लाइव न्यूज़ :

Budget 2022: जीवन बीमा उद्योग ने दिया धारा 80C के तहत छूट की अलग श्रेणी बनाने का सुझाव

By भाषा | Published: January 17, 2022 3:28 PM

जीवन बीमा उद्योग ने आगामी आम बजट में धारा 80 (सी) के तहत दी जाने वाली छूट में जीवन बीमा प्रीमियम के लिए अलग श्रेणी बनाने तथा बीमाधारकों के हित में पेंशन लाभ को कर मुक्त करने का सुझाव दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देउद्योग ने अपनी बजट सिफारिशों में 'एन्यूइटी' या पेंशन उत्पादों को कर छूट के दायरे में लाने का अनुरोध किया है।इस समय पेंशन उत्पादों को वेतन के रूप में देखा जाता है, और इसलिए यह कर योग्य है।

नई दिल्ली: आगामी आम बजट में जीवन बीमा उद्योग ने धारा 80 (सी) के तहत दी जाने वाली छूट में जीवन बीमा प्रीमियम के लिए अलग श्रेणी बनाने तथा बीमाधारकों के हित में पेंशन लाभ को कर मुक्त करने का सुझाव दिया है। एजिस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सीएमओ और उत्पाद प्रमुख कार्तिक रमन ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस समय कर छूट के लिए 1.5 लाख रुपये श्रेणी काफी अव्यवस्थित है और इसमें जीवन बीमा प्रीमियम के जरिये कर छूट का पूरा लाभ पाने की ज्यादा गुंजाइश नहीं है। 

उन्होंने कहा, "हम छूट के मामले में कर लाभ के लिए एक अलग श्रेणी चाहते हैं, क्योंकि धारा 80 (सी) की सीमा 1,50,000 रुपये है और सब कुछ उसी के तहत आता है, जैसे पीपीएफ इसका हिस्सा है, और अगर किसी के पास आवास ऋण है, तो यह इसी से पूरा हो जाता है।" उन्होंने कहा कि इसलिए उद्योग की ओर से "हम चाहते हैं कि कर छूट के लिए जीवन बीमा में निवेश की एक अलग धनराशि रखी जाए।" वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अगले वित्त वर्ष का आम बजट पेश करने वाली हैं। 

इसके साथ ही उद्योग ने अपनी बजट सिफारिशों में 'एन्यूइटी' या पेंशन उत्पादों को कर छूट के दायरे में लाने का अनुरोध किया है। इस समय पेंशन उत्पादों को वेतन के रूप में देखा जाता है, और इसलिए यह कर योग्य है। हालांकि, आमतौर पर यह उन लोगों को मिलती है, जो आय के नियमित स्रोत से बाहर चले गए हैं और वे 'एन्यूइटी' को आय के वैकल्पिक स्रोत के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा, "जीवनयापन की लागत लगातार बढ़ रही है, और उन पर कर लगाना सही नहीं है। हम (सरकार से) अनुरोध कर रहे हैं कि क्या धारा 10 (10डी) के तहत 'एन्यूइटी' पर भी विचार किया जा सकता है और इसे कर मुक्त किया जा सकता है।" आयकर अधिनियम की धारा 10 (10डी) बोनस सहित जीवन बीमा लाभों के लिए छूट की अनुमति देती है।

टॅग्स :बजट 2022जीवन बीमा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारलाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में सलाना प्रीमियम 5 लाख से है अधिक तो जान लीजिए ये नियम, नहीं होगा नुकसान

कारोबारUnion Budget 2023-24: व्यक्तिगत आयकर छूट की सीमा को दोगुना कर 500000 रुपये किया जाए, एसोचैम ने कहा-80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच लाख हो

भारतUP Budget 2022: वृद्धावस्था पेंशन 500 से बढ़ाकर 1000 रुपये और वाराणसी और गोरखपुर में मेट्रो चलाने की घोषणा

भारतBudget 2022: बजट सत्र समाप्त, 129 फीसदी रही लोकसभा की उत्पादकता दर, 11 बिल हुए पास

भारतट्रैफिक सिग्नल वाले बच्चों के लिए CM Kejriwal का बड़ा एलान

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndian Railway Finance Corporation: मार्केट खुलते ही 1.71 फीसदी की दिखी तेजी, शेयरों में उछाल की संभावना बढ़ी

कारोबारTop 5 Share Today: भारती एयरटेल, भारती एयरटेल के शेयर बनाएंगे मालामाल, ब्रोकरेज ने दी ये सलाह, जानें

कारोबारअपडेट नहीं होने पर क्या 14 जून के बाद अमान्य हो जाएगा आपका आधार कार्ड? जाने UIDAI का जवाब

कारोबारLok Sabha Elections-Share bazar 2024: चार जून को लोकसभा रिजल्ट, शेयर मार्केट में हलचल, 22,047 करोड़ रुपये की भारी निकासी, आखिर चीन और चुनाव से क्या है संबंध

कारोबारभारतपे और फोनपे के बीच सुलझा बड़ा विवाद, 'पे' ट्रेडमार्क को लेकर चल रही जंग अब समाप्त