ऑनलाइन कैसे दाखिल करें ITR 1? यहां चेक करें स्टेप्स, नहीं होगी दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: May 15, 2024 03:02 PM2024-05-15T15:02:25+5:302024-05-15T15:03:17+5:30

आईटीआर फॉर्म 1 (सहज) और आईटीआर फॉर्म 4 (सुगम) सरल फॉर्म हैं जो बड़ी संख्या में छोटे और मध्यम करदाताओं की जरूरतों को पूरा करते हैं।

How To File ITR 1 Online? Check This Easy Step-by-step Guide Now | ऑनलाइन कैसे दाखिल करें ITR 1? यहां चेक करें स्टेप्स, नहीं होगी दिक्कत

ऑनलाइन कैसे दाखिल करें ITR 1? यहां चेक करें स्टेप्स, नहीं होगी दिक्कत

आयकर रिटर्न (आईटीआर) एक विशिष्ट वित्तीय वर्ष के लिए आपकी कमाई, कटौतियों और कर भुगतान का विवरण देते हुए कर विभाग को जमा की गई कागजी कार्रवाई है। इस प्रक्रिया को आयकर दाखिल करना कहा जाता है। आईटीआर दाखिल करने से वर्ष के लिए आपके कर दायित्व की गणना की जाती है और बकाया किसी भी अतिरिक्त कर का निपटान किया जाता है, या यदि आपने अधिक कर चुकाया है तो रिफंड मांगा जाता है।

इसके अलावा यदि आपकी कुल आय मूल छूट सीमा से अधिक है या यदि आप पूंजीगत लाभ या विदेशी कमाई जैसी विशिष्ट प्रकार की आय अर्जित करते हैं, तो आईटीआर जमा करना कानून द्वारा अनिवार्य है। 

आईटीआर 1 सहज कौन दाखिल कर सकता है?

आईटीआर फॉर्म 1 (सहज) और आईटीआर फॉर्म 4 (सुगम) छोटे और मध्यम करदाताओं के एक महत्वपूर्ण हिस्से को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए सरलीकृत संस्करण हैं। सहज रुपये तक की आय वाले निवासी व्यक्तियों पर लागू होता है। 50 लाख, वेतन से आय, एकल गृह संपत्ति, अन्य स्रोत (जैसे ब्याज), और कृषि आय 5,000 रुपये तक।

व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ), और फर्म (सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) को छोड़कर), जो निवासी हैं और जिनकी कुल आय रुपये तक है। धारा 44एडी, 44एडीए, या 44एई के तहत गणना की गई व्यवसाय और पेशे से आय के साथ 50 लाख, सुगम दाखिल कर सकते हैं।

ITR-1 (सहज) दाखिल करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

आपको फॉर्म 16, मकान किराया रसीद (यदि प्रासंगिक हो), और निवेश भुगतान प्रीमियम रसीद (यदि प्रासंगिक हो) की आवश्यकता होगी। फिर भी, आईटीआर बिना अनुलग्नकों के फॉर्म हैं, इसलिए आपके रिटर्न के साथ कोई भी दस्तावेज (जैसे निवेश प्रमाण या टीडीएस प्रमाणपत्र) जमा करने की आवश्यकता नहीं है, चाहे वह मैन्युअल रूप से या इलेक्ट्रॉनिक रूप से दाखिल किया गया हो। हालाँकि, इन दस्तावेज़ों को उन मामलों के लिए बनाए रखना आवश्यक है जहाँ कर अधिकारियों द्वारा उनका अनुरोध किया जा सकता है, जैसे कि मूल्यांकन या पूछताछ।

आईटीआर 1 सहज ऑनलाइन कैसे दाखिल करें?

ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के पास आईटीआर-1 के लिए प्री-फिलिंग और फाइलिंग सेवा तक पहुंच है। यह सेवा व्यक्तिगत करदाताओं को ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से या ऑफलाइन उपयोगिता का उपयोग करके अपना आईटीआर-1 ऑनलाइन जमा करने की अनुमति देती है। यह उपयोगकर्ता पुस्तिका ऑनलाइन मोड के माध्यम से ITR-1 दाखिल करने का मार्गदर्शन करती है।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक शर्तें

वैध यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ता

पैन की स्थिति सक्रिय है

अन्य

पैन और आधार को लिंक करें

कम से कम एक बैंक खाते को पूर्व-सत्यापित करें और इसे धनवापसी के लिए नामांकित करें (अनुशंसित)

आधार / ई-फाइलिंग पोर्टल / आपके बैंक / एनएसडीएल / सीडीएसएल से जुड़ा वैध मोबाइल नंबर (ई-सत्यापन के लिए)

आईटीआर-1 में पांच खंड हैं जिन्हें आपको सबमिट करने से पहले भरना होगा और एक सारांश खंड है जहां आपको अपनी कर गणना की समीक्षा करनी होगी। 

अनुभाग इस प्रकार हैं:

व्यक्तिगत जानकारी

सकल कुल आय

कुल कटौती

कर भुगतान

कुल कर देयता

आईटीआर-1 को ऑनलाइन कैसे एक्सेस करें और सबमिट करें?

आप निम्नलिखित तरीकों से अपना आईटीआर दाखिल और जमा कर सकते हैं:

ऑनलाइन मोड - ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से

ऑफ़लाइन मोड - ऑफ़लाइन उपयोगिता के माध्यम से

ऑनलाइन मोड के माध्यम से आईटीआर दाखिल करने और जमा करने के लिए नीचे दिए गए चरण हैं:

चरण 1: अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 2: अपने डैशबोर्ड पर, ई-फ़ाइल > आयकर रिटर्न > आयकर रिटर्न दाखिल करें पर क्लिक करें।

चरण 3: मूल्यांकन वर्ष और ऑनलाइन भरने का तरीका चुनें, फिर जारी रखें पर क्लिक करें

चरण 4: यदि आपने पहले ही रिटर्न भर दिया है और यह जमा करने के लिए लंबित है, तो 'फिर से शुरू करें' पर क्लिक करें। यदि आप सहेजे गए रिटर्न को त्यागना चाहते हैं और नए सिरे से रिटर्न तैयार करना शुरू करना चाहते हैं तो 'नई फाइलिंग शुरू करें' पर क्लिक करें।

चरण 5: आपके लिए लागू स्थिति का चयन करें और आगे बढ़ने के लिए 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

चरण 6: आयकर रिटर्न का प्रकार चुनने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं:

यदि आप जानते हैं कि कौन सा आईटीआर दाखिल करना है, तो आईटीआर फॉर्म चुनें; अन्य

यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन सा आईटीआर दाखिल करना है, तो आप 'कौन सा आईटीआर फॉर्म दाखिल करना है यह तय करने में मेरी मदद करें' का चयन कर सकते हैं और 'आगे बढ़ें' पर क्लिक कर सकते हैं। यहां सिस्टम आपको सही आईटीआर निर्धारित करने में मदद करता है, फिर आप अपना आईटीआर दाखिल करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

यदि आप नहीं जानते कि कौन सा आईटीआर या शेड्यूल आप पर लागू होता है या आय और कटौतियों का विवरण नहीं है, तो प्रश्नों के एक सेट के जवाब में आपके उत्तर इसे निर्धारित करने में आपका मार्गदर्शन करेंगे और आईटीआर को सही/त्रुटि मुक्त दाखिल करने में आपकी मदद करेंगे।

यदि आप आईटीआर या आप पर लागू शेड्यूल या आय और कटौती विवरण के बारे में जानते हैं, तो आप इन प्रश्नों को छोड़ सकते हैं।

चरण 7: एक बार जब आप अपने लिए लागू आईटीआर का चयन कर लेते हैं, तो आवश्यक दस्तावेजों की सूची नोट करें और 'लेट्स गेट स्टार्टेड' पर क्लिक करें।

चरण 8: दाखिल करने के कारण के संबंध में आपके लिए लागू चेकबॉक्स का चयन करें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

चरण 9: अपने पहले से भरे हुए डेटा की समीक्षा करें और यदि आवश्यक हो तो इसे संपादित करें। शेष/अतिरिक्त डेटा दर्ज करें (यदि आवश्यक हो)। प्रत्येक अनुभाग के अंत में 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें।

चरण 10: विभिन्न अनुभागों में अपनी आय और कटौती का विवरण दर्ज करें। फॉर्म के सभी अनुभागों को पूरा करने और पुष्टि करने के बाद, 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

चरण 10ए: यदि कोई कर देनदारी है।

कुल कर देनदारी पर क्लिक करने के बाद, आपको आपके द्वारा प्रदान किए गए विवरण के आधार पर आपकी कर गणना का सारांश दिखाया जाएगा। यदि गणना के आधार पर कर देनदारी देय है, तो आपको पृष्ठ के नीचे 'अभी भुगतान करें' और 'बाद में भुगतान करें' विकल्प मिलेंगे।

चरण 10बी: यदि कोई कर देनदारी नहीं है (कोई मांग नहीं / कोई रिफंड नहीं) या यदि आप 'रिफंड' के लिए पात्र हैं

'पूर्वावलोकन रिटर्न' पर क्लिक करें। यदि कोई कर देनदारी देय नहीं है, या यदि कर गणना के आधार पर रिफंड है, तो आपको 'पूर्वावलोकन' और 'अपना रिटर्न सबमिट करें' पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।

चरण 11: यदि आप 'अभी भुगतान करें' पर क्लिक करते हैं तो आप कर प्रेषण के लिए अपना पसंदीदा बैंक चुन सकते हैं। 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

चरण 12: ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से सफल भुगतान के बाद एक सफलता संदेश प्रदर्शित होता है। आईटीआर दाखिल करने का काम पूरा करने के लिए 'रिटर्न टू फाइलिंग' पर क्लिक करें।

चरण 13: 'पूर्वावलोकन रिटर्न' पर क्लिक करें।

चरण 14: 'पूर्वावलोकन करें और अपना रिटर्न सबमिट करें' पृष्ठ पर, घोषणा चेकबॉक्स का चयन करें और 'पूर्वावलोकन के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

चरण 15: अपने रिटर्न का पूर्वावलोकन करें और 'सत्यापन के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

चरण 16: एक बार सत्यापित होने के बाद, अपने 'रिटर्न का पूर्वावलोकन करें और सबमिट करें' पृष्ठ पर, 'सत्यापन के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

यदि आपको अपने रिटर्न में त्रुटियों की सूची दिखाई जाती है, तो आपको त्रुटियों को ठीक करने के लिए फॉर्म पर वापस जाना होगा। यदि कोई त्रुटि नहीं है, तो आप 'सत्यापन के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करके अपने रिटर्न को ई-सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चरण 17: अपना सत्यापन पृष्ठ पूरा होने पर, अपना पसंदीदा विकल्प चुनें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

चरण 18: ई-सत्यापन पृष्ठ पर, वह विकल्प चुनें जिसके माध्यम से आप रिटर्न को ई-सत्यापित करना चाहते हैं और 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 2024

जुर्माने और ब्याज शुल्क से बचने के लिए नियत तारीख से पहले अपना आईटीआर दाखिल करना महत्वपूर्ण है। आईटीआर दाखिल करने की नियत तारीख करदाता के प्रकार और अर्जित आय के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। व्यक्तियों के लिए, वित्तीय वर्ष 2023-24 (आकलन वर्ष 2024-25) के लिए आईटीआर दाखिल करने की नियत तारीख आमतौर पर 31 जुलाई, 2024 है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में सरकार द्वारा इसे बढ़ाया जा सकता है।s

Web Title: How To File ITR 1 Online? Check This Easy Step-by-step Guide Now

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे