Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के मतदान के बीच क्या आज आपके शहर में बैंक बंद हैं, यहां जानिए..

By आकाश चौरसिया | Published: May 25, 2024 11:50 AM2024-05-25T11:50:26+5:302024-05-25T12:05:51+5:30

Lok Sabha Election 2024: आज देश की 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिसे लेकर प्रदेशवासियों में उत्साह बरकरार है। इसी के मद्देनजर नेता, अभिनेता, क्रिकेटर और आम लोग मतदान कर रहे हैं। लेकिन, जारी RBI सर्कुलर के अनुसार देश में सभी बैंक बंद है, ये इसलिए भी जानना जरूरी है क्योंकि सभी इन सुविधाओं की आवश्यकता होती है।

Lok Sabha Election 2024 Are banks closed in your city today amid the sixth phase of voting now here | Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के मतदान के बीच क्या आज आपके शहर में बैंक बंद हैं, यहां जानिए..

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsलोकसभा चुनाव 2024 को लेकर छठे चरण में मतदान हो रहे हैंलेकिन इस बीच लोग चिंतित हैं क्या आज भी उनके निकटवर्ती बैंक ओपन हैं, हां या ना, यहां पढ़िए

Lok Sabha Election 2024: क्या आज बैंक ओपन हैं, ये बात इसलिए एक प्रश्न की तरह सामने आई है क्योंकि आज लोकसभा चुनाव के छठे चरण को लेकर देश के 7 राज्यों में मतदान हो रहे हैं। इस बीच लोग अपने पास में स्थित बैंक में जरूरी काम से जाना चाहते हैं। पूरे भारत में बैंक शनिवार और रविवार यानी 24 मई और 25 मई को बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जारी सर्कुलर के अनुसार, सभी निजी और पीएसयू बैंक दूसरे और चौथे शनिवार को बंद हैं, जबकि बैंक केवल पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को ही खुले रहते हैं। 

इसके अतिरिक्त, आरबीआई अवकाश कैलेंडर में नजरूल जयंती/लोकसभा आम चुनाव 2024 के कारण भुवनेश्वर और अगरतला क्षेत्रों के बैंकों के लिए शनिवार की बैंक छुट्टी को घोषित किया हुआ है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, बैंक हॉलीडे को तीन कैटेगरी में बांटा गया, जिसमें लिखित अधिनियम के तहत छुट्टियां, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट छुट्टियां और बैंक के खाते में बंद किया गया।

आज की छुट्टियों के बावजूद, एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग जैसी जरूरी सेवा जारी रहेंगी। शनिवार को बैंकों का बंद होना बैंकों के सामान्य परिचालन कार्यक्रम के अनुरूप है, जहां रविवार के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टी होती है।

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण में हो रहे मतदान के अनुसार, वोटिंग में भी 8 राज्य और केंद्रीय शासित राज्य के 58 सीटों पर मत पड़ेंगे। आठ राज्यों में से हरियाणा की 10 और दिल्ली की 7 सीटों पर आज मत पड़ रहे हैं। 

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर छठे चरण की वोटिंग के बाद, 486 के उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में लॉक हो जाएगा, जिसका अंतिम परिणाम 4 जून को चुनाव आयोग घोषित करेगा। इसके अतिरिक्त 57 सीटों के लिए अंतिम चरण में 1 जून को मतदान होंगे। इन सभी के बीच दिल्ली के 7 सीटों पर हो रहे मतदान पर सबकी नजर रहेगी।

Web Title: Lok Sabha Election 2024 Are banks closed in your city today amid the sixth phase of voting now here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Bank