लाइव न्यूज़ :

PM Surya Ghar Yojana: क्या है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना?, हर महीने 300 यूनिट, कैसे करें अप्लाई और आवेदन करने के बारे में यहां जानें स्टेप-बाइ-स्टेप

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 13, 2024 2:57 PM

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागरिकों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए मंगलवार को ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ की घोषणा की।

Open in App
ठळक मुद्दे300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।रूफटॉप सौर प्रणालियों (छतों पर सौर ऊर्जा) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।योजना से लोगों के लिए अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार सृजन होगा।

PM Surya Ghar Yojana: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक और तोहफा दिया है। नागरिकों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana)शुरू करने की घोषणा की और कहा कि नई पहल से 1 करोड़ घरों को मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। उन्होंने ‘एक्स’ पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, ‘सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।’ केंद्र लोगों को बैंक खातों में सीधे सब्सिडी प्रदान करके और अत्यधिक रियायती बैंक ऋण की पेशकश करके उन पर कोई वित्तीय बोझ नहीं पड़ने की गारंटी देगी।

पीएम सूर्य घर के लिए आवेदन कैसे करें: pmsuryagarh.gov.in वेबसाइट पर जाएं। पंजीकरण के लिए इन चरणों का पालन करें-

चरण 1: पोर्टल में पंजीकरण करें अपने राज्य का चयन करें

अपनी बिजली वितरण कंपनी का चयन करें

अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें

मोबाइल नंबर दर्ज करें

ईमेल दर्ज करें

कृपया पोर्टल के निर्देशानुसार पालन करें।

चरण 2ः उपभोक्ता संख्या के साथ लॉगिन करें और मोबाइल नंबर फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

चरण 3ः डिस्कॉम से अनुमोदन की प्रतीक्षा करें। एक बार जब आप व्यवहार्यता अनुमोदन प्राप्त कर लेते हैं तो अपने DISCOM में किसी भी पंजीकृत विक्रेता द्वारा संयंत्र स्थापित करें।

चरण 4ः एक बार होने के बाद विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

चरण 5ः नेट मीटर की स्थापना और DISCOM द्वारा निरीक्षण के बाद। पोर्टल से प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

चरण 6ः एक बार जब आप कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर लें। पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और एक रद्द चेक जमा करें। आपको 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में आपकी सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों के बैंक खातों में सीधे दी जाने वाली पर्याप्त सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। उन्होंने कहा, ‘‘सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल के साथ समेकित किया जाएगा जो और भी सहूलियतों को बढ़ाएगा।’’ मोदी ने कहा कि जमीनी स्तर पर इस योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप सौर प्रणालियों (छतों पर सौर ऊर्जा) को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही, इस योजना से लोगों के लिए अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार सृजन होगा।’’ प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेषकर युवाओं से आग्रह किया कि वे ‘पीएमसूर्यघर डॉट जीओवी डॉट इन’ पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीबजट 2024Nirmal Sitharaman
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी