नई दिल्ली: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने विज्ञापन और उससे मिलने वाले राजस्व को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। मस्क ने बताया है कि 3 फरवरी से ट्विटर पर कंटेंट बनाने वाले यूजर्स के रिप्लाई थ्रेड्स में दिखाई देने वाले विज्ञापनों के लिए कंपनी कंटेंट बनाने वाले यूजर्स के साथ विज्ञापन राजस्व साझा करेगी। एलन मस्क ने ये भी बताया कि इस नीति के तहत विज्ञापन राजस्व में हिस्सेदारी का पात्र होने के लिए उपयोगकर्ता के खाते को सत्यापित होना चाहिए। इसका मतलब है कि कंपनी केवल उन्हीं ट्विटर उपयोगकर्ताओं के साथ विज्ञापन राजस्व साझा करेगी जिनके पास ब्लू टिक होगी।
ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से ही एलन मस्क इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट में कई तरह के बदलाव कर चुके हैं। बीते दिनों मस्क ने विज्ञापनों से बचने के लिए अधिक कीमत वाले सब्सक्रिप्शन मॉडल शुरू करने की घोषणा की थी। हालांकि विज्ञापनों को कम या पूरी तरह समाप्त करने के लिए लाए जाने वाले सब्सक्रिप्शन मॉडल की कीमत के बारे में अभी तक ट्विटर ने कोई खुलासा नहीं किया है।
बदलाव के तहत मस्क ने ट्विटर पर बुकमार्क फीचर लाने की भी घोषणा की थी। ये एक खास तरह का फीचर होगा जिसकी मदद से ट्वीट को बुकमार्क के तौर पर सेव किया जा सकेगा। लोगों की निजता का ध्यान रखते हुए बुकमार्क फीचर में ये सुविधा होगी कि केवल ट्वीट सेव करने वाला व्यक्ति ही उसे देख पाएगा। कोई अन्य उपयोगकर्ता ये नहीं जान पाएगा कि किस व्यक्ति ने कौन सा ट्वीट बुकमार्क फीचर का इस्तेमाल करके सेव किया है।
बता दें कि राजस्व में हो रहे घाटे को कम करने के लिए लगातार संघर्ष कर रही ट्विटर ने हाल ही में अपनी एक और नीति में बड़ा बदलाव किया था। ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने राजनीतिक विज्ञापनों पर तीन साल के प्रतिबंध में ढील भी दी है। इसके अलावा 1 फरवरी 2023 से लागू किए गए एक बड़े बदलाव के अनुसार अगर किसी उपयोगकर्ता का अकाउंट संस्पेंड हो जाता है तो अकाउंट सस्पेंड होने वाले उपयोगतर्ता अकाउंट को री-स्टोर करने के लिए अब अपील कर सकेंगे। पहले ये सुविधा नहीं थी।