लाइव न्यूज़ :

National Tourism Day 2024: 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस क्यों मनाते हैं?, जानिए क्या है इतिहास, इस बार क्या है थीम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 24, 2024 7:50 PM

National Tourism Day 2024: यात्रा के माध्यम से आप सुकून महसूस करते हैं और नए-नए मित्र और नई जानकारी हासिल करते हैं। भारत में 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है।  

Open in App
ठळक मुद्देदुनिया की सुंदरता के बारे में नई-नई जानकारी देता है। राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम "सस्टेनेबल जर्नीज़, टाइमलेस मेमोरीज़" है।राष्ट्रीय पर्यटन दिवस बहुत महत्व रखता है।

National Tourism Day 2024: यात्रा हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह हमें विभिन्न संस्कृतियों के करीब लाता है। दिमाग को नए अनुभवों के लिए खोलता है और हमें दुनिया की सुंदरता के बारे में नई-नई जानकारी देता है। यात्रा के माध्यम से आप सुकून महसूस करते हैं और नए-नए मित्र और नई जानकारी हासिल करते हैं। भारत में 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। 

क्या आपने कभी सोचा है कि हम 25 जनवरी को ही क्यों मनाते हैं?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2024 की थीमः राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम हर साल बदलती है। प्रत्येक थीम पर्यटन के एक अलग पहलू पर प्रकाश डालती है। इस वर्ष 2024 में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम "सस्टेनेबल जर्नीज़, टाइमलेस मेमोरीज़" है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का महत्वः राष्ट्रीय पर्यटन दिवस बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह न केवल यात्रा की खुशी का जश्न मनाता है बल्कि हमारे समाज और अर्थव्यवस्था पर पर्यटन के प्रभाव को भी पहचानता है।

क्यों यह दिन मनाने लायक है: सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देता है।  यात्रा हमें विभिन्न संस्कृतियों का प्रत्यक्ष अनुभव करने का अवसर देती है। यह हमें नई परंपराओं में डूबने, स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेने और विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के साथ बातचीत करने का मौका देता है।

इस तरह के सांस्कृतिक आदान-प्रदान रूढ़िवादिता को तोड़ने और लोगों के बीच समझ और स्वीकार्यता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देता है।  किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। यह नौकरी के अवसर पैदा करता है। राजस्व उत्पन्न करता है और स्थानीय व्यवसायों का समर्थन करता है।

जब पर्यटक किसी स्थान पर जाते हैं, तो वे आवास, भोजन, परिवहन और स्मृति चिन्ह पर पैसा खर्च करते हैं, इस प्रकार स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान करते हैं। प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण करता है पर्यटन प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत स्थलों को संरक्षित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अधिकांश पर्यटन स्थलों पर इन स्थलों की सुरक्षा के लिए सख्त नियम हैं, जिससे भावी पीढ़ियों के लिए उनकी स्थिरता सुनिश्चित होती है। इसके अलावा, पर्यटन में वृद्धि के साथ इन स्थलों के प्रति जागरूकता और सराहना में वृद्धि होती है, जिससे उनका संरक्षण होता है। सतत प्रथाओं को प्रोत्साहित करता है इको-पर्यटन में वृद्धि के साथ, पर्यटन उद्योग में टिकाऊ प्रथाओं पर अधिक जोर दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस हमारे पर्यावरण की रक्षा और संसाधनों के संरक्षण के लिए जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों और अधिकारियों को एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। शांति और समझ को बढ़ावा देता है पर्यटन में लोगों और राष्ट्रों के बीच दूरियों को पाटने की शक्ति है।

यह विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाकर और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के अवसर पैदा करके शांति और समझ को बढ़ावा देता है। संबंधों को बढ़ावा देने और समझ को बढ़ावा देकर, पर्यटन में वैश्विक शांति में योगदान करने की क्षमता है।

टॅग्स :पर्यटनगोवानरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: आपका आरक्षण, देश का लोकतंत्र और संविधान खत्म करेंगे!, राजद प्रमुख लालू यादव ने भाजपा पर बोला हमला, सतर्क और सावधान हो जाइए...

भारतArvind Kejriwal Road Show: 'कमल का बटन दबाएंगे, मुझे जेल जाना पड़ेगा, वो मुझे तोड़ना चाहते हैं, मैं टूटा नहीं', चांदनी चौक में बोले केजरीवाल

भारतNarendra Modi In Azamgarh: 'देश-विदेश से जो भी ताकत इकट्ठी करनी है कर लो, सीएए खत्म नहीं कर सकते', पीएम मोदी ने दी चेतावनी

भारतकेजरीवाल का बड़ा दावा- "2 महीने में यूपी के सीएम पद से हटा दिए जाएंगे योगी आदित्यनाथ", जानिए क्या बताया कारण

भारतLok Sabha Election 2024: 'BJP सत्ता में आई, तो SC, ST का आरक्षण खत्म', दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने लखनऊ में कहा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

कारोबार​​​​​​​SBI FD rate hike: भारतीय स्टेट बैंक ने दिया तोहफा, एफडी कराने वालों को मिलेगा इतना प्रतिशत ब्याज, यहां चेक करें रेट, नई दरें 15 मई 2024 से प्रभावी

कारोबारAdani Energy Solutions-Mahan-Sipat Transmission: 1900 करोड़ रुपये में डील पक्की!, अडाणी एनर्जी ने किया कमाल, इस कंपनी का अधिग्रहण किया, जानें असर