसप्रीत बुमराह और राशिद खान नहीं है। कोहली ने इंपैक्ट खिलाड़ी के नियम की आलोचना करते हुए कहा कि इससे खेल का संतुलन बिगड़ रहा है।

आईपीएल के पिछले सत्र से पारी के बीच में स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारने का नियम शुरू हुआ है जिस पर रोहित ने भी नाराजगी जताई थी। अब कोहली ने जियो सिनेमा से कहा ,‘मैं रोहित का समर्थन करता हूं। मनोरंजन खेल का एक पहलू है लेकिन संतुलन भी होना चाहिये। इससे खेल का संतुलन बिगड़ा है और कई लोगों को ऐसा लगता है, सिर्फ मुझे नहीं।’

रोहित ने पॉडकास्ट में कहा ,‘मैं इस नियम का मुरीद नहीं हूं। इससे हरफनमौलाओं पर विपरीत असर पड़ेगा। क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल है, 12 का नहीं।’ आईपीएल के इस सत्र में आठ बार 250 रन से अधिक का स्कोर बना और कोहली गेंदबाजों का दर्द समझते हैं। उन्होंने कहा ,‘गेंदबाजों को लग रहा है कि हम क्या करें।

मैंने कभी ऐसा नहीं देखा जब गेंदबाजों को लगता है कि वे हर गेंद पर चार या छह रन देंगे। हर टीम के पास बुमराह या राशिद खान तो है नहीं।’ उन्होंने कहा ,‘एक अतिरिक्त बल्लेबाज के कारण पावरप्ले में मैं 200 प्लस के स्ट्राइक रेट से खेल रहा हूं क्योंकि मुझे पता है कि आठवें नंबर पर भी एक बल्लेबाज है ।

मेरा मानना है कि शीर्ष स्तर पर क्रिकेट में इस तरह का दबदबा नहीं होना चाहिये। बल्ले और गेंद के बीच समान संतुलन होना चाहिये।’ बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि यह नियम प्रयोग के तौर पर लागू किया गया है ताकि दो भारतीय खिलाड़ियों को एक मैच में मौका मिल सके।

कोहली ने कहा ,‘मुझे यकीन है कि जय भाई ने कहा है कि वह इसकी समीक्षा करेंगे और मुझे यकीन है कि ऐसा निष्कर्ष निकलेगा कि खेल में संतुलन पैदा हो सके । सिर्फ चौके या छक्के की क्रिकेट में रोमांचक नहीं होते। 160 का स्कोर बनाकर जीतना भी रोमांचक होता है।’

Open in app