लाइव न्यूज़ :

बुरी खबर! माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, इस साल सैलेरी नहीं बढ़ाएगी कंपनी-बोनस में भी करेगी कटौती-रिपोर्ट

By आजाद खान | Published: May 11, 2023 12:35 PM

आपको बता दें कि इससे पहले कंपनी ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की बात कही थी। ऐसे में कंपनी ने अब सैलेरी नहीं बढ़ाने की बात कही है।

Open in App
ठळक मुद्देमाइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि वह इस साल कर्मचारियों की सैलेरी नहीं बढ़ाएगी। यही नहीं कंपनी बोनस और स्टॉक ऑवर्ड को भी कम करने के बारे में सोच रही है।

वॉशिंगटन डीसी: दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों (Tech Companies) में से एक माइक्रोसॉफ्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस साल कर्मचारियों की सैलरी नहीं बढ़ाने वाली है। यही नहीं कंपनी ने यह भी फैसला लिया है कि वह कर्मचारियों को बोनस और स्टॉक ऑवर्ड को भी कम करेगी, मीडिया के माध्यम से ऐसी खबरें सामने आई है। 

बताजा जा रहा है कि टेक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने इसकी जानकारी कर्मचारियों को दी है। बता दें कि बाजार के हालात को देखते हुए दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों ने अपने यहां छंटनी की थी। यह छंटनी पिछले साल से चली आ रही है और इसमें माइक्रोसॉफ्ट का भी नाम शामिल है जिसने इसी साल जनवरी में 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की बात कही थी। 

सत्य नडेला ने कर्मचारियों को किया है मेल

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सत्य नडेला द्वारा कर्मचारियों को एक मेल किया गया है। इस मेल में नडेला ने कर्मचारियों से कहा है कि पिछले साल मार्केट की परिस्थितियों और कंपनी के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए हमनें मुआवजा दिया था। उनके अनुसार, इस साल की परिस्थितियां पिछले साल से कहीं अलग है। ऐसे में ग्लोबल हालात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है। 

बता दें कि इससे पहले कंपनी ने कहा था कि वे अपने खर्च को कम कर रही है और जेनरेटिव एआई की ओर अपना ध्यान लगा रही है। ऐसे में कंपनी द्वारा इस क्षेत्र में अरबो डॉलर का निवेश किया जा रहा है जिसका उदाहरण ओपन एआई चैटजीपीटी है। हालांकि इससे पहले कंपनी ने जनवरी में अपने यहां छंटनी का भी एलान किया था और कहा था वे 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगी। 

घटा था माइक्रोसॉफ्ट का तिमाही मुनाफा 

इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने बताया था कि दिसंबर 2022 में समाप्त तिमाही के दौरान उसका मुनाफा 12 फीसदी घटा था। कंपनी ने 16.43 अरब डॉलर या प्रति शेयर 2.20 डॉलर का तिमाही लाभ दर्ज किया था। माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में उसकी आय 52.75 अरब डॉलर थी, जो सालाना आधार पर दो प्रतिशत अधिक है। 

इससे पहले जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि व्यापक आर्थिक अनिश्चितताओं और बदलती ग्राहक प्राथमिकताओं के चलते उसने अपने वैश्विक कार्यबल में लगभग पांच प्रतिशत कटौती का फैसला किया है। ऐसे में कंपनी के व्यक्तिगत कंप्यूटिंग व्यवसाय में गिरावट जारी रहने का अनुमान किया गया है। 

भाषा इनपुट के साथ 

टॅग्स :बिजनेसमाइक्रोसॉफ्टसैलरी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

भारतLok Sabha Election 2024: PM नरेंद्र मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, इन हाई-प्रोफाइल उम्मीदवारों के पास नहीं है अपनी कार

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

विश्वब्लॉग: भारत में हीरे की फीकी पड़ती चमक

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी