भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दर्ज की World Cup की सबसे बड़ी जीत, मैच में बने ये 10 बड़े रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप मैच में वेस्टइंडीज को 125 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: June 28, 2019 6:05 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने वेस्टइंडीज को वर्ल्ड कप 2019 के 34वें मैच में 125 रनों से हराया।भारत 11 अंकों के साथ 10 टीमों की अंकतालिका में दूसरे स्थान पर आ गया है।इस हार के बाद वेस्टइंडीज की आगे बढ़ने की धुंधली सी उम्मीद भी समाप्त हो गई।

भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप मैच में वेस्टइंडीज को 125 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। भारत 11 अंकों के साथ 10 टीमों की अंकतालिका में दूसरे स्थान पर आ गया है। वहीं न्यूजीलैंड के भी 11 अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के कारण भारत आगे है।

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 268 रनों का स्कोर खड़ा किया। 269 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 34.2 ओवरों में 143 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बना डाले।

वर्ल्ड कप में विंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

125 रनों से जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इससे पहले भारत को विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी जीत साल 2011 मिली थी और टीम ने 80 रनों से जीत दर्ज की थी।

विंडीज को वर्ल्ड कप में लगातार चौथी बार हराया

आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत ने वेस्टइंडीज को लगातार चौथी बार हराया है। वेस्टइंडीज ने आखिरी बार भारत को 1992 वर्ल्ड कप में हराया था। इसके बाद भारत ने विंडीज को 1996, 2011, 2015 और 2019 में हराया है।

कोहली ने एशिया के बाहर दर्ज की लगातार 10वीं जीत

इस जीत के साथ ही विराट कोहली इंडिया के बाहर लगातार 10 वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। इसके अलावा कोहली एशिया के बाहर लगातार 10 वनडे मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बने।

कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 हजार रन

विंडीज के खिलाफ इस मैच में कप्तान कोहली ने 82 गेंदों में 8 चौके की मदद से 72 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में 37वां रन बनाते ही कोहली ने 20 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए। कोहली ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 12वें और सचिन तेंदुलकर (34357) व राहुल द्रविड़ (24028) के बाद तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

कोहली ने बनाए सबसे तेज 20 हजार रन

विराट कोहली सबसे तेज 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेेेबाज बने हैं। विराट कोहली ने ये उपलब्धि अपनी 417वीं पारी में हासिल की और उन्होंने दो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 453 पारियों में ये उपलब्धि हासिल की थी।

लगातार चार अर्धशतक जमाने वाले भारतीय कप्तान

विराट कोहली का इस वर्ल्ड कप में यह लगातार चौथा अर्धशतक है और इसी के साथ ही विश्व कप में किसी भारतीय कप्तान द्वारा लगातार चार अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था, जिन्होंने 1992 के वर्ल्ड कप में कप्तान के रूप में लगातार तीन अर्धशतक जमाए थे।

कोहली ने की ग्रीम स्मिथ-एरॉन फिंच की बराबरी

वर्ल्ड कप 2019 में लगातार चौथा अर्धशतक जमाने के साथ ही कोहली ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ और मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच की वर्ल्ड कप में लगातार चार अर्धशतकीय पारी की बराबरी कर ली। ग्रीम स्मिथ ने 2007 के वर्ल्ड कप में लगातार चार अर्धशतक जमाया था, जबकि एरॉन फिंच मौजूदा वर्ल्ड की लगातार चार पारियों में 50+ स्कोर बना चुके हैं।

विंडीज के खिलाफ एमएस धोनी का 1000 रन

धोनी ने इस मैच में 61 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 56 रनों की पारी खेली। इसी के साथ धोनी ने विंडीज के खिलाफ 1000 रन भी पूरे कर लिए। वेस्टइंडीज के खिलाफ धोनी ने 39 मैचों में 55 की औसत के 1005 रन बनाए हैं।

छक्के के मामले में धोनी ने रोहित को छोड़ा पीछे

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में धोनी ने दो छक्के लगाए  और एक बार फिर सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। पहला छक्का लगाने के साथ ही धोनी एक बार फिर भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। रोहित शर्मा ने अब तक वनडे क्रिकेट में 225 छक्के लगाए हैं, जिन्होंने इसी मैच में एक छक्का लगाकर धोनी की बराबरी की थी। लेकिन उसके बाद बल्लेबाजी करने आए धोनी अब एक बार फिर उनसे आगे निकल गए हैं और 227 छक्के जड़ दिए हैं।

गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के नाम हुआ ये रिकॉर्ड

इस मैच में मोहम्मद शमी ने चार विकेट हासिल किया और भारत की ओर से वर्ल्ड कप में तीन बार चार-चार विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। इसके अलावा उमेश यादव (2015) के बाद लगातार दो मैचों में चार विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपभारतीय क्रिकेट टीमक्रिकेट रिकॉर्डएमएस धोनीविराट कोहलीमोहम्मद शमी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या