लाइव न्यूज़ :

भारत ने सिंगापुर, हांगकांग से मसाला उत्पादों पर रोक के मामले में जानकारी मांगी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 23, 2024 3:24 PM

वाणिज्य मंत्रालय ने इन दोनों देशों में मौजूद भारतीय दूतावासों को इस मामले पर एक विस्तृत रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया है। मंत्रालय ने प्रतिबंध के लपेटे में आने वाली दोनों कंपनियों- एमडीएच और एवरेस्ट से भी विवरण मांगा है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने सिंगापुर, हांगकांग से मसाला उत्पादों पर रोक के मामले में जानकारी मांगीएमडीएच और एवरेस्ट से भी विवरण मांगा हैमान्य सीमा से अधिक कीटनाशक 'एथिलीन ऑक्साइड' होने के कारण प्रतिबंध लगाया गया है

नयी दिल्ली: दुनिया में मसालों के सबसे बड़े उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक भारत ने सिंगापुर और हांगकांग के खाद्य सुरक्षा नियामकों से दो भारतीय कंपनियों के मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने से संबंधित ब्योरा मांगा है। सिंगापुर और हांगकांग ने हाल ही में गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के कारण एमडीएच और एवरेस्ट कंपनियों के कुछ मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

वाणिज्य मंत्रालय ने इन दोनों देशों में मौजूद भारतीय दूतावासों को इस मामले पर एक विस्तृत रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया है। मंत्रालय ने प्रतिबंध के लपेटे में आने वाली दोनों कंपनियों- एमडीएच और एवरेस्ट से भी विवरण मांगा है। उनके उत्पादों में कथित तौर पर मान्य सीमा से अधिक कीटनाशक 'एथिलीन ऑक्साइड' होने के कारण प्रतिबंध लगाया गया है। वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "कंपनियों से विवरण मांगा गया है। 

भारतीय मसाला उत्पादों को नकारे जाने के मूल कारण का निदान किया जाएगा और संबंधित निर्यातकों के साथ मिलकर उसका समाधान किया जाएगा।" अधिकारी ने कहा कि सिंगापुर और हांगकांग स्थित दूतावासों से इस संबंध में तकनीकी विवरण, विश्लेषणात्मक रिपोर्ट और निर्यातकों के बारे में ब्योरा मांगा गया है। इसके अलावा सिंगापुर के खाद्य सुरक्षा निकाय और हांगकांग के खाद्य एवं पर्यावरण स्वच्छता विभाग से भी विवरण मांगा गया है। 

निर्यातित मसाला उत्पादों में एथिलीन ऑक्साइड के अनिवार्य परीक्षण के मुद्दे पर चर्चा के लिए एक उद्योग परामर्श का कार्यक्रम भी निर्धारित किया गया है। इस बीच, भारतीय मसाला बोर्ड एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला-मिश्रण उत्पादों की बिक्री पर लगाए गए प्रतिबंध पर विचार कर रहा है। हांगकांग के खाद्य सुरक्षा नियामक ने उपभोक्ताओं से इन उत्पादों को न खरीदने और व्यापारियों से बिक्री न करने को कहा है जबकि सिंगापुर खाद्य एजेंसी ने उत्पादों को वापस लेने का निर्देश दिया है। 

बता दें कि  भारतीय मसाला कंपनी एवरेस्ट के फिश करी मसाले को लेकर सिंगापुर में कई सवाल खड़े हुए हैं। सिंगापुर में भारतीय लोकप्रिय मसाले में एथिलीन ऑक्साइड नामक कीटनाशक की मात्रा ज्यादा होने का आरोप लगाया गया है। इन आरोपों के बाद एवरेस्ट मसाले को सिंगापुर के बाजारों से हटाने का आदेश दिया गया है।

(इनपुट- भाषा)

टॅग्स :भारतसिंगापुरहॉन्ग कॉन्ग
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वVIDEO: 'नवंबर 2026 में भारत कई टुकड़ों में टूट जाएगा', पाकिस्तान के पूर्व सीनेटर का विवादित बयान

विश्वWorld Press Freedom Index 2024: वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स जारी, 180 देशों में पाकिस्तान से भी नीचे भारत, यहां जानें रैंक

भारतपूर्व पीएम राजीव गांधी की हत्या के बाद गायब हो गई थे खुफिया दस्तावेज, इजराइल ने किया था साझा, सुरक्षा विशेषज्ञ का दावा

कारोबारGoogle: भारत और मेक्सिको में नौकरियां ट्रांसफर करने के लिए गूगल ने 200 'कोर' टीम कर्मचारियों को किया बर्खास्त

ज़रा हटकेYouTuber Dhruv Rathee: पाकिस्तानी हैं यूट्यूबर ध्रुव राठी की पत्नी! वायरल पोस्ट पर आया जवाब

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारVIDEO: आनंद महिंद्रा ने शेयर किया '10 मिनट की फर्नीचर सर्विस' वीडियो, यूजर्स ने बताया 'अनसेफ'

कारोबारAdani Group Company: 7 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस, सेबी ने अडाणी समूह पर कसा शिकंजा, ये कंपनी शामिल

कारोबारBajaj Finance Share: बजाज फाइनेंस के शेयर को लगे पंख, आरबीआई ने दी राहत, 6935 रुपये पर पहुंचे

कारोबारBajaj Finance Share: बजाज फाइनेंस के शेयर को लगे पंख, आरबीआई ने दी राहत, 6935 रुपये पर पहुंचे

कारोबारIndia-Nigeria Tie-up: कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, औषधि, यूपीआई और बिजली में गठजोड़, भारत और नाइजीरिया आर्थिक संबंधों को ऐसे मिलेगा बल