लाइव न्यूज़ :

तीसरी तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था में भारी उछाल, जीडीपी 8.4 प्रतिशत बढ़ी

By रुस्तम राणा | Published: February 29, 2024 6:03 PM

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की जीडीपी दिसंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत बढ़ी। भारत की जीडीपी में आया यह उछाल उम्मीद से कहीं अधिक है।

Open in App
ठळक मुद्देएनएसओ ने वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत की वृद्धि 7.6% होने का अनुमान लगाया हैजिसका अर्थ होगा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखेगाएनएसओ डेटा से पता चलता है कि जहां विनिर्माण जैसे क्षेत्रों ने मजबूत प्रदर्शन किया

नई दिल्ली: दिसंबर तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में बड़ा उछाल देखा गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की जीडीपी दिसंबर तिमाही में 8.4 प्रतिशत बढ़ी। पीटीआई ने सरकारी आंकड़ों का हवाला दिया। भारत की जीडीपी में आया यह उछाल उम्मीद से कहीं अधिक है।  

अपने पहले अग्रिम पूर्वानुमान में, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने वित्त वर्ष 2024 के लिए भारत की वृद्धि 7.6% होने का अनुमान लगाया है, जिसका अर्थ होगा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखेगा।

17 अर्थशास्त्रियों के मिंट पोल के अनुसार, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था दिसंबर तक तीन महीनों के दौरान 6.6% बढ़ने की उम्मीद थी, जो पिछली जुलाई-सितंबर तिमाही की 7.6% गति से धीमी थी। नवीनतम तीसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था की वृद्धि वित्त वर्ष 23 की इसी अवधि में दर्ज 4.4% से एक बड़ा कदम है।

एनएसओ डेटा से पता चलता है कि जहां विनिर्माण जैसे क्षेत्रों ने मजबूत प्रदर्शन किया, वहीं अनियमित मानसून के कारण कृषि क्षेत्र ठंडा रहा। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.8% और दूसरी में 7.6% की दर से बढ़ी, जिससे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को वित्त वर्ष 24 के लिए अपना विकास अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 7% करना पड़ा।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वित्त वर्ष 2024 में भारत के लिए अधिक रूढ़िवादी 6.7% वृद्धि का अनुमान लगाया है। आईएमएफ ने  FY24 में अनुमान लगाया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चीन (4.6%), अमेरिका (2.1%), जापान (0.9%), फ्रांस (1%), यूके (0.6%) और जर्मनी (-0.5%) जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से बेहतर प्रदर्शन करेगी। 

टॅग्स :सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)भारतीय अर्थव्यवस्था
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारIndia Shopping Mall: 2023 में खाली पड़े शॉपिंग मॉल की संख्या 57 से बढ़कर 64, आठ प्रमुख महानगरों में खाली पड़ी खुदरा संपत्तियों की संख्या तेजी से बढ़ी, देखें आंकड़े

भारतजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: विकास के मॉडल में सुधार कर बनाना होगा समावेशी

कारोबारIndian Economy: भारतीय अर्थव्यवस्था ने रिकॉर्ड बनाया, एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा- एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

कारोबारक्या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खा जाएगी नौकरियां? इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने दिया ये जवाब

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

कारोबारGold Price Today, 17 May 2024: सोना हुआ सस्ता, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें