लाइव न्यूज़ :

Vande Bharat Express Trains: कल नौ वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का लक्ष्य, जानें रूट और समयसारिणी

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 23, 2023 4:20 PM

Vande Bharat Express Trains: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली नौ वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

Open in App
ठळक मुद्देराउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच चलेंगी।राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं।विरुधुनगर, मदुरै, डिंडीगुल और तिरुचि में रुकेगी।

Vande Bharat Express Trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें आठ कोच वाली ट्रेनें होंगी। इन राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं।

रविवार को जिन नौ मार्गों को हरी झंडी दिखाई जाएगी वे हैं- रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा, विजयवाड़ा-चेन्नई, तिरुनेलवेली-चेन्नई, राउरकेला- पुरी, उदयपुर-जयपुर, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, जामनगर-अहमदाबाद और हैदराबाद-बेंगलुरु हैं। 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने की योजना है। 

तिरुनेलवेली-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें तो पहली ट्रेन तिरुनेलवेली जंक्शन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे के आसपास चेन्नई पहुंचेगी, जबकि वापसी यात्रा मंगलवार को छोड़कर सभी दिनों में 2:50 बजे शुरू होगी। लोकोमोटिव 83.30 किमी की औसत गति से संचालित किया जाएगा और विरुधुनगर, मदुरै, डिंडीगुल और तिरुचि में रुकेगी।

पिछले साल नवंबर में चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस और चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च के बाद यह तमिलनाडु का तीसरा वंदे भारत है। इसमें कहा गया है कि ये ट्रेन देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं।

बयान में कहा गया, ‘‘वंदे भारत ट्रेन अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन होंगी और इससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा।’’ इसके मुताबिक, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज ट्रेन की तुलना में, वंदे भारत ट्रेन से संबंधित गंतव्यों के बीच यात्रा के समय में लगभग तीन घंटे की कटौती होगी।

इसी तरह, हैदराबाद-बेंगलुरु के मार्ग पर ढाई घंटे से अधिक जबकि तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई मार्ग पर सफर में दो घंटे से अधिक की कटौती होगी। वंदे भारत ट्रेन के जरिये रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा। उदयपुर-जयपुर के बीच करीब आधा घंटा कम हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का करेंगे उद्घाटन

उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की औपचारिक शुरुआत रविवार को होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जो 24 सितंबर को उदयपुर से रवाना होगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को दिल्ली से रिमोट वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

उन्होंने बताया कि 24 सितंबर को गाड़ी संख्या 09679, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन उदयपुर से अपराह्न 12.30 बजे रवाना होगी और शाम 7.20 बजे जयपुर पहुंचेगी। किरण ने बताया कि इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09680, जयपुर-उदयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन जयपुर से शाम 7.50 बजे रवाना होगी और देर रात 02.35 बजे उदयपुर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि जयपुर-उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 25 सितंबर से शुरू होगी। गाड़ी संख्या 20979, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) उदयपुर से सुबह 07.50 बजे रवाना होगी और अपराह्न 14.05 बजे जयपुर पहुंचेगी।

किरण ने बताया कि इसी प्रकार गाडी संख्या 20980, जयपुर-उदयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) जयपुर से अपराह्न 3.45 बजे रवाना होगी और रात 10.00 बजे उदयपुर पहुंचेगी। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन राणा प्रताप नगर, मावली, चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा, विजयनगर, अजमेर व किशनगढ़ स्टेशनों पर रुकेगी। 

टॅग्स :Vande Bharat Expressराजस्थानबिहारझारखंडपश्चिम बंगालओड़िसातमिलनाडुआंध्र प्रदेशकर्नाटककेरलनरेंद्र मोदीभारतीय रेलindian railwaysAshwini Vaishnav
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWatch: रश्मिका मंदाना ने 'अटल सेतु' पर बनाया वीडियो, तारीफ सुन गदगद हुए पीएम मोदी, सराहना करते हुए शेयर किया वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: ''नरेंद्र मोदी दक्षिण और उत्तर भारतीयों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, जहर उगल रहे हैं'', सिद्धारमैया का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी संविधान की नहीं कांग्रेस की चिंता करें, जिसे उन्होंने बर्बाद कर दिया है", आचार्य प्रमोद कृष्णम का कांग्रेस नेता पर हमला

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में लहरा रहा भारतीय डेयरी का परचम, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बाद स्कॉटलैंड ने प्रायोजक बनाया

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द