लाइव न्यूज़ :

फिनटेक स्टडी: सभी एशियाई देशों को पछाड़ते हुए भारत ने हासिल किया प्रथम स्थान, दूसरे रैंक पर रहा सिंगापुर, देखें लिस्ट

By आजाद खान | Published: February 13, 2023 11:44 AM

आपको बता दें कि यह स्टडी भारत के अलावा कई और एशियाई देशों को लेकर भी की गई है जिसमें भारत ने बाजी मारी है और इसे फिनटेक स्टडी में पहला स्थान मिला है।

Open in App
ठळक मुद्देफिनटेक स्टडी में भारत ने टॉप की रैंकिंग बनाई है। इस स्टडी में भारत के बाद सिंगापुर को दूसरा स्थान मिला है। यह स्टडी रोबोकैश ग्रुप द्वारा प्रकाशित की गई है।

सिंगापुर: एक रिपोर्ट के अनुसार भारत फिनटेक इंडेक्स में पहला स्थान प्राप्त किया है। दरअसल, हाल में हुए एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि भारत नौ ऐसे दक्षिण एशियाई और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में पहला स्थान प्राप्त किया जहां पर पिछले कुछ सालों से फिनटेक प्लेटफार्म पर काफी तेजी से विकास हुआ है। 

इस विकास में हजारों फिनटेक स्टार्टअप्स और कंपनियों का योगदान है जिन फर्म ने भारत की अर्थव्यव्सथा को मजबूती दी है। आपको बता दें कि इस स्टडी में कई और एशियाई देश भी शामिल है जैसे नेपाल, पाकिस्तान आदि को भारत ने पीछे छोड़ अपना स्थान बनाया है। 

इन दिनों को भारत ने दी है मात

रोबोकैश ग्रुप द्वारा पिछले ही हफ्ते प्रकाशित फिनटेक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि भारत ने फिनटेक इंडेक्स में पहला स्थान ग्रहण किया है। स्टडी के अनुसार, फिनटेक इंडेक्स में भारत के बाद सिंगापुर दूसरे और इंडोनेशिया तीसरे स्थान पर रहा है। 

आपको बता दें कि रोबोकैश एशिया और यूरोप में कार्यालयों के साथ एक फिनटेक कंपनी है जो उभरते बाजारों में पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली से वंचित लोगों के लिए तकनीकी वित्त समाधान प्रदान करने में विशेषज्ञ है।इस स्टडी में साल 2000 से 2022 तक के समय को लिया गया है और इसके आधार पर यह सर्वेक्षण किया गया है। ऐसे में सर्वेक्षण में यह सामने आया है कि इस इस दौरान कुल 25.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए गए। 

4 क्षेत्रों पर ही किया गया है स्टडी

इस स्टडी में भारत को लेकर नौ ऐसे देशों को शामिल किया गया था जो एशिया में पड़ते है। ऐसे में इन सभी देशों को पीछे छोड़ते हुए भारत ने इस स्टडी में पहला स्थान प्राप्त किया है। आपको बता दें कि इस स्टडी में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका को शामिल किया गया है। 

गौरतलब है कि इस स्टडी को पूरा करने के लिए निम्नलिखित चार फिनटेक क्षेत्रों को चुना गया है जिसमें पेमेंट और ट्रांसफर, वैकल्पिक उधार, ई-वॉलेट और डिजिटल बैंकिंग शामिल है। ऐसे में इस स्टडी में उन कंपनियों को चुना गया है जो किसी खास देश के क्षेत्र में मौजूद है जबकि विदेशी कंपनियों को इस स्टडी में बाहर रखा गया है। 

भारत में है सबसे ज्यादा फिनटेक कंपनियां

इस स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि साल 2000 से 2022 के बीच भारत में सबसे ज्यादा 541 फिनटेक कंपनियां पाई गई है। इसके बाद इंडोनेशिया 165 (13.2 प्रतिशत), सिंगापुर 162 (12.9 प्रतिशत), फिलीपींस 125 (10 प्रतिशत), मलेशिया 84 (6.7 प्रतिशत) और वियतनाम 78 (6.2 प्रतिशत) कंपनियां है जो फिनटेक की सेवा देती है। 

इस सेक्टर में भी पाकिस्तान की हालत काफी खस्ता है और उसके पास केवल 51 कंपनियां है जबकि श्रीलंका और बांग्लादेश में क्रमशः 27 और 21 कंपनियां पाई गई है।  

टॅग्स :भारतटेक्नोऑनलाइनBank
Open in App

संबंधित खबरें

विश्व'पीओके एक विदेशी क्षेत्र है': पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में यह स्वीकारा किया

कारोबारमोदी परिवार में 11,000 करोड़ के बिजनेस पर संकट! गोडफ्रे फिलिप्स CEO समीर का मां पर आरोप

कारोबारखाया है ऐसा आम! जो भारत में बिक रहा 2.5 लाख रु प्रति किलोग्राम, आखिर क्यों है इतना महंगा, यहां जानिए

क्रिकेटFastest Fifties T20 world cup: 11 बॉल में चाहिए 50 रन, टूटेगा सिक्सर किंग का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए आंकड़े

भारतब्लॉग: सौर ऊर्जा निर्माण की क्षमता बढ़ाने के लिए सतत प्रयास जरूरी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGST Collections May 2024: 10 प्रतिशत बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये, नई सरकार गठन से पहले भरी झोली

कारोबारGST collection in May: चुनाव खत्म, मोदी सरकार की बल्ले-बल्ले, मई में जीएसटी संग्रह 1.73 लाख करोड़, देखें आंकड़े

कारोबारMarket Capitalization: एक जून से बदलाव, बाजार अफवाहों की तुरंत सच्चाई बताएंगी शीर्ष 100 कंपनियां, जानें क्या है कारण

कारोबारNoida: ट्रेडिंग ग्रुप से सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100000000 रु ऐठे, फिर अकाउंट क्लोज

कारोबारFinancial Changes: जून में होंगे बड़े परिवर्तन, म्यूचुअल फंड से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, यहां पढ़ें अपडेट