लाइव न्यूज़ :

ज़ोमैटो ने प्लेटफ़ॉर्म शुल्क 25 प्रतिशत बढ़ाया, इंटरसिटी डिलीवरी निलंबित की

By रुस्तम राणा | Published: April 23, 2024 5:23 PM

प्लेटफ़ॉर्म शुल्क प्रत्येक ऑर्डर के लिए सभी ग्राहकों पर खाद्य वितरण कंपनियों द्वारा लगाया जाने वाला निश्चित शुल्क है। ज़ोमैटो डिलीवरी शुल्क के साथ-साथ प्लेटफ़ॉर्म शुल्क भी लगाता है, जो उसके ज़ोमैटो गोल्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में नामांकित ग्राहकों के लिए माफ कर दिया जाता है।

Open in App

नई दिल्ली: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने विशिष्ट बाजारों में अपना प्लेटफॉर्म शुल्क 25 प्रतिशत बढ़ाकर 4 रुपये से बढ़ाकर 5 रुपये कर दिया है। फूड टेक दिग्गज ने इस समायोजन के लिए कंपनी के भीतर लिए गए व्यावसायिक निर्णयों को जिम्मेदार ठहराया है। कंपनी के सूत्रों के मुताबिक, प्लेटफॉर्म शुल्क में बढ़ोतरी दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों पर लागू होती है। टिप्पणी के लिए संपर्क किए जाने पर ज़ोमैटो के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "ये व्यावसायिक कॉल हैं जिन्हें हम समय-समय पर विभिन्न कारकों के आधार पर लेते हैं।"

प्लेटफार्म शुल्क क्या है?

प्लेटफ़ॉर्म शुल्क प्रत्येक ऑर्डर के लिए सभी ग्राहकों पर खाद्य वितरण कंपनियों द्वारा लगाया जाने वाला निश्चित शुल्क है। ज़ोमैटो डिलीवरी शुल्क के साथ-साथ प्लेटफ़ॉर्म शुल्क भी लगाता है, जो उसके ज़ोमैटो गोल्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में नामांकित ग्राहकों के लिए माफ कर दिया जाता है।

ज़ोमैटो ने अगस्त 2023 में प्लेटफ़ॉर्म शुल्क पेश किया, जो शुरुआत में प्रति ऑर्डर 2 रुपये निर्धारित किया गया था। इसके बाद, उसी साल अक्टूबर में, कंपनी ने अपने अधिकांश प्रमुख बाजारों में शुल्क बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया। 1 जनवरी को, ज़ोमैटो ने उपयोगकर्ताओं के लिए प्लेटफ़ॉर्म शुल्क को पिछले 3 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया।

ज़ोमैटो की मुख्य प्रतिद्वंद्वी, बेंगलुरु स्थित स्विगी, खाद्य वितरण ऑर्डर पर 5 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लगाती है। हालाँकि, ऐसी खबरें आई हैं कि स्विगी ने कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए 10 रुपये का प्लेटफ़ॉर्म शुल्क प्रदर्शित किया है।

इंटरसिटी लीजेंड्स सेवा निलंबित

कंपनी ने अपनी अंतर-शहर खाद्य वितरण सेवा 'इंटरसिटी लीजेंड्स' को भी निलंबित कर दिया है। अपनी इंटरसिटी डिलीवरी सेवा 'इंटरसिटी लीजेंड्स' की खोज करने पर, कंपनी अपने ऐप पर कहती है, "संवर्द्धन चल रहा है! कृपया बने रहें क्योंकि हम जल्द ही आपकी सेवा में वापस आएंगे"। 2022 में शुरू की गई यह सेवा शुरू में विशिष्ट शहरों से रेस्तरां के भोजन की अगले दिन डिलीवरी की पेशकश करती थी।

यह मार्च में समाप्त तिमाही के नतीजों की घोषणा से कुछ दिन पहले आया है। उम्मीद है कि कंपनी अगले महीने चौथी (जनवरी-मार्च) तिमाही के नतीजे घोषित करेगी। विशेष रूप से, खाद्य वितरण मंच को 15 मार्च से 227.85 करोड़ रुपये के विभिन्न कर मांग आदेश प्राप्त हुए हैं, जैसा कि अलग-अलग नियामक फाइलिंग से पता चला है। फरवरी में, ज़ोमैटो ने दिसंबर तिमाही के लिए 138 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया।

 

टॅग्स :जोमैटोभोजन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

कारोबारZomato results: 175 करोड़ रुपये शुद्ध कमाई, ऑनलाइन ऑर्डर लेकर खाना पहुंचाने वाली कंपनी जोमैटो की बल्ले-बल्ले!

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त

कारोबारGold Price Today 13 May 2024: सोने हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारTCS के सीईओ और सीओओ की एक साल की कमाई आपके होश उड़ा देगी, मिलती है इतनी सैलरी

कारोबार"पीएम मोदी की एक और जीत के बाद 4 जून को रिकॉर्ड बनाएगा भारतीय शेयर बाजार": अमित शाह

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण