लाइव न्यूज़ :

सितंबर में भारत के निर्यात में आई इतने फीसद की कमी, चीन अभी भी भारत का सबसे बड़ा आयातक: वाणिज्य मंत्रालय

By आकाश चौरसिया | Published: October 13, 2023 5:50 PM

भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने रिपोर्ट जारी कर कहा है कि सितंबर 2023 में वित्तीय वर्ष 2022 के सितंबर महीने से 2.59 फीसद की निर्यात में कमी आई है।

Open in App
ठळक मुद्देसितंबर 2023 का 2.59 फीसद कम हुआ भारत से निर्यात- वाणिज्य मंत्रालयसाल दर साल 15 प्रतिशत की निर्यात में कमी आ गई हैजबकि व्यापार घाटा अगस्त से सितंबर 2023 इतने फीसद कम हुआ घाटा

नई दिल्ली:भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने रिपोर्ट जारी कर कहा कि सितंबर 2023 में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 2.59 प्रतिशत कम का निर्यात हुआ है। मंत्रालय के जारी किए आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल 2022 सितंबर में भारत से निर्यात कुल 35.4 बिलियन डॉलर का निर्यात हुआ।

वहीं, इस साल सिंतबर 2023 में कुल 34.47 बिलियन डॉलर का ही निर्यात हुआ है। दूसरी तरफ अगर देश में आयात को देखें तो मंत्रालय के मुताबिक उसमें साल दर साल 15 फीसद की कमी आई है। इस साल सितंबर 2023 में 53.84 बिलियन डॉलर का ही आयात के जरिए भारत में माल आया है। 

लेकिन, मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो व्यपारा घाटा इस महीने 19.37 बिलियन डॉलर का रहा है। चालू वित्त वर्ष से सितंबर तक के निर्यात में 8.77 प्रतिशत की कमी आई है, जो 211.4 अरब डॉलर तक जा पहुंची।  

वित्तीय वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में भारत का आयात 12.23 फीसद घटकर 326.98 बिलियन डॉलर रह गया है। हालांकि वाणिज्य सचिव सुनील भर्तवाल ने कहा "अभी भारत और इंग्लैंड के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर बातचीत चल रही है और अब हम मतभेदों को दूर करने पर काम रहे हैं"। 

सुनील भरतवाल ने आगे कहा कि पूरे निर्यात में आई कमी के बावजूद भी व्यापारिक माल के निर्यात में 1.86 फीसद की बढ़ोतरी हो रही है। इसमें पेट्रोलियम, ज्वैलरी के निर्यात में शामिल है। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि पेट्रोलियम और ज्वैलरी के समानों के निर्यात में हो रही बढ़ोतरी को भारत की आर्थिक मजबूत होगी। इसके साथ ही सचिव ने बताया कि पेट्रोलियम उत्पादों के सितंबर में निर्यात में बढ़ोतरी पर उसके मूल्य में भी कमी आई है क्योंकि क्रूड ऑयल की कीमत भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरी है। 

वित्तीय वर्ष 2023-24 के अगस्त महीने में व्यापार घाटा 24.16 बिलियन डॉलर पर रुका रहा। वहीं, सितंबर में यह घाटा 19.37 बिलियन डॉलर तक जा पहुंचा। आंकड़ों के अनुसार,  इलेक्ट्रॉनिक सामान, लौह अयस्क, दवाएं और फार्मास्यूटिकल्स, मिट्टी के सामान और पॉम ऑयल के निर्यात वित्तीय वर्ष 2024 के पहली छमाही में बेहतर परफॉर्म करने वाले चीजें हो सकती है।  

सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि चीन और भारत के बीच बिगड़ते संबंधों के बाद भी चीन भारत का सबसे बड़ा आयातक देश बना हुआ है। 

व्यापारिक घाटा क्या होता है?व्यापार घाटा तब होता है जब किसी देश के वित्त वर्ष में किए गए आयात से उसी साल में किए गए निर्यात से अधिक हो जाता है। ऐसे में व्यापार घाटे को बिजनेस का नकारात्मक संतुलन भी कहा जाता है।

टॅग्स :Ministry of CommercePiyush Goyalभारतचीन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतप्रभु चावला का ब्लॉग: वास्तविक मुद्दों से न भटके चुनावी राजनीति

भारतब्लॉग: पाकिस्तान के हाथ से फिसलता पीओके

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबारUTS Mobile App: लो जी एक और खुशखबरी!, कहीं जाना हो तो टिकट किधर से करें बुक, साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत, जानें फायदा

कारोबारऑनलाइन कैसे दाखिल करें ITR 1? यहां चेक करें स्टेप्स, नहीं होगी दिक्कत

कारोबारGold Price Today, 15 May 2024: आसमान छूने लगा सोना, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारLIC-SEBI: आपके पास 16 मई 2027 तक का समय, सेबी ने जीवन बीमा निगम को दी राहत, जानें माजरा