लाइव न्यूज़ :

INTERVAL: नंबरों का खेल नहीं, शिक्षा जुनून है जरूरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 29, 2024 12:51 PM

INTERVAL: "इंटरवल" किसी भी समस्या की पहचान कर उसका समाधान खोजने में विश्वास रखती है। कंपनी ने गौर किया कि बच्चों की बुनियादी शिक्षा मजबूत नहीं होने के कारण आगे की पढ़ाई में भी उन्हें दिक्कत आती है। 

Open in App
ठळक मुद्देसमस्या को सुलझाने के लिए कंपनी ने व्यक्तिगत तौर पर ध्यान देने वाले कोर्स शुरू किए। शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए "इंटरवल" नवाचार और वैज्ञानिक पद्धति पर बल देती है।कंपनी के कोर्स बनाने में शिक्षा विशेषज्ञों और बाल मनोवैज्ञानिकों का सहयोग लिया जाता है।

INTERVAL: अन्य एडटेक कंपनियों के विपरीत "इंटरवल" का लक्ष्य सिर्फ मुनाफा कमाना नहीं है। निश्चित रूप से कंपनी का व्यवसाय मॉडल टिकाऊ होना चाहिए, लेकिन कंपनी के संस्थापकों और कर्मचारियों को असली जुनून शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने का है। उनका मानना है कि मौजूदा शिक्षा प्रणाली खामियों से भरी है और बच्चों की सीखने की क्षमता का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाती। "इंटरवल" किसी भी समस्या की पहचान कर उसका समाधान खोजने में विश्वास रखती है। कंपनी ने गौर किया कि बच्चों की बुनियादी शिक्षा मजबूत नहीं होने के कारण आगे की पढ़ाई में भी उन्हें दिक्कत आती है।

इसी समस्या को सुलझाने के लिए कंपनी ने व्यक्तिगत तौर पर ध्यान देने वाले कोर्स शुरू किए। कंपनी यहीं नहीं रुकी, उसने प्री-केजी के बच्चों के लिए भी कोर्स शुरु करके शिक्षा के दायरे को व्यापक बनाया। शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए "इंटरवल" नवाचार और वैज्ञानिक पद्धति पर बल देती है।

कंपनी के कोर्स बनाने में शिक्षा विशेषज्ञों और बाल मनोवैज्ञानिकों का सहयोग लिया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोर्स न सिर्फ बच्चों की रुचि जगाएं बल्कि उनके सर्वांगीण विकास में भी सहायक हों।कंपनी की सफलता का एक और राज है लोगों पर फोकस करना। "Interval" यह मानती है कि शिक्षा का आधार शिक्षक और छात्र के बीच का रिश्ता होता है।

इसलिए कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि उसके शिक्षक न सिर्फ योग्य हों बल्कि छात्रों को प्रेरित करने और उनका मार्गदर्शन करने में भी सक्षम हों। तकनीक को कंपनी एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल करती है, ना कि किसी चमत्कारी समाधान के तौर पर।कंपनी का फोकस सिर्फ बच्चों के अंकों या परीक्षा परिणामों पर नहीं है, बल्कि उन पर पड़ने वाले दीर्घकालिक प्रभाव पर है।

कंपनी का लक्ष्य बच्चों में जिज्ञासा जगाना, उनकी सोचने-समझने की क्षमता विकसित करना और उन्हें आ आजीवन सीखने के लिए प्रेरित करना है।"इंटरवल" की सफलता इस बात का सबूत है कि जुनून और समस्या-समाधान के नजरिए से शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाए जा सकते हैं।

कंपनी का मॉडल भविष्य के शिक्षा जगत की एक झलक दिखाता है। यह संभव है कि भविष्य में शिक्षा ज्यादा व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप हो, नवाचार और तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल हो, और शिक्षा का लक्ष्य सिर्फ डिग्री हासिल करना ना होकर समग्र विकास हो।

टॅग्स :Education DepartmentMumbai
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

बॉलीवुड चुस्कीGhatkopar Hoarding Tragedy: मृतकों में कार्तिक आर्यन के मामा-मामी भी शामिल, अंतिम संस्कार में पहुंचा बॉलीवुड अभिनेता

क्राइम अलर्टChhatrapati Sambhajinagar News: पुलिसकर्मी का घर नहीं बिजनेसमैन का बंगला!, भ्रष्टाचार आरोपी पुलिस निरीक्षक हरिभाऊ खाड़े के घर से 1.08 करोड़ रुपये नकद और 72 लाख रुपये का सोना जब्त

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी

कारोबारUPI, क्रेडिट, डेबिट या ATM स्कैम से जुड़ी कॉल! उठाएं ये कदम, अन्यथा देर हुई तो गंवा देंगे लाखों