लाइव न्यूज़ :

32,000 नौकरियों की कटौती के साथ तकनीकी छँटनी से उद्योग जगत में संकट जारी

By रुस्तम राणा | Published: February 06, 2024 7:26 AM

Layoffs.fyi, एक स्टार्टअप जो महामारी के बाद से उद्योग में नौकरी में कटौती पर नज़र रख रहा है, के अनुसार अब तक 2024 में लगभग 32,000 तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी है।

Open in App
ठळक मुद्देLayoffs.fyi, एक स्टार्टअप जो महामारी के बाद से उद्योग में नौकरी में कटौती पर नज़र रख रहा हैइसके अनुसार, अनुसार अब तक 2024 में लगभग 32,000 तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी हैस्नैप इंक ने अपने कार्यबल में लगभग 10% या लगभग 540 कर्मचारियों की छंटनी करने करने की घोषणा की

नई दिल्ली: 32,000 नौकरियों की कटौती के साथ तकनीकी छँटनी से उद्योग जगत में संकट जारी है। हाल के वर्षों में नौकरी में कटौती की दो मुख्य लहरें आई हैं। टेक उद्योग ने 2024 की शुरुआत नौकरी में कटौती की एक और लहर के साथ की है, जो पिछले साल व्यापक छंटनी के बाद और भी कम हो गई है। Layoffs.fyi, एक स्टार्टअप जो महामारी के बाद से उद्योग में नौकरी में कटौती पर नज़र रख रहा है, के अनुसार अब तक 2024 में लगभग 32,000 तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी है।

स्नैप इंक इसका नवीनतम उदाहरण बन गया, जिसने सोमवार को घोषणा की कि वह अपने कार्यबल में लगभग 10% या लगभग 540 कर्मचारियों की कटौती कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में, सॉफ्टवेयर कंपनी ओक्टा इंक ने कहा था कि वह लागत कम करने के लिए अपने 7% कर्मचारियों को हटा देगी, जिससे लगभग 400 कर्मचारी प्रभावित होंगे। सूची लंबी होती जा रही है, जिसमें अमेजॉन, सेल्सफोर्स और मेटा प्लेटफॉर्म इंक जैसे बड़े तकनीकी नियोक्ता शामिल हैं।

Layoffs.fyi के संस्थापक रोजर ली ने एक ईमेल में लिखा है, "इस साल, तकनीकी कंपनियां अभी भी महामारी वृद्धि के दौरान अपनी ओवर-हायरिंग को सही करने की कोशिश कर रही हैं, यह देखते हुए कि उच्च ब्याज दर का माहौल और तकनीकी मंदी दोनों शुरू में उम्मीद से अधिक समय तक चली हैं।" 

ली के अनुसार, हाल के वर्षों में नौकरी में कटौती की दो मुख्य लहरें आई हैं। 2020 की पहली से दूसरी तिमाही तक "प्रारंभिक कोविड" स्पाइक, और "ब्याज दर में बढ़ोतरी" प्रभाव, जो 2022 की दूसरी तिमाही से चल रहा है। इस साल की छंटनी आम तौर पर एक साल पहले छंटनी की तुलना में छोटी और अधिक लक्षित होती है।" 

हालांकि आर्थिक कारक तकनीकी छंटनी का मुख्य कारण हैं, ली ने कहा कि कई कंपनियां कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दौड़ को एक कारक के रूप में उद्धृत कर रही हैं, क्योंकि वे एआई प्रतिभा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संसाधनों को स्थानांतरित कर रहे हैं। कॉम्पटीआईए के एक विश्लेषण के अनुसार, जो तकनीकी उद्योग में रोजगार के रुझानों पर नज़र रखता है, "कृत्रिम बुद्धिमत्ता या आवश्यक एआई कौशल में नौकरी पोस्टिंग दिसंबर से जनवरी तक लगभग 2,000 बढ़कर 17,479 हो गई।" 

टॅग्स :Information Technologyनौकरीjobs
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारSBI का इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को तोहफा! FY25 में देने जा रहा 12000 युवकों को नौकरी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारइनकम टैक्स नोटिस से बचने के लिए 31 मई तक पैन को आधार से कैसे करें लिंक? जानें आसान स्टेप्स में

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!